Mushroom Production Training Application मशरूम उत्पादन प्रशिक्षण आवेदन

mushroom production, Mushroom Production Training, मशरूम उत्पादन प्रशिक्षण, mushroom production training registration, mushroom production training application,mushroom production training fee,mushroom production training date, bihar govt scheme, skill development scheme, krishi prashikshan karyakram, sarkari yojana, kendriya yojana, agriculture department scheme, mushroom production training programme

mushroom training pics

Mushroom Production Training Application मशरूम उत्पादन प्रशिक्षण आवेदन

बिहार राज्य में डाक्टर राजेन्द्र प्रसाद कृषि विश्वविद्यालय की तरफ से प्रत्येक माह किसानों को मशरूम की खेती से सम्बंधित प्रशिक्षण देने का आयोजन किया जाता है। प्रशिक्षण कार्यक्रम के आयोजन का उद्देश्य मशरूम के उत्पादन में वृद्धि करना है। मशरूम की खेती की तकनीक का प्रशिक्षण प्राप्त कर किसान कम भूमि पर भी मशरूम की उपज से ज्यादा आमदनी कमा सकेंगे।इसके अतिरिक्त बेरोजगार युवा भी मशरूम की खेती के व्यवसाय को अपना कर आमदनी प्राप्त कर सके। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रदेश भर के इच्छुक किसानो को एक साथ प्रशिक्षण दिया जाता है। प्रशिक्षण के दौरान अभ्यार्थी के खाने-पीने एवं रहने की व्यवस्था प्रशिक्षण केंद्र द्वारा उपलब्ध करवाई जाती है। मशरूम प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत प्रत्येक माह अलग -अलग मशरूम से सम्बंधित टॉपिक्स की ट्रेनिंग दी जाती है। ट्निंग की अवधि 7 दिन, 15 दिन और 1 महीने तक की होती है। मशरूम प्रशिक्षण का लाभ लेने के लिए शुल्क भी जमा करना होगा। प्रशिक्षण शुल्क के अतिरिक्त रहने और खाने के शुल्क का भुगतान भी करना होता है।

जनवरी माह में मशरूम की खेती के लिए प्रशिक्षक ट्रेनर की ट्रेनिंग की तिथि 16 – 30 जनवरी 2020 है और मशरूम उत्पादन और प्रसंस्करण की ट्रेनिंग की तिथि 21 – 27 जनवरी 2020 है।  जनवरी माह के प्रशिक्षण के लिए सभी सीट भर चुकी है। किन्तु इच्छुक किसान भाई फरवरी 2020 के लिए आवेदन कर सकते हैं। तो आइये जाने मशरूम उत्पादन प्रशिक्षण के लिए रजिस्ट्रेशन  प्रक्रिया की जानकारी।

Mushroom Production Training Date मशरूम उत्पादन प्रशिक्षण आवेदन तिथि 

  • प्रदेश के डाक्टर राजेन्द्र प्रसाद कृषि विश्वविद्यालय की तरफ से प्रत्येक माह किसानों को मशरूम की खेती का प्रशिक्षण दिया जाता है। जनवरी माह की ट्रेनिंग कार्यक्रम में रजिस्ट्रेशन की तिथि समाप्त हो गयी है।
  • अगले माहिने यानि फरवरी 2020 के ट्रेनिंग कार्यक्रम में भाग लेने के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 28 जनवरी 2020 है।
  • फरवरी माह की ट्रेनिंग 3 फरवरी से शुरू होगी। प्रशिक्षण की अवधि एक महीने की है। अर्थात 3 फरवरी से शुरू होकर 4 मार्च को समाप्त होगी।
  • फरवरी माह के प्रशिक्षण का टॉपिक उद्यमी प्रशिक्षण होगा। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए रु 8,500 शुल्क जमा करना होगा। इसके अतिरिक्त खाने एवं रहने का शुल्क अलग से देना होगा।
  • फरवरी महीने की ट्रेनिंग के लिए 15 सीट है अर्थात केवल 15 अभ्यार्थियों का चुनाव किया जाएगा। अभ्यार्थियों का चयन पहले आओ पहले पाओ बेसिस पर किया जाना निर्धारित किया गया है। बिहार राज्य का कोई भी युवा/ किसान  जो मशरूम की खेती के व्यवसाय को अपनाना चाहता हो इस ट्रेनिंग कार्यक्रम में आवेदन कर सकते हैं।

Mushroom Production Training Fee मशरूम उत्पादन प्रशिक्षण शुल्क 

प्रशिक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत टॉपिक्स के आधार पर समय अवधि और प्रशिक्षण शुल्क निर्धारित किया गया है। प्रत्येक महीने अलग -अलग मशरूम व्यवसाय से सम्बंधित टॉपिक्स पर प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। विभिन्न टॉपिक्स पर प्रशिक्षण की समय अवधि एवं शुल्क की सूचि निम्नलिखित है :

Mushroom Production Training Registration  मशरूम उत्पादन प्रशिक्षण रजिस्ट्रेशन 

  •  पंजीकरण के लिए ऑनलाइन फॉर्म डाउनलोड लिंक पर क्लिक करिए।
  • फॉर्म को डाउनलोड करने के बाद सभी सूचनाएं भरना होगा।
  • फिर फॉर्म को स्कैन करके email: raudayaram@gmail.com पर मेल करना होगा
  • इसके अतिरिक्त प्रशिक्षण शुल्क का डिमांड ड्राफ्ट नींम पते पर बनाकर जमा करना होगा :
Account Name Mushroom Revolving Fund
Account Number 4512002100001682
IFS Code PUNB0451200
Name of the Bank Punjab National Bank, RAU Pusa Branch

आवेदक प्रशिक्षण से सम्बंधित जानकारी के लिए मोबाइल नंबर 9430464088 पर फ़ोन कर सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए विडियो देखिये For more information watch video below:

अन्य योजनायें पढ़िए हिंदी में :

इफको आई मंडी एप की विशेषताएं

राजस्थान सोलर पम्प सब्सिडी योजना

रिलायंस जियो टावर ऑनलाइन आवेदन

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply