e-Gram Swarajya App,Portal Aur Swamitva Yojana ई- ग्राम स्वराज एप, पोर्टल और स्वामित्व योजना

e-gram swarajya app,e-gram swarajya portal, swamitva yojana, ई- ग्राम स्वराज एप, ई- ग्राम स्वराज पोर्टल, स्वामित्व योजना,e-gram swarajya app download link ,e-gram swarajya portal kya hai, swamitva yojana ke labh, kendriya yojana, sarkari yojana, gram panchayat yojana, pradhan mantri yojana, gram vikas yojana, digital village scheme

egram swaraj yojana pics

e-Gram Swarajya App,Portal Aur Swamitva Yojana ई- ग्राम स्वराज एप, पोर्टल और स्वामित्व योजना

कोरोना महामारी लॉक डाउन का पालन करते हुए पंचायती राज दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी द्वारा ग्राम सरपंचों को डिजिटली संबोधित किया गया। संबोधन के दौरान ग्राम पंचायतों को डिज़िटल करने के लिए प्रधानमंत्री द्वारा ई -ग्राम स्वराज मोबाइल एप और स्वामित्व योजना की शुरुआत किया गयी। इस योजना के क्रियान्वयन के लिए ई -ग्राम स्वराज पोर्टल लांच किया गया है। इस पोर्टल पर ग्राम पंचायतों की कार्य योजना, सरकार द्वारा ग्राम पंचायतों के लिए जारी किये गए फंड समेत पूरा लेखा -जोखा डिज़िटल रूप में एकत्रित करने में मदद मिलेगी। जिससे पंचायतों द्वारा योजना पर की गयी कार्यवाही की रिपोर्ट में पारदर्शिता बनी रहेगी।

इसके साथ हीं प्रधानमंत्री द्वारा ई -ग्राम स्वराज एप लांच करने का उद्देश्य सरकारी योजना और ग्राम पंचायत के विकास से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी से ग्रामवासियों डिज़िटल रूप से जोड़ना है। जिससे प्रत्येक ग्रामवासी अपने गाँव में चल रही परियोजना की जानकारी प्राप्त कर सकेगा। इससे जनता, पंचायत और सरकार बीच पारदर्शिता बनी रहेगी। जिससे ग्राम विकास की गति में तेजी आएगी।

इसके अतिरिक्त स्वामित्व योजना भी शुरू की गयी है। इस योजना के तहत ग्रामवासियों के सम्पत्ति के डाटा को एकत्रित करके ग्रामीणों को उनकी संपत्ति पर मालिकाना अधिकार प्रदान किया जाएगा। आइये जाने योजना की पूरी जानकारी।

e-Gram Swarajya Portal kya hai  ई- ग्राम स्वराज पोर्टल क्या है 

ग्राम पंचायतों की कार्य प्रणाली को डिज़िटल रूप प्रदान करने के उद्देश्य से केंद्र सरकार द्वारा ई -ग्राम स्वराज पोर्टल लॉन्च किया गया है। इस पोर्टल पर ग्राम पंचायतों के विकास के लिए जारी की गयी योजना, योजना के क्रियान्वयन के लिए सरकार द्वारा जारी किये गए फंड, फंड का परियोजना के विकास पर खर्च किये जाने का ब्यौरा, आदि जानकारी उपलब्ध होगी। ये पोर्टल ग्राम विकास के कार्यों में पारदर्शिता बनाए रखने में सहायक सिद्ध होगा। इससे सरकार, ग्राम पंचायत और ग्रामवासियों के बीच सामंजस्य बना रहेगा। जिससे ग्राम के विकास में तेजी आएगी। इस पोर्टल के माध्यम से कोई भी नागरिक ग्राम विशेष के विकास के लिए जारी योजना की वास्तविक प्रोग्रेस रिपोर्ट देख सकेगा।

e-Gram Swaraj Mobile App Benefits ई -ग्राम स्वराज मोबाइल एप से लाभ 

  • ग्रामवासी अपने स्मार्ट फोन में  ई -ग्राम स्वराज मोबाइल एप को डाउनलोड करके इसका लाभ उठा सकेंगे।
  • इस एप के जरिये ग्रामीण और ग्राम पंचायत के बीच पारदर्शिता बनी रहेगी। प्रत्येक ग्रामवासी अपने ग्राम में संचालित सरकारी योजना से अपडेट रह सकेगा।
  • ग्राम पंचायत को गाँव के विकास के लिए कौन सी योजना पर कितनी फंडिंग प्राप्त हुई है, उस फंड का का उपयोग किस प्रकार ग्राम पंचायत द्वारा किया जा रहा है एवं सरकारी योजना के शुरू और समाप्त होने की अवधि के ब्यौरा से सम्बंधित जानकारी आसानी से मोबाइल पर हीं प्राप्त हो जायेगी।
  • इस मोबाइल एप के माध्यम से ग्राम वासी अपने गाँव के विकास कार्यों और उसकी प्रगति से अपडेट रह सकेंगे। जिससे ग्राम पंचायत और ग्राम वासियों के बीच पारदर्शिता बनी रहेगी। परिणामस्वरूप गाँव के विकास की गति बढ़ेगी।

Swamitva Scheme kya hai स्वामित्व योजना क्या है

स्वामित्व योजना को शुरू करने का उद्देश्य ग्राम वासियों को उनकी संपत्ति पर मालिकाना हक़ प्रदान करना है। इस योजना को पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में उत्तर प्रदेश, हरियाणा, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, महाराष्ट्र और कर्नाटकमें शुरू किया जाएगा। इस की सफलता को देखते हुए इस योजना को पुरे देश लागू किया जाएगा।

इस योजना के क्रियान्वयन के लिए  ग्रामवासियों की संपत्ति की मैपिंग ड्रोन के माध्यम से की जायेगी। इसके पश्चात ग्रामीणों को उनकी संपत्ति पर मलिकाना हक़ दिलाने के लिए उन्हें संपत्ति के दस्तावेज़ आवंटित किये जायेंगे। इससे गाँव में भूमि पर मलिकाना अधिकार को लेकर झगड़े की स्थिति उत्पन्न नहीं होगी।

संपत्ति पर मालिकाना हक़ प्राप्त करने से ग्राम वासी भी शहरवासियों की भाँती अपनी संपत्ति का उपयोग बैंक ऋण लेने में कर सकेंगे।

अधिक जानकारी के लिए विडियो देखिये For more information watch video below:

अन्य योजनायें पढ़िए हिंदी में :

लॉकडाउन राहत दिशा -निर्देश

दिल्ली मेट्रो में प्रवेश के नए नियम

ई-कूपन राशन योजना आवेदन

 

122 Comments

  1. Markus Borde November 21, 2020

Leave a Reply