LIC Jeevan Arogya Plan एलआईसी जीवन आरोग्य प्लान

jeevan arogya plan

 

LIC Jeevan Arogya Plan एलआईसी जीवन आरोग्य प्लान

 

भारतीय जीवन बीमा निगम की जीवन आरोग्य प्लान एक नॉन लिंक्ड, नॉन पार्टिसिपेटिंग स्वास्थ्य बीमा योजना है। इस बीमा योजना में बीमाधारक को अपने सम्पूर्ण परिवार पत्नी,बच्चे, माता- पिता, सास -ससुर को अतिरिक्त प्रीमियम देकर बीमा कवर के दायरे में शामिल करने का विकल्प प्राप्त है।

इसके अतिरिक्त इस पॉलिसी के अंतर्गत नो क्लेम बेनिफिट, अस्पताल नकद लाभ (एचसीबी), प्रमुख सर्जिकल लाभ (एमएसबी), डे केयर प्रक्रिया लाभ, अन्य सर्जिकल लाभ, एम्बुलेंस लाभ, प्रीमियम छूट लाभ जैसी अनेक सुविधाएं का लाभ बीमा कवर्ड सदस्यों को प्राप्त होता है।

जीवन आरोग्य स्वास्थ्य बीमा पालिसी में बीमारियों के उपचार या दुर्घटनाग्रस्त होने के कारण आपातकालीन सर्जरी की स्थिति उत्पन्न होने पर इलाज के लिए बीमा कवर का लाभ प्रदान करती है। इस पॉलिसी में बीमा कवर का लाभ बीमारियों के इलाज हेतु वास्तविक खर्चे के बजाय बीमाधारक द्वारा चुने गए डेली कैश बेनिफिट के आधार एकमुश्त नकद लाभ प्राप्त होता है। आइये जाने जीवन आरोग्य प्लान की विस्तृत जानकारी।

 

Eligibility for health insurance cover स्वास्थ्य बीमा कवर के लिए पात्रता

  • पति /पत्नी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 65 वर्ष।
  • अभिभावक (माता – पिता/ सास -ससुर) की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 75 वर्ष।
  • बच्चों की न्यूनतम आयु 91 दिन या 3 महीने और अधिकतम आयु 17 वर्ष।
  • पति /पत्नी, अभिभावक को अधिकतम 80 वर्ष की आयु तक के लिए बीमा कवर का लाभ प्राप्त होगा।
  • बच्चों को 25 वर्ष की आयु तक बीमा कवर का लाभ प्राप्त होगा।

 

Benefits offered under the policy  पॉलिसी के अंतर्गत प्राप्त लाभ

हेल्थ कवर लाभ चयन करने के विकल्प

  •  डेली कैश बेनिफिट की राशि रु 1000 प्रति दिन , रु 2000 प्रति दिन , रु 3000 प्रति दिन, रु 4000 प्रति दिन में से अपनी सुविधानुसार राशि के चयन का विकल्प बीमाधारक के पास होता है। बीमाधारक द्वारा चयनित राशि का भुगतान पॉलिसी के पहले वर्ष बीमित व्यक्तियों में किसी के अस्पताल में 24 घंटे से अधिक भर्ती होने पर प्रति दिन के हिसाब से  डेली कैश  बेनिफिट प्राप्त होगा।
  • बड़ी सर्जरी के लिए चुने गए डेली कैश बेनिफिट के 100 गुना राशि अर्थात 1 लाख, 2 लाख, 3 लाख अथवा  4 लाख बीमा कवर का लाभ प्राप्त होगा।
  • बीमा प्रीमियम की राशि बीमित व्यक्ति के उम्र, लिंग के आधार पर निर्धारित होगी।

 

हॉस्पिटल कैश बेनिफिट (HCB)

  • एचसीबी की राशि में पॉलिसी के दूसरे वर्ष से प्रति वर्ष  5 % की वृद्धि होती रहेगी जब तक एचसीबी की राशि डेली कॅश बेनिफिट का 1.5 गुना न हो जाए।
  • आईसीयू में भर्ती होने पर डेली बेनिफिट के दोगुनी राशि का भुगतान प्राप्त होगा।
  • पॉलिसी के प्रथम वर्ष में अधिकतम 30 दिन, दूसरे एवं तीसरे वर्षों में अधिकतम 90 दिन के लिए एचसीबी का लाभ प्राप्त होगा। पॉलिसी की परिपक्वता अवधि पूरी होने तक कुल मिलाकर 900 दिनों के लिए एचसीबी का लाभ प्राप्त किया जा सकेगा।

 

मेजर सर्जिकल बेनिफिट

  • पॉलिसी के अंतर्गत मेजर सर्जरी में से किसी भी सर्जरी के लिए भर्ती होने पर निर्धारित डेली कैश बेनिफिट का 100 गुना राशि का लाभ प्राप्त होगा।
  • पॉलिसी के अंतर्गत सूचीबद्ध कुल 263 सर्जरी को चार श्रेणियों में विभाजित किया गया है। इनमें से प्रथम श्रेणी में 31 मेजर सर्जरी के लिए 100 % एमसीबी का भुगतान, दूसरे श्रेणी में 59 सर्जरी के लिए 60 %, तीसरी श्रेणी में 112 सर्जरी के लिए 40 % और तीसरी श्रेणी में 62 सर्जरी के लिए 20 % एमसीबी का भुगतान प्राप्त होगा।
  • मेजर सर्जरी से गुजरने के बाद 1 वर्ष के लिए बीमा प्रीमियम के भुगतान में छूट प्राप्त होगी।

