Rajasthan Rajya Udyog Mitra Yojana राजस्थान राज्य उद्योग मित्र योजना

Rajya Udhyog Mitra Yojana,राज्य उद्योग मित्र योजना, Rajasthan Rajya Udhyog Mitra Yojana,  Rajya Udhyog Mitra Yojana kya Hai,  Rajya Udhyog Mitra Yojana Mein Aavedan, Rajasthan MSME Ordinance Law 2019, Rajya Udhyog Mitra Yojana ke Documents

राज्य उद्योग मित्र योजना pics

Rajasthan Rajya Udyog Mitra Yojana राजस्थान राज्य उद्योग मित्र योजना

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा राज्य में सूक्ष्म, लघु एवं माध्यम उद्योग की संख्या बढ़ाने के उद्देश्य से उद्योग मित्र योजना की शुरुआत की गई है। मुख्यमंत्री द्वारा 12 जून 2019 को इस योजना में ऑनलाइन आवेदन के लिए राज उद्योग मित्र वेब पोर्टल लांच  किया गया है। योजना के तहत नये उद्योग,स्टार्टअप्स को राज्य में शुरू करने के लिए  एमएसएमई आर्डिनेंस 2019  लागू किया गया है। उद्योग मित्र योजना के तहत सूक्ष्म,लघु एवं माध्यम उद्योग को स्थापित करने के लिए ऑनलाइन आवेदन की सुविधा प्रारम्भ की गयी है। योजना के तहत राज्य उद्योग मित्र वेब पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन केवल नए उद्योग एवं स्टार्टअप्स का किया जा सकेगा। जून 2019 से पहले के उद्योगों के रजिस्ट्रेशन का  रिन्यू  राज्य उद्योग मित्र वेबपोर्टल पर नहीं किया जा सकेगा। आइये जाने योजना की पूरी जानकारी।

Rajya Udhyog Mitra Yojana kya Hai   राज्य उद्योग मित्र योजना क्या है

इस योजना की शुरुआत राज्य में सूक्षम ,लघु एवं माध्यम उद्योग लगाने के लिए युवाओं को प्रोत्साहित करने के लिए किया गया है योजना के अंतर्गत राज्य में सूक्षम,लघु एवं माध्यम उद्योग के स्थापना के लिए ऑनलाइन आवेदन हेतु उद्योग मित्र वेबपोर्टल को लांच किया गया है। उद्योग स्थापित करने के लिए सरकारी नियमों को आसन बनाने के लिए एमएसएमई आर्डिनेंस 2019 लागू किया गया है इस अध्यादेश  के अनुसार  यदि कोई राज्य में नए उद्यम की स्थापना करना चाहता है। तो उसे राज्य उद्योग मित्र वेबपोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद पोर्टल पर लॉग इन करने के बाद आवेदन फॉर्म भरना होगा। आवेदन करने के बाद एक दिन के अन्दर हीं उद्यम स्थापित करने की अनुमति मिल जायेगी। अनुमति के प्रमाण पत्र के रूप में एकनॉलेजमेंट सर्टिफिकेट दिया जाएगा। जिसके आधार पर उद्योग स्थापित करके उत्पादन शुरू किया जा सकेगा। इसके अतिरिक्त उद्यमी को ट्रेडिंग से सम्बंधित किसी अन्य प्रकार  की अनुमति राज्य सरकार से लेने की आवश्यकता नहीं होगी।

Rajasthan MSME Ordinance Law kya Hai एमएसएमई आर्डिनेंस 2019 क्या है

  • राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा राज्य में  नए रोज़गार के सृजन के लिए उद्योग मित्र योजना का संचालन किया गया है। इस योजना के कार्यान्वयन के लिए सूक्षम,लघु एवं माध्यम उद्योग के स्थापना एवं ट्रेडिंग से सम्बंधित नए नियम बनाए गए हैं। जिसे एमएसएमई आर्डिनेंस 2019 का नाम दिया गया है।
  • एमएसएमई आर्डिनेंस 2019 के तहत केवल नए व्यवसायी उद्यम स्थापित करने के लिए ऑनलाइन राज्य उद्योग मित्र वेबपोर्टल पर पंजीकरण करवा सकेंगे।
  • यदि राज्य के किसी उद्यमी का व्यवसाय पहले से एमएसएमई के तहत पंजीकृत होगा। तो उसे अपने उद्योग के पंजीकरण को रिन्यू करवाने के लिए एमएसएमई आर्डिनेंस 2019 के तहत शामिल नहीं किया जाएगा। अर्थात राज्य उद्योग मित्र वेबपोर्टल पर केवल नए उद्यमी, स्टार्टअप्स के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे।
  • एमएसएमई आर्डिनेंस 2019 के तहत योजना के वेबपोर्टल पर लॉग इन करने के बाद आवेदन स्वीकार होने पर आवेदनकर्ता को एकनॉलेजमेंट सर्टिफिकेट प्राप्त होगा और वो अपना व्यवसाय शुरू कर सकेगा।

Rajya Udhyog Mitra Yojana ke Documents  राज्य उद्योग मित्र योजना आवेदन के दस्तावेज़

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • उद्योग का प्रोजेक्ट रिपोर्ट
  • पैन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र

Rajya Udhyog Mitra Yojana Mein Aavedan  राज्य उद्योग मित्र योजना में आवेदन

  • योजना में आवेदन के लिए राजस्थान राज्यउद्योगमित्र वेबपोर्टल लिंक पर क्लिक करिए।

  • इस पेज में signup विकल्प पर क्लिक करना होगा।

 

  • इस पेज में registration विकल्प पर क्लिक करना होगा। फिर citizen या udhyog विकल्प पर क्लिक करना होगा। यदि आप सिटीजन विकल्प पर क्लिक करते हैं। तो आधार कार्ड नंबर या भामाशाह कार्ड नंबर लिखना होगा। यदि आप udhyog विकल्प पर क्लिक करते हैं। तो udhyog Aadhaar नंबर लिख कर  रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करनी होगी।

 

  • इसके बाद आपके रजिस्टर्ड  मोबाइल नंबर पर डिजिटल आइडेंटिटी (यूजर आईडी का मेसेज आएगा आपको  इस आईडी एवं पासवर्ड लिखने के बाद  कैप्त्चा  कोड लिख कर  राज्य उद्योग मित्र वेबपोर्टल पर लॉग इन करना होगा

  • इसके बाद योजना में आवेदन के फॉर्म को भरना होगा। आवेदन फॉर्म स्वीकृत होने के बाद आपको एकनॉलेजमेंट प्रमाण पत्र प्राप्त हो जाएगा। जिसके आधार पर राजस्थान राज्य के किसी भी जिले में आप उद्योग स्थापित करके अपना व्यापार शुरू कर सकेंगे।

योजना की अधिक जानकारी यूट्यूब विडियो में देखिये  For more information watch YouTube video

अन्य योजनायें पढ़िए हिंदी में :

अपना व्हट्सएप स्टीकर बनाने का तरीका

अब  14.5 करोड़ किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिलेगा

दिल्ली सरकार की मेरिट-कम-मीन्स लिंक्ड फाइनेंशियल असिस्टेंस स्कीम

 

 

 

 

Leave a Reply