Delhi Metro Entry New Rules दिल्ली मेट्रो में प्रवेश के नए नियम

delhi metro, delhi metro entry guidelines,दिल्ली मेट्रो एंट्री पास, दिल्ली मेट्रो में प्रवेश के नए नियम, delhi metro entry pass,delhi metro entry test, delhi metro social distancing rules, cisf guidelines, kendriya yojana, armed force rule, delhi metro rules, corona mahamari relief scheme, delhi govt scheme

delhi-metro giudelines pics

Delhi Metro Entry New Rules दिल्ली मेट्रो में प्रवेश के नए नियम

कोरोना महामारी सकंट से उबरने के लिए जारि राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन 3 मई 2020 को समाप्त होने की उम्मीद है। लॉक डाउन समाप्त होने पर दिल्ली मेट्रो का परिचालन शुरू किया जाएगा। इसके लिए दिल्ली मेट्रो में सफ़र करने की गाइडलाइन्स जारि की गयी है। मेट्रो कर्मियों और मेट्रो में सफ़र करने वाले यात्रियों की सुरक्षा की जिम्मेदारी सीआई एफ की है। इसी कारण महामारी के कहर से बचने के लिए सेट्रल इंडस्ट्रीयल सिक्यूरिटी फाॅर्स (CISF) द्वारा नये नियम जारि किये गए हैं। इन नियमों के आधार पर हीं दिल्ली मेट्रो में लॉक डाउन के बाद सफ़र करना मुमकिन हो पायेगा। आइये जाने दिल्ली मंत्रों में प्रवेश के नए नियमों की जानकारी।

 Delhi Metro Entry Pass दिल्ली मेट्रो एंट्री पास 

  • दिल्ली मेट्रो में प्रवेश के लिए पास के तौर पर मोबाइल में आरोग्य सेतु एप डाउनलोड होना आवश्यक होगा।
  • फेस मास्क लगाना आवश्यक होगा।
  • यात्रिओं को शारीरिक तलाशी के पहले शरीर से किसी भी धातु की वस्तु और बेल्ट को निकालकर अपने थैले /पर्स /बैग में रखना होगा। यदि किसी यात्री के पास बैग नहीं होगा तो सामान रखने के लिए ट्रे प्रदान किया जायेगा।
  • मेट्रो एंट्री द्वार पर सीआइएसएफ के कर्मचारी यात्रियों को सेनिटाईजर भी देंगे।

 Flu Test For Entry In Metro मेट्रो में प्रवेश के लिए फ्लू की जाँच 

थर्मल स्क्रीनिंग से यात्रियों में फ्लू की जाँच की जायेगी। फ्लू के लक्ष्ण पाए जाने पर मेट्रो में सफ़र के लिए प्रवेश नहीं दिया जाएगा। केवल सामान्य शारीरिक ताप वाले यात्रियों को हीं मंत्रों में सफ़र करने दिया जाएगा।

Social Distancing Rules For Metro मेट्रो में सफर के लिए सोशल डिस्टेंसिंग नियमों 

  • सिक्यूरिटी स्क्रीनिंग के स्थान से यात्रिओं के लाइन शुरू होने की दूरी 2 मीटर होगी।
  • सभी यात्रियों को कतार में रहने के नियम का पालन करना आवश्यक होगा।
  • मेट्रो में एंट्री से लेकर मेट्रो स्टेशन से निकासी तक यात्रियों को आपस में न्यनतम 1 मीटर की दूरी बनाए रखना अनिवार्य होगा। सीआइएसएफ के कर्मी यात्रियों की गतिविधयों पर निगरानी बनाए रखेंगे।
  • सभी सीआइएसएफ कर्मचारियों को व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (PPE) जैसे गाउन, दस्ताने , मास्क आदि पहनना अनिवार्य होगा

उपर्युक्त सभी नियमों का पालन करना यात्रियों के लिए आवश्यक है। क्योंकि दिल्ली मेट्रो में प्रतिदिन लगभग 30 लाख यात्री सफ़र करते हैं। यदि सुरक्षा नियमों के पालन में असावधानी बरती गयी, तो कोरोना महामारी का कहर फिर से भयंकर रूप धारण कर सकता है। चूँकि मेट्रो में सफर कर रहे यात्रियों और मेट्रो रेल में कार्यरत कर्मियों के सुरक्षा की जिम्मेदारी अर्धसैनिक बल (CISF) की है। इसलिए सेंट्रल इंडस्ट्रियल सुरक्षा बल द्वारा मेट्रो रेल में सफ़र को सुरक्षित करने के उद्देश्य से मेट्रो रेल में प्रवेश की गाइडलाइन्स जारि की गयी है।

अधिक जानकारी के लिए विडियो देखिये For more information watch video below:

अन्य योजनायें पढ़िए हिंदी में :

ई-कूपन राशन योजना आवेदन

इंडिया पोस्ट की डोरस्टेप बैंकिंग सेवा

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना आवेदन

 

 

 

126 Comments

  1. Website October 31, 2020
  2. Dating Sites October 30, 2020
  3. Loaris Trojan Remover October 29, 2020
  4. BlueSoleil Full Activation October 29, 2020
  5. Ascendantny October 28, 2020

Leave a Reply