New Jeevan Anand Insurance Plan नया जीवन आनंद बीमा प्लान

New Jeevan Anand Insurance Plan

New Jeevan Anand Insurance Plan नया जीवन आनंद बीमा प्लान

जीवन आनंद बीमा योजना भारतीय जीवन बीमा निगम की नयी योजना है। यह एक नॉन लिंक सहभागिता प्लान है, जो सुरक्षा के साथ ही बचत का आकर्षक पैकेज देता है। अर्थात बीमा योजना की परिपक्वता अवधि पूरी होने पर एक मुश्त रकम और बीमाधारक की मृत्यु के बाद उसके नॉमिनी को बीमा का लाभ प्राप्त होता है।

यह एक टर्म इंस्युरेन्स प्लान है, जिसमें एक निश्चित अवधि के लिए प्रीमियम का भुगतान किया जाता है। करने पर बचत का लाभ भी प्राप्त किया जा सकता है। इस बीमा योजना में प्रतिदिन लगभग 45 रु की बचत करके मासिक रु 1,350 प्रीमियम जमा करने पर 25 लाख रु की बचत का लाभ प्राप्त किया जा सकता है। किन्तु इसके लिए आपको पालिसी में 35 वर्ष के लिए निवेश करना होगा। प्रमियम की रकम मासिक/ त्रैमासिक/ छमाही/वार्षिक भी जमा कर सकते हैं  35 वर्ष के लिए बीमा योजना का प्लान लेने पर मासिक रु 1,350, त्रैमासिक  रु 4050, छमाही रु 8,100 और वार्षिक रु 16,200 प्रीमियम की राशि जमा करनी होगी। आइये जाने जीवन आनंद बीमा योजना की विस्तृत जानकारी।

 

Benefits of Jeevan Anand Insurance Policy  जीवन आनंद बीमा पालिसी के लाभ 

बीमाधारक द्वारा अपने जीवनकाल में पालिसी की सभी प्रीमियम का भुगतान किये जाने की शर्त पर ही नॉमिनी को  निम्नलिखित लाभ प्राप्त होगा –

पालिसी की परिपक्वता अवधि के भीतर बीमाधारक की मृत्यु होने की दशा में :

मृत्यु के बाद मिलने वाली निर्धारित बीमा राशि प्राप्त होगी। इसके साथ ही यदि कोई साधारण प्रत्यावर्ती बोनस या अंतिम अतिरिक्त बोनस हो, तो वो भी प्राप्त होगा मृत्यु के बाद मिलने वाली बोनस राशि को मूल बीमा राशि के प्रीमियम के 10 गुना राशि के रूप में निर्धारित किया जाता है। प्रीमियम में सेवा कर, राइडर प्रीमियम और अतिरिक्त प्रीमियम शामिल नहीं किया जाएगा।

पालिसी की परिपक्वता अवधि पूरी होने पर बीमाधारक की मृत्यु होने की दशा में : बीमा की मूल राशि का भुगतान किया जाएगा।

पालिसी की परिपक्वता अवधि पूरी होने पर बीमाधारक के जीवित रहने पर : साधारण प्रत्यावर्ती बोनस और अंतिम अतिरिक्त बोनस के साथ मूल बीमा राशि एकमुश्त बीमाधारक को प्राप्त होगा।

लाभ में सहभागिता

इस पालिसी पर प्रत्यावर्ती बोनस का लाभ भी प्राप्त होगा। अर्थात बीमाधारक द्वारा ली गयी पालिसी जीवन बीमा निगम के अतिरिक्त आय में सहभागिता करेगी और पालिसी अवधि के दौरान निगम को प्राप्त लाभ के अनुसार घोषित प्रत्यावर्ती बोनस के लिए पात्र होगी। बोनस का लाभ प्राप्त करने के लिए पालिसी न्यूनतम 15 वर्ष पुरानी होना आवश्यक है।

 

Optional Benefits  वैकल्पिक हितलाभ

पालिसी की परिपक्वता अवधि के दौरान अतिरिक्त प्रीमियम का भुगतान करने पर निम्नलिखित वैकल्पिक राइडर का लाभ प्राप्त किया जा सकता है –

  • दुर्घटना मृत्यु एवं दिव्यांगता राइडर

पालिसी अवधि के दौरान दुर्घटना मृत्यु होने पर मूल बीमा राशि के साथ दुर्घटना मृत्यु हितलाभ का एकमुश्त भुगतान किया जायेगा। दुर्घटना में स्थायी विकलांगता होने की दशा में विकलांगता की तिथि से 180 दिनों के अंदर दुर्घटना हितलाभ के बराबर राशि का भुगतान 10 वर्षों तक समान मासिक किश्तों में किया जाएगा।

