Covid 19 Disaster E-Pass Application कोविड 19 आपदा ई -पास आवेदन

covid 19 e-pass, covid 19 disaster e-pass, covid 19 disaster e-pass application, how to apply for covid 19 e-pass, कोविड 19 आपदा ई -पास आवेदन, कोविड 19 आपदा ई -पास , e-pass issuance condition, corona disaster e-pass aavedan, sarkari yojana, state govt scheme, mukhyamantri yojana,

covid 19 e-pass pics

Covid 19 Disaster E-Pass Application कोविड 19 आपदा ई -पास आवेदन

 

कोविड 19 महामारी पर नियंत्रण पाने के लिए देश भर में 3 मई 2020 तक लॉकडाउन घोषित किया गया है। प्रधानमंत्री मोदी द्वारा देशव्यापी लॉक डाउन घोषित करने का उद्देश्य नागरिकों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर आवागमन से रोकना है। जिससे कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। हालाँकि कोरोना महामारी संकट काल में जारी लॉक डाउन अवधि में आवश्यक सेवाओं जारी हैं। ऐसे में राज्य /केंद्र शासित राज्य सरकार द्वारा ई -पास जारी करने की सुविधा नागरिकों के लिए शुरू की गयी है। ई -पास की मदद से कोई भी व्यक्ति आवश्यक सेवायें जैसे -स्वास्थ्य, बिजली,मेडिकल, पानी एवं व्यक्तिगत इमरजेंसी जैसे – मृत्यु की घटना, बीमारी आदि की स्थिति उत्पन्न होने पर एक जगह से दूसरे जगह जा सकता है। आइये जाने ई – पास जारी करने के लिए ऑनलाइन आवेदन की जानकारी।

E-pass Issuance Conditions  ई -पास जारी करने की शर्तें 

  • खाद्यान्‍न उपार्जन एवं अन्य अत्यावश्यक सेवाओ हेतु :

ऐसे नागरिक /संस्था के प्रतिनिधि जो खाद्यान्‍न उपार्जन एवं उसकी विक्रय से जुड़ी गतिविधियों जैसी अति आवश्यक सेवाओं के लिए एक जिले से दूसरे जिले अथवा एक जिले से अन्य राज्य में अवागमन करना हो।

  • अत्यावश्यक सेवाओ से सम्बंधित सामग्री के डोर टू डोर वितरण हेतु :

ऐसे व्यक्ति /संस्थाएँ/कंपनीज, जो एक जिले से दूसरे जिले में या एक से अधिक जिलों में नागरिको के लिए अतिआवश्यक  सेवाओ से सम्बंधित सामग्री/सामग्रियों के डोर-टू-डोर वितरण व्यवस्था में कार्यरत हों।

  • परिवहनकर्ताओ हेतु:

ऐसे परिवहनकर्ता जिन्हें विभिन्न प्रकार की सामग्रियों को प्रदेश में एक जिले से दूसरे जिले, प्रदेश से सामग्री अन्य राज्य में ले जाने के लिए परिवहन करना हो।

  • व्यक्तिगत आपातकालीन कार्य :

नागरिक को व्यक्तिगत आपातकाल से सम्बंधित घटना के कार्य से आवागमन करना हो।

Covid 19 Disaster E-Pass Application कोविड 19 आपदा ई -पास आवेदन 

  • कोविड 19 आपदा लॉक डाउन ई -पास आवेदन के लिए अपने प्रदेश, केंद्र शासित प्रदेश अथवा जिले के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा>
  • Apply e-pass लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद ई-पास जारी करने का आवेदन फॉर्म भरने के बाद submit विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके मोबाइल नंबर और इमेल आईडी पर जिला प्राधिकरण की और से मेसेज में ई- पास का लिंक भेजा जाएगा। इस लिंक पर क्लिक करके आप ई -पास डाउनलोड कर सकेंगे।
  • फिर प्राप्त ई -पास का प्रिंटआउट निकल कर जिला नियंत्रण कक्ष जाना होगा। (गौरतलब है कि प्रत्येक जिला में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जिला नियंत्रण कक्ष बनाए गए हैं।अपने जिला के नियंत्रण कक्ष का एड्रेस जानने के लिए कोरोना संक्रमण हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके पता किया जा सकता है)।
  • इसके बाद आपके स्वास्थ्य की जाँच स्वास्थ्य कर्मी करेंगे। इसके बाद हीं फाइनल ई – पास जारी किया जाएगा।

अधिक जानकारी के लिए विडियो देखिये For more information watch video below:

अन्य योजनायें पढ़िए हिंदी में :

राजस्थान प्रवासी श्रमिक वापसी रजिस्ट्रेशन

पब्लिक सेवा वाहन चालक वित्तीय मदद योजना

ई- ग्राम स्वराज एप, पोर्टल और स्वामित्व योजना

 

Leave a Reply