India Post ki Doorstep Banking Service इंडिया पोस्ट की डोरस्टेप बैंकिंग सेवा

india post, india post payment bank, इंडिया पोस्ट की डोरस्टेप बैंकिंग सेवा,डोरस्टेप बैंकिंग सेवा, india post ki doorstep banking service, doorstep banking service benefits, ippb ki doorstep banking sewa, banking sewa aapke dwar yojana, kendriya yojana, pradhanmantri yojana, bhartiy post vibhag yojana

Online-India-Post-Payments-Bank pics

India Post ki Doorstep Banking Service इंडिया पोस्ट की डोरस्टेप बैंकिंग सेवा

India Post ki Doorstep Banking Service इंडिया पोस्ट की डोरस्टेप बैंकिंग सेवाप्रधानमंत्री मोदी की डिज़िटल इंडिया मुहीम को आगे बढ़ाने में डाक विभाग में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक विभाग की शुरुआत की गयी है। दरअसल देश के ग्रामवासियों को बैंकिंग सेवा का उपयोग डिज़िटल माध्यम से करने की जानकारी नहीं होती है। जिससे डिज़िटल सेवाओं के माध्यम से बैंकिंग सेवा को ग्रामीण इलाकों में पहुंचाने की योजना सफल नहीं हो पा रही है। इस समस्या के समाधान के लिए प्रधानमंत्री मोदी द्वारा सितम्बर 2018 में डाकियों को डाक के अतिरिक्त डिज़िटल माध्यम से बैंकिंग सेवा घर – घर पहुंँचाने के कार्य से जोड़ने के लिए इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की शुरुआत की गयी है। डाक विभाग के इंडिया पोस्ट पेमेंट विभाग को शुरू करने का उद्देश्य ग्रामीण दूर -दराज इलाके के ग्रामीणों तक बैंकिंग सेवा का लाभ  पहुंँचाना है।

अब कोरोना आपातकाल में बैंक में भीड़ एकत्र होने से रोकने के लिए डाकिये पॉइंट ऑफ़ सेल मशीन की मदद से बैंकिंग सेवा ग्रामीण इलाकों पहुंँचाने का काम शुरू करेंगे। इसके अतिरिक्त कोरोना संक्रमण के कारण लॉकडाउन अवधि में डाकिये राशन, दावा, सेनिटाईजर आदि आवश्यक वस्तुओं की होम डिलीवरी का काम भी करेंगे। इस सम्बन्ध में सरकार द्वारा दिशा – निर्देश जारि किया गया है। आइये जाने योजना की पूरी जानकारी।

 IPPB Banking Service  आईपीपीबी की बैंकिंग सेवा 

आईपीपीबी द्वारा बैंकिंग डोरस्टेप सेवा शुरू करने के लिए डाकियों को स्मार्ट फ़ोन और माइक्रो एटीएम डिवाइस प्रदान किया जाएगा। देश के हर जिले में इंडिया पेमेंट बैंक की एक शाखा खोली जायेगी। तीन लाख डाकियों के माध्यम से देश भर में बैंकिंग सेवा को घर -घर पहुंचाने का काम किया जाएगा। आईपीपीबी द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में डिज़िटल माध्यम से बैंकिंग सेवा पहुँचाने पर ध्यान केन्द्रित किया जायगा। निम्नलिखित सेवाओं का लाभ डाकिया पहुँचाने का कार्य करेंगे :

  • कोविड 19 आपातकाल में सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों को बैंक खाते से डोरस्टेप पैसे निकालने की सुविधा पहुँचाने का कार्य डाकिया करेंगे। इन सेवाओं का लाभ डाकिये पॉइंट ऑफ़ सेल्स डिवाइस के माध्यम से उपलब्ध करवाने का कार्य करेंगे।
  • डाक विभाग के इंडिया पोस्ट पेमेंट विभाग द्वारा अन्य वित्तीय सेवाओं को भी ग्रामीणों के घर तक पहुंचाने की योजना भी बनायी गई है। जैसे बैंक खाता ऑनलाइन खोलना, ऑनलाइन छोटे कर्ज राशि प्राप्त करने के लिये बैंक में आवेदन करना, बीमा योजना लेने के लिए आवेदन, बैंक में ऑनलाइन फिक्स्ड डिपाजिट करना आदि।
  • इसके अतिरिक्त डाकिये पॉइंट ऑफ़ सेल्स मशीन के माध्यम से ग्रामीणों के लिए डीटीएच रिचार्ज, मोबाइल रिचार्ज, पानी बिल, बिजली बिल, गैस के बिल, बीमा के किश्त का भुगतान करने का काम भी करेंगे।
  • कोरोना आपातकाल में डाकियों को द्वारा राशन, दवा आदि आवश्यक वस्तुओं की होम डिलीवरी सेवा के कार्य से भी जोड़ा जाएगा। पॉइंट ऑफ़ सेल्स मशीन के माध्यम से पैसा निकालने के लिए लाभार्थी के पास आधार कार्ड होना आवश्यक होगा। आवश्यक होने पर ग्राहक के अंगूठे के निशान के द्वारा पहचान प्रमाणित किया जा सकता है।

अधिक जानकारी के लिए विडियो देखिये For more information watch video below:

अन्य योजनाये पढ़िए हिंदी में :

बिहार सरकार की प्रवासी श्रमिक राहत योजना

यूपी बोर्ड विद्यालयों में वर्चुअल क्लास से होगी पढ़ाई

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना आवेदन

 

 

Leave a Reply