  • दुर्घटना लाभ राइडर

पालिसी की प्रीमियम और राइडर की अवधि के न्यूनतम 5 वर्ष पुरे होने पर इस राइडर प्लान का चयन किया जा सकता है।

  • न्यू टर्म इंश्योरेंस राइडर

इस राइडर प्लान को पालिसी खरीदने के समय ही खरीदा जा सकता है। इसके तहत बीमाधारक की मृत्यु होने पर पालिसी अवधि के दौरान होने पर नॉमिनी को बीमा राशि के बराबर राशि का भुगतान किया जाता है।

  • न्यू क्रिटिकल इलनेस बेनिफिट राइडर

इस  राइडर प्लान के तहत पालिसी में सूचीबद्ध 15 क्रिटिकल इलनेस में से किसी एक से पीड़ित होने पर उपचार के लिए प्राप्त होगा।

 

Eligibility to buy Insurance Policy बीमा पालिसी खरीदने की पात्रता 

  • न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 50 वर्ष।
  • पालिसी न्यूनतम 15 वर्ष और अधिकतम 35 वर्ष तक की परिपक्वता अवधि के लिए लिया जा सकता है।

 

Required Documents आवश्यक डाक्यूमेंट्स 

  • बीमारी का विवरण से सम्बंधित डाक्यूमेंट्स (यदि कोई हो या पहले हो चुकी हो)
  • आयु प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मेडिकल चेकअप के रिपोर्ट
  • आधार कार्ड

 

Procedure to Buy Jeevan Anand Insurance Policy नया जीवन आनंद बीमा पालिसी खरीदने की प्रक्रिया 

  • अपने निकट के भारतीय जीवन बीमा निगम कार्यालय से आवेदन फॉर्म खरीदना होगा।
  • फिर सभी सूचनाएं फॉर्म में भरने के बाद आवश्यक डाक्यूमेंट्स संलग्न करके कार्यालय में जमा करना होगा।
  • फिर कार्यालय कर्मचारी से आवेदन पावती रसीद लेना आवश्यक है। इस प्रकार बीमा पालिसी को खरीदने के बाद नियमित बीमा की प्रीमियम राशि का भुगतान करने पर जीवन बीमा पालिसी का लाभ प्राप्त किया जा सकेगा।

 

 

नया जीवन आनंद बीमा पालिसी आधिकारिक वेबपोर्टल लिंक।

 

अधिक जानकारी के लिए विडियो देखिये  For more information watch video below:

 

 

 

अन्य योजनाएं पढ़िए हिंदी में :

 

मध्य प्रदेश युवा अन्नदूत योजना 2022

 

ई – श्रम योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

 

 

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

बीमा पालिसी में प्रत्यावर्ती बोनस क्या है?

जीवन बीमा पालिसी से उपार्जित अतिरिक्त आय के कुछ अंश का भुगतान बोनस के रूप में किया जाता है। बोनस की राशि बीमा पालिसी में परिपक्वता की अवधि तक जुड़ती रहती है। जो कि पालिसी के परिपक्वता अवधि पूरी होने पर बीमाधारक को या बीमाधारक के मृत्यु के बाद नॉमिनी को निर्धारित बीमा राशि के साथ जुड़कर प्राप्त होती है।

 

नया जीवन आनंद पालिसी खरीदने की अधिकतम आयु सीमा क्या है ?

न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 50 वर्ष की आयु पुरे होने तक इस बीमा पॉलिसी को खरीदा जा सकता है।

 

क्या नया जीवन आनंद पालिसी में ऋण लेने की सुविधा उपलब्ध है ?

हाँ, बीमाधारक द्वारा पॉलिसी खरीदने के 3 वर्ष बाद ऋण के लिए आवेदन किया जा सकता है।

 

क्या नया जीवन आनंद प्लान वापस किया जा सकता है?

हाँ, पालिसी खरीदने वाले वर्ष के अंदर ही पॉलिसी को वापस किया जा सकता है।

 

नया जीवन आनंद प्लान कहाँ से खरीदें?

भारतीय जीवन बीमा निगम कार्यालय से नया जीवन आनंद प्लान का आवेदन फॉर्म प्राप्त करने के बाद सभी सूचनाएं भरने और डाक्यूमेंट्स संलग्न करके कार्यालय में जमा करने के माध्यम से बीमा पॉलिसी को ख़रीदा जा सकता है। इसके अतिरिक्त बीमा एजेंट के माध्यम से पालिसी को ख़रीदा जा सकता है।

 

 

new jivan anand plan, नया जीवन आनंद प्लान , jivan anand policy eligibility, new jivan anand policy documents, benefits of new jivan anand plan, lic policy, insurance policy, bhartiya jivan bima nigam, bima yojana