UP Farmer Easy Installment Scheme 2022 उत्तर प्रदेश किसान आसान किस्त योजना 2022

किसान आसान किस्त योजना 2022, farmer easy installment scheme, kisan asaan kist yojana, up kisan asaan kist yojana, kisan asaan kist yojana kya hai, kisan asaan kist yojana eligibility, kisan asaan kist yojana ke labh, kisan yojana, bijli dar mein 50% subsidy yojana, electricity bill relief scheme, up govt scheme, mukhyamantri yojana, pradhanmantri yojana, sarkari yojana

 

UP Farmer Easy Installment Plan 2022

UP Farmer Easy Installment Plan 2022 उत्तर प्रदेश किसान आसान किस्त योजना 2022

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा किसानों को कृषि कार्य के लिए निजी नलकूप के उपयोग में आने वाले बिजली बिल की दर में 50% की छूट देने की घोषणा की गयी है। मुख्यमंत्री द्वारा इस बात की पुष्टि ६ जनवरी 2022 को उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री कार्यालय के टविटर हैंडल के माध्यम से की गयी है।प्रदेश में किसान आसान किस्त बिजली बिल योजना का पहला चरण 31 जनवरी 2022 को समाप्त होने वाला था किंतु किसानों को राहत देने के लिए योजना में पंजीकरण की तिथि को 29 फ़रवरी 2022 तक बढ़ा दिया गया है।ग़ौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में बक़ाया बिजली बिल आसान किस्त योजना वर्ष 2020 से लागू है, जिसके तहत ग्रामीण और शहरी क्षेत्र के ग़रीब बिजली उपभोक्ता बकाए बिजली बिल को आसान क़िस्तों में चुकाने के साथ -साथ वर्तमान महीने के बिजली बिल का भी भुगतान करते हैं। ये योजना ४ किलोवॉट तक बिजली कनेक्शन वाले उपभोक्ताओं के लिए लागू की गयी है। योजना की शर्तों के अनुसार ग्रामीण क्षेत्र के पात्र बिजली उपभोक्ता बकाए बिजली बिल को २४ क़िस्तों में और शहरी क्षेत्र के ग़रीब उपभोक्ता बक़ाया बिजली बिल को 12 आसान क़िस्तों में चुका सकेंगे। किंतु अब किसानों को नलकूप के लिए उपयोग किए जाने वाले बिजली बिल दर में 50% की छूट की देने के नए प्रावधान को भी योजना में शामिल कर दिया गया है।आइए देखें योजना का लाभ लेने के लिए पंजीकरण और पात्रता की जानकारी।

UP Farmer Easy Installment Plan kya hai उत्तर प्रदेश किसान आसान किस्त योजना क्या है 

यह योजना प्रदेश में कृषि सिंचाई कार्य के लिए नलकूप निजी नलकूप का उपयोग करने वाले सभी वर्गों के किसान के लिए लागू की गयी है। योजना के तहत नलकूप के  उपयोग पर आनेवाले बिजली बिल दर पर छूट की दर निम्नलिखित हैं :

  • ग्रामीण क्षेत्र के किसानों को मीटर्ड कनेक्शन पर 2रु प्रति यूनिट के स्थान पर 1 रु प्रति यूनिट की दर से बिजली बिल चुकाना होगा।इसके अतिरिक्त मीटर फ़िक्स चार्ज 70 रु प्रति हर्सपावर से घटा कर रु 35 प्रति हर्सपावर की दर से फ़िक्स चार्ज चुकाना होगा।
  • शहरी क्षेत्र में बिजली मीटर कनेक्शन पर 6 रु प्रति यूनिट की दर के स्थान पर 3 रु दर से बिजली बिल चुकाना होगा।मीटर फ़िक्स चार्ज 130 रु प्रति हार्सपावर से घटाकर 65 रु प्रति हार्सपावर कर दिया गया है।
  • अनमीटर्ड कनेक्शन के लिए फ़िक्सचार्ज 170 रु प्रति हार्सपावर की जगह 85रु प्रति हार्सपावर की दर से चुकाना होगा।
  • एनर्जी इफ़िशंट पम्प के लिए 1.65 प्रति यूनिट की दर के स्थान पर रु .o83 प्रति यूनिट की दर से चुकाना होगा।
  • इस योजना से प्रदेश के लगभग 13 लाख बिजली उपभोक्ता किसानों को लाभ मिलेगा।

UP Farmer Easy Installment Plan Eligibility  उत्तर प्रदेश किसान आसान किस्त योजना की पात्रता 

  • उत्तर प्रदेश के मूल निवासी किसान
  • निजी नलकूप का उपयोग सिंचाई कार्य में करने वाले किसान
  • ग्रामीण क्षेत्र में एनर्जी इफ़िशंट पम्प का कृषि कार्य में उपयोग करने वाले किसानों के मीटर्ड, अनमीटर्ड बिजली कनेक्शन
  • शहरी क्षेत्र के मीटर्ड बिजली कनेक्शन का उपयोग नलकूपों के लिए उपयोग करने वाले किसान
  • योजना का लाभ जनवरी माह से ही मिलना प्रारम्भ होने की घोषणा की गयी है।

योजना की जानकारी का स्त्रोत 

अधिक जानकारी के लिए विडियो देखिये For more information watch video below:

अन्य योजनायें पढ़िए हिंदी में :

राजीव गाँधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मज़दूर न्याय योजना

पीएम किसान की किस्त बिना ई-केवाईसी करवाए बैंक खाते में नहीं आएगी

राजस्थान सरकार एक मुश्त फसल ऋण माफ़ी योजना