Virtual Classes Will Start in UP Board Schools यूपी बोर्ड विद्यालयों में वर्चुअल क्लास से होगी पढ़ाई

virtual classes, whatsapp virtual classes, up board students online classes, whatsapp virtual classes, whatsapp virtual classes working process, virtual classes for up board students, virtual classes study material, whatsapp virtual classes teaching method

virtual-class for up board students pics

Virtual Classes Will Start in UP Board Schools यूपी बोर्ड विद्यालयों में वर्चुअल क्लास से होगी पढ़ाई

कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर देश व्यापी लॉकडाउन होने के कारण सभी शिक्षा संस्थान, कोचिंग सेण्टर बंद कर दिए गए हैं। ऐसे में बच्चों की  पढ़ाई जारि रखने के लिए उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा व्हाट्सएप वर्चुअल क्लास के माध्यम से कक्षा शुरू करने का फैसला लिया गया है। इस सम्बन्ध में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, उत्तर प्रदेश के निर्देशक द्वारा पढ़ाई के तरीके सहित अन्य दिशा- निर्देश जारि कर दिए गए हैं। वर्चुअल कक्षाओं के संचालन की देख -रेख के लिए माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, उत्तर प्रदेश की अपर शिक्षा निर्देशक को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। यूपी बोर्ड के विद्यालयों में कक्षा 9 से 12 तक की पढ़ाई व्हाट्सएप वर्चुअल क्लासेज के माध्यम से 20 अप्रैल 2020 से शुरू की जायेगी। आइये जाने उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के इस पहल की अब तक की जानकारी।

Whatsapp virtual classes organizing process  व्हाट्सएप वर्चुअल क्लासेज की आयोजन प्रक्रिया

  • पहले व्हाट्सएप पर डीआइओएस के साथ उत्तर प्रदेश माध्यमिक बोर्ड के सभी प्रधानाध्यापकों का एक  व्हाट्सएप ग्रुप बनाया जाएगा।
  • इस ग्रुप के माध्यम से सब मिलकर तय करेंगे कि लॉकडाउन के दौरान कितना पाठ्यक्रम पूरा करना है।
  •  तय पाठ्यक्रम के वीडियोस और ई- बुक को डाउनलोड करके सभी शिक्षकों को उपलब्ध करवाया जाएगा। ई -बुक को माध्यमिक शिक्षा परिषद् की वेबसाइट और प्रत्येक विषय के वीडियो को दीक्षा पोर्टल से डाउनलोड करके व्हाट्सएप के माध्यम से शिक्षकों को भेजा जाएगा।
  • प्रत्येक विद्यालय व्हाट्सएप वर्चुअल कक्षा में पढ़ाने के लिए विषयों की समय सारणी (टाइम टेबल ) बनाएगी। जिसके आधार पर ऑनलाइन कक्षा व्हाट्सएप वर्चुअल क्लास के माध्यम से शुरू की जायेगी।
  • विषयों की निर्धारित समय सारणी के अनुसार सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक विषयवार डेढ़ से दो घंटे समयावधि के क्लास लगाई जायेगी।
  • सभी विषय के शिक्षक को अपने विद्यार्थी के साथ अलग -अलग व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर पढ़ाई करवानी होगी।
  • कक्षा 9 -12 तक के विद्यार्थियों को समय सारणी व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से भेज दी जायेगी। जिससे विषयों से सम्बंधित कक्षा शुरू होने के समय विद्यार्थी ऑनलाइन व्हाट्सएप पर उपस्थित रह सके।
  • सभी शिक्षक अपने विषयों के पाठ्ययोजना तैयार करेंगे और विद्यार्थियों को एक दिन पहले पाठ्ययोजना और उससे सम्बंधित विडियो व्हाट्सएप के माध्यम से भेज देंगे।
  • शिक्षक ऑनलाइन विषयवार व्हाट्सएप वर्चुअल क्लास की अवधि में विद्यार्थियों के सवालों से सम्बंधित समस्याओं का समाधान करेंगे। गृह कार्य देंगे और गृह कार्य की जाँच फोटो के माध्यम से वापस मंगवाकर करेंगे।
  • व्हाट्सएप वर्चुअल क्लासेज के माध्यम से विद्यार्थियों की प्रत्येक विषय की परीक्षा भी ली जा जायेगी।
  • वर्चुअल क्लासेज में पढ़ाई और विद्यार्थियों के प्रोग्रेस पर निगरानी रखने के लिए, व्हाट्सएप वर्चुअल क्लासेस के कुछ ग्रुप में डिस्ट्रिक्ट इंस्पेक्टर ऑफ़ स्कूल (DIOS) और मंडलीय संयुक्त शिक्षा निर्देशक भी शामिल होंगे।

नोट : योजना की जानकारी का स्त्रोत न्यूज़ चैनल है।

अधिक जानकारी के लिए विडियो देखिये For more information watch video below:

अन्य योजनायें पढ़िए हिंदी में :

बढ़ाये गए लॉकडाउन के दिशा -निर्देश

युक्ति पोर्टल क्या है

ऑनलाइन ट्रांजेक्शन में स्कैम से कैसे बचे

 

Leave a Reply