LIC’s New Jivan Shanti Plan एलआईसी का न्यू जीवन शांति प्लान

new jivan shanti plan

 

LIC’s New Jivan Shanti Plan एलआईसी का न्यू जीवन शांति प्लान

“न्यू जीवन शांति प्लान” भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा पेश किया गया एक पेंशन योजना है। इस स्कीम में निवेश करने से सेवानिवृत्ति के बाद जीवन भर पेंशन का लाभ प्राप्त किया जा सकता है। यह नॉन लिंक्ड, नॉन पार्टिसिपेटिंग,सिंगल प्रीमियम डेफर्ड एन्युटी प्लान है। जिसके अंतर्गत निवेशक को सिंगल और जॉइंट डेफर्ड एन्युटी विकल्प के चयन की स्वतंत्रता मिलती है। डेफर्ड एन्युटी का अर्थ है एक निश्चित अवधि के लिए पेंशन पॉलिसी में निवेश करने से है। इसके बाद आस्थगन अवधि पूरी होने पर प्रतिवर्ष वार्षिक /अर्धवार्षिक/तिमाही/ मासिक आधार पर पेंशन का लाभ प्राप्त करने के विकल्प का चयन किया जा सकता है। इस पॉलिसी में निवेश करने से सेवानिवृत्ति के बाद अतिरिक्त पेंशन का स्त्रोत बनने से बीमाधारक एवं उसके आश्रितों के समाजिक सुरक्षा की गारंटी सुनिश्चित करने में मदद मिलती है।

निश्चित पेंशन का लाभ पाने के लिए इस बीमा योजना में एक बार न्यूनतम रू 1.5 लाख निवेश करना होगा। अधिकतम निवेश की कोई सीमा निर्धारित नहीं है। यदि बीमाधारक न्यू जीवन शांति प्लान में निवेश विकलांग आश्रित व्यक्ति की जीवन सुरक्षा के लिए करता है, तो इस दशा में पॉलिसी में निवेश न्यूनतम रु 50,000 से किया जा सकेगा। आइये देखें न्यू जीवन शांति प्लान में निवेश की जानकारी।

 

New Jivan Shanti Plan kya hai? न्यू जीवन शांति प्लान क्या है?

यह भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा शुरू की गयी सिंगल प्रीमियम डेफर्ड एन्युटी प्लान है। इस प्लान के अंतर्गत सेवाकाल में रहते हुए एकमुश्त निवेश के माध्यम से अपने और परिवार के सदस्यों की सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित करने का लाभ उठाया जा सकता है। इस सिंगल प्रीमियम बीमा योजना में निवेश के दो विकल्प उपलब्ध हैं –

i) डेफर्ड एन्युटी फॉर सिंगल लाइफ

इस विकल्प के तहत बीमाधारक के डेफर्ड पीरियड पूरी होने तक जीवित रहने पर पेंशन की राशि का लाभ प्राप्त होना शुरू हो जाता है। बीमाधारक की मृत्यु के मामले में योजना के अंतर्गत जमा राशि का भुगतान उसके नॉमिनी को कर दी जाती है।

ii) डेफर्ड एन्युटी फॉर जॉइंट लाइफ

इस विकल्प के अंतर्गत दो व्यक्तियों (बीमाधारक के निजी सेज -सम्बन्धियों के साथ) के लिए बीमा योजना खरीदी जा सकती है। एक की मृत्यु के बाद दूसरे को पेंशन का लाभ मिलना शुरू हो जाता है। दोनों की मृत्यु होने के बाद उनके नॉमिनी को बीमा की राशि का भुगतान कर दिया जाता है।

 

Eligibility for insurance plan  बीमा योजना की पात्रता

  • न्यूनतम आयु 30 वर्ष और अधिकतम आयु 79 वर्ष है।
  • न्यूनतम रु 1.5 लाख से निवेश किया जा सकता है अधिकतम निवेश की कोई सीमा निर्धारित नहीं की गयी है।
  • न्यूनतम वेस्टिंग ऐज 31 वर्ष और अधिकतम वेस्टिंग ऐज (एन्युटी मिलने की शुरुआत होने की आयु) 80 वर्ष है। अर्थात पालिसी में निवेश के न्यूनतम 1 वर्ष अथवा अधिकतम 12 वर्ष का डेफर्ड पीरियड निर्धारित किया जा सकता है।
  • डेफर्ड पीरियड पूरी होने पर पेंशन का लाभ वार्षिक/अर्धवार्षिक/तिमाही/मासिक प्राप्त करने के विकल्प का चयन किया जा सकता है।
  • बीमाधारक की मृत्यु होने की दशा में नॉमिनी बीमा राशि का भुगतान एकमुश्त अथवा 5 वर्ष, 10 वर्ष या 15 वर्ष तक किश्तों में भुगतान प्राप्त करने के विकल्प का चयन कर सकता है।

 

Documents  डाक्यूमेंट्स

  • पस्टपोर्ट साइज फोटो
  • स्कैन्ड सिग्नेचर की फोटोकॉपी
  • स्वप्रमाणित आय प्रमाण पत्र
  • स्वप्रमाणित निवास प्रमाण पत्र
  • बीमाधारक के नाम से बैंक खाते का कैंसिल किया हुआ चेक
  • स्वप्रमाणित पैन कार्ड पीडीएफ फॉर्मेट में

 

