Jan Dhan Yojana ke Niyam Mein Badlaav जन धन योजना के नियम में बदलाव

Jan Dhan khata ke Naye Niyam,  जन धन खता के नए नियम क्या हैं ,Jan Dhan khata ke Niyam Mein Badlaav,  जन धन खााता के नियम में बदलाव , Jan Dhan Yojana ke Niyam Mein Badlaav,जन धन खाता के नियम

jan dhan yojana ke naye niyam pics

Jan Dhan Yojana ke Niyam Mein Badlaav जन धन खाता के नियम में बदलाव

केंद्र सरकार द्वारा देश में वित्तीय समावेश  के उद्देश्य से  जन धन योजना की शुरुआत 28 अगस्त 2014 की गई थी योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के नागरिकों को जन धन खाता के माध्यम से बीमा, लोन, ओवरड्राफ्ट की सुविधा उपलब्ध कराई गई थी जीरो बैलेंस खाता के लाभ के दायरे वृद्धि की गई है अब जन धन खाता धारकों को बैंक अकाउंट से मिलने वाली बीमा के लाभ एवं ओवरड्राफ्ट की रकम को दोगुना कर दिया गया है इसके अतिरिक्त योजना के नियमों में बदलाव के तहत बैंक खाता खोलने  की आयु को भी बढ़ा दिया गया है केन्द्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली के अनुसार जन  धन योजना 28 अगस्त 2018 के आगे भी जारी रहेगी आइये जाने योजना के नए नियम की जानकारी

Jan Dhan khata ke Naye Niyam जन धन खााता के नए नियम 

  • ओवरड्राफ्ट की रकम हुई दोगुनी :

जन धन योजना के तहत जीरो बैलेंस खाता धारक को  पहले रूपए 5 हज़ार की ओवरड्राफ्ट की सुविधा मिलती थी। किन्तु अब नए नियम के तहत खाताधारक द्वारा 6 महीने तक लगातार बैंक खाते में पैसा जमा करने पर उसकी क्रेडिट लिमिट अच्छी मानी जायेगी। जिसके परिणामस्वरूप जन धन खाता धारक अपने जीरो बैलेंस बैंक अकाउंट से जरुरत पड़ने पर 10 हज़ार ओवरड्राफ्ट की सुविधा प्राप्त कर सकेगा। इसके अतिरिक्त रूपए 2 हज़ार ओवरड्राफ्ट लेने के लिए किसी प्रकार की कोई शर्त लागू नहीं होगी। अर्थात सभी जन धन खाताधारक 2 हज़ार की ओवरड्राफ्ट सुविधा का लाभ प्राप्त कर सकेंगे। योजना के तहत इस सुविधा के मिलने से निर्धन परिवार अपनी आकस्मिक आवश्यकताओं की पूर्ति करने में सक्षम बन सकेगा।

  • दुर्घटना बीमा की रकम हुई दोगुनी :

योजना के तहत जन धन खाताधारकों को रूपए 1 लाख का दुर्घटना बीमा का लाभ प्राप्त था। अब नए नियम के तहत दुर्घटना बीमा की राशि दोगुनी अर्थात रूपए 2 लाख कर दी गयी है।

  • ओवरड्राफ्ट का लाभ प्राप्त करने की आयु सीमा में वृद्धि :

पहले ओवरड्राफ्ट की सुविधा का लाभ प्राप्त करने के लिए जन धन खाताधारक की आयु सीमा न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम  60 वर्ष निर्धारित की गयी थी। अब नए नियम के तहत इस आयु सीमा को बढ़ाकर 65 वर्ष कर दी गयी है।

  • जन धन खाता के दायरे में वृद्धि :

योजना के तहत पहले आर्थिक रूप से कमजोर प्रत्येक परिवार को जन धन बैंक खाता खोलना सुनिश्चित किया गया था। किन्तु नए नियम के तहत योजना की पात्रता रखने वाले परिवारों के सभी व्यस्क व्यक्तियों का जन धन बैंक खाता खोलने पर जोर दिया जाएगा।

इस प्रकार जन धन योजना के दायरे को बढ़ा दिया गया है। इस योजना को आगामी वर्षों में भी जारि रखना सुनिश्चित किया गया है।

अन्य योजनायें पढ़िए हिंदी में :

प्रधानमंत्री जन-धन योजना

Leave a Reply