 

क्विक कैश बेनिफिट

पॉलिसी के अंतर्गत रजिस्टर्ड स्वास्थ्य संस्थाओं में उपचार के लिए भर्ती होने पर प्रथम और दूसरे श्रेणी में आने वाले सर्जरी के लिए बिमा कवर की राशि का 50 % एडवांस में भुगतान किया जाएगा।

 

एम्बुलेंस बेनिफिट

प्रथम और दूसरी श्रेणी में आने वाले मेजर सर्जरी के लिए इमरजेंसी परिवहन शुल्क रु 1000 एम्बुलेंस के किराए के लिए प्राप्त होगा।

 

टैक्स छूट का लाभ

आयकर की धारा 80 डी के तहत जीवन आरोग्य पॉलिसी के प्रीमियम भरने पर आयकर में छूट का लाभ दिया जाता है।

 

Other benefits   अन्य लाभ

  • पॉलिसी में अतिरिक्त प्रीमियम ऐड करके टर्म राइडर और दुर्घटना लाभ राइडर के विकल्प को पॉलिसी के अंतर्गत प्राप्त किया जा सकता है।
  • पालिसी के दूसरे रिन्यूअल डेट तक बिमा कवर का कोई क्लेम नहीं करने की दशा में नो क्लेम बेनिफिट के तहत हेल्थ कवर की राशि बढ़ने का लाभ प्राप्त होता है।
  • बीमा पॉलिसी के एक वर्ष में प्रीमियम भुगतान के लिए छमाहि , तिमाही और मासिक प्रीमियम भुगतान का विकल्प चयन किया जा सकता है।

 

Health facilities not covered by the policy पॉलिसी में नहीं कवर किये जाने स्वास्थ्य सुविधाएं 

  • यौन सम्बन्धी रोग के लिए बीमा कवर।
  • रूटीन चेकअप एवं नॉन एलोपैथिक उपचार के लिए बीमा कवर।
  • कॉस्मेटिक, ब्यूटी ट्रीटमेंट एवं डेंटल ट्रीटमेंट।
  • सुंदरता के लिए कराये जाने वाली प्लास्टिक सर्जरी।
  • आत्महत्या के प्रयास में आयी चोट।

 

How to Purchase Jeevan Arogya Plan  जीवन आरोग्य प्लान कैसे खरीदे 

इस पॉलिसी को एलआईसी एजेंट या भारतीय जीवन बीमा निगम के कार्यालय से खरीदा जा सकता है।

 

एलआईसी जीवन आरोग्य प्लान पीडीएफ लिंक।

 

 

अधिक जानकारी के लिए विडियो देखिये  For more information watch video below:

 

 

 

अन्य योजनाएं पढ़िए हिंदी में :

 

नया जीवन आनंद बीमा प्लान

 

एलआईसी धन वर्षा प्लान

 

एलआईसी का न्यू जीवन शांति प्लान

 

 

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न :

 

एलआईसी जीवन आरोग्य प्लान में रु 1000 डेली कैश बेनिफिट का विकल्प चयन करने पर बीमा का प्रीमियम कितना देना होगा ?

रु 1000 डेली कैश बेनिफिट का विकल्प चयन करने पर बीमा प्रीमियम का निर्धारण उम्र, लिंग पर निर्भर करेगा, जो कि इस प्रकार है –

  • पुरुषों के मामले में उम्र 20 वर्ष ,30 वर्ष ,40 वर्ष , 50 वर्ष होने पर क्रमशः बीमा का प्रीमियम रु 1922.65, रु 2242.90, रु 2799.70, रु 3768.00 होगा।
  • महिलाओं के मामले में उम्र 20 वर्ष ,30 वर्ष ,40 वर्ष , 50 वर्ष होने पर क्रमशः बीमा का प्रीमियम रु 1393.15, रु 1730.65, रु 2240.60, रु 2849.10 होगा।

 

एलआईसी जीवन आरोग्य प्लान में निवेश की अधिकतम आयु सीमा क्या है?

एलआईसी जीवन आरोग्य प्लान में निवेश की अधिकतम आयु सीमा 65 वर्ष है। बीमाधारक द्वारा अपने माता – पिता/ सास -ससुर को अधिकतम 75 वर्ष की उम्र तक पॉलिसी में शामिल किया जा सकता है। बच्चो को अधिकतम 17 वर्ष की आयु होने तक पॉलिसी में शामिल किया जा सकता है।

 

क्या जीवन आरोग्य पॉलिसी में निवेश करने पर आयकर का छूट मिलता है?

हाँ , जीवन आरोग्य पॉलिसी के प्रीमियम भरने पर आयकर में छूट का लाभ मिलता है।

 

 

LIC jeevan arogya plan,जीवन आरोग्य प्लान, एलआईसी जीवन आरोग्य प्लान , jeevan arogya plan eligibility, How to Purchase Jeevan Arogya Plan, jeevan arogya plan benefits, jeevan arogya plan features, jeevan arogya plan kya hai, life insurance policy, bhartiya jeevan bima nigam plan, swaasthya bima yojana,