Benefits लाभ

पहले विकल्प के अंतर्गत प्लान में निवेश करने की दशा में –

  • आस्थगन (deferment) पीरियड के दौरान बीमाधारक की मृत्यु होने की दशा में नॉमिनी को मृत्यु लाभ का भुगतान किया जाएगा।
  • आस्थगन अवधि पूरी होने के बाद बीमाधारक के जीवित रहने की दशा में वार्षिक या चयनित मोड के अनुसार  पेंशन की राशि का मिलने की शुरुआत हो जायेगी। यदि आस्थगन अवधि पूरी होने के बाद बीमाधारक की मृत्यु हो जाती है, तो तुरंत बंद कर दी जायेगी और नॉमिनी को मृत्यु लाभ का भुगतान किया जाएगा।

दूसरे विकल्प के अंतर्गत प्लान में निवेश करने की दशा में –

  • आस्थगन (deferment) पीरियड के दौरान प्रथम बीमाधारक / दूसरे नंबर पर नामित बीमाधारक की मृत्यु होने पर नॉमिनी को मृत्यु लाभ प्राप्त होगा।
  • आस्थगन अवधि पूरी होने के बाद प्रथम बीमाधारक / दूसरे नंबर पर नामित बीमाधारक की मृत्यु होने की दशा में पेंशन की राशि भुगतान को तुरंत बंद कर दिया जायेगा और नॉमिनी को मृत्यु लाभ का भुगतान प्राप्त होगा।

पॉलिसी सरेंडर और ऋण का लाभ

  • पॉलिसी में निवेश के तीन महीने पुरे होने के बाद निवेश की गयी राशि पर ऋण प्राप्त करने की सुविधा होगी।
  • पॉलिसी खरीदने की तिथि से 30 दिन तक का फ्री लुक पीरियड दिया जाएगा। फ्री लुक पीरियड के अंदर सरेंडर करने पर कोई पेनाल्टी नहीं देना होगा।

पेंशन का लाभ

पॉलिसी में न्यूनतम रु 1.5 लाख निवेश करने पर जीवन भर रु 1000 मासिक पेंशन का लाभ प्राप्त होगा अधिकतम निवेश की कोई सीमा निर्धारित नहीं है।

 

LIC’s New Jivan Shanti Plan Purchasing Process   एलआईसी का न्यू जीवन शांति प्लान कैसे खरीदें

  • इस पॉलिसी को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रक्रिया से खरीदा जा सकता है। ऑफलाइन खरीदने के लिए अपने नजदीकी भारतीय जीवन बीमा निगम के कार्यालय अथवा एलआईसी एजेंट से संपर्क किया जा सकता है।
  • ऑनलाइन न्यू जीवन शांति प्लान खरीदने के लिए भारतीय जीवन बीमा निगम वेबपोर्टल लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद buy online policies विकल्प पर क्लिक करें।
  • फिर LIC’s New Jivan Shanti Plan विकल्प पर क्लिक करें।
  • इसके बाद click to buy online विकल्प पर क्लिक करें।
  • फिर आवश्यक डाक्यूमेंट्स की लिस्ट देखने के बाद proceed विकल्प पर क्लिक करें।
  • फिर पॉलिसी खरीदने के तीन महीने पहले की अवधि में कोरोना संक्रमण होने की हालत में yes अथवा no  विकल्प का चुनाव करें।  no विकल्प का चुनाव करने पर पॉलिसी में निवेश की अनुमति प्राप्त होने पर proceed विकल्प पर क्लिक करें।
  • इसके बाद बीमा योजना में निवेश के लिए आवेदन फॉर्म खुल जाएगा आवेदन फॉर्म में सभी सूचनाएं भरने और डाक्यूमेंट्स अपलोड करने के बाद Submit विकल्प पर क्लिक करें।

 

एलआईसी न्यू जीवन शांति प्लान पीडीएफ डाउनलोड लिंक।

 

अधिक जानकारी के लिए विडियो देखिये  For more information watch video below:

 

 

 

अन्य योजनाएं पढ़िए हिंदी में :

 

ई – श्रम योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

 

नया जीवन आनंद बीमा प्लान

 

एलआईसी धन वर्षा प्लान

 

 

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न :

 

क्या न्यू जीवन शांति प्लान पर लोन की सुविधा उपलब्ध है?

हाँ, पॉलिसी खरीदने के तीन महीने पुरे होने पर निवेश की गयी राशि पर लोन प्राप्त किया जा सकेगा।

 

न्यू जीवन शांति प्लान में निवेश के लिए उम्र सीमा क्या है?

पॉलिसी खरीदने की न्यूनतम आयु 30 वर्ष और अधिकतम आयु 79 वर्ष है।

 

न्यू जीवन शांति प्लान में निवेश की न्यूनतम राशि क्या है?

पॉलिसी को न्यूनतम रु 1.5 लाख से निवेश किया जा सकता है।

 

 

New Jivan Shanti Plan, New Jivan Shanti Plan kya hai? न्यू जीवन शांति प्लान,New Jivan Shanti Plan  Eligibility,  बीमा योजना की पात्रता, LIC’s New Jivan Shanti Plan online Purchasing Process,   एलआईसी का न्यू जीवन शांति प्लान ऑफलाइन कैसे खरीदें,New Jivan Shanti Plan documents, LIC scheme, lic pension bima yojana, life insurance of India Plan,