Surakshit Matritva Ashwasan Yojana सुरक्षित मातृत्व आश्वासन योजना

Surakshit Matritva Ashwasan Yojana, SUMAN Yojana, सुरक्षित मातृत्व आश्वासन,SUMAN Yojana Uddeshya,Surakshit Matritva Ashwasan Yojana Facilities, Surakshit Matritva Yojana, SUMAN Yojana टोल फ्री नंबर,kendriya yojana, swasthya evam pariwar kalyan yojana,modi yojana,sarkari yojana, garbhvati mahila yojana,maa evam shishu yojana, mother and child scheme,Pregnant women scheme

suman-yojna pics

Surakshit Matritva Ashwasan Yojana सुरक्षित मातृत्व आश्वासन योजना

केंद्र सरकार द्वारा 10 अक्टूबर 2019 को गर्भवती महिलाओं एवं नवजात शिशु के स्वास्थ्य रक्षा के लिए सुरक्षित मातृत्व आश्वासन (SUMAN) योजना की शुरुआत की गयी है। योजना का लाभ सौ फीसदी ग्रामीण महिलाओं तक पहुँचाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।  केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा सर्विस गारंटी चार्टर अर्थात दिशा- निर्देश जारि किया गया है। ग्रामीण इलाकों की सभी गर्भवती महिलाओं तक योजना का लाभ पहुंचाने के लिए सरकार क्षेत्रीय स्वयं सहायता समूह के कार्यकर्ताओं और स्वास्थ्य व स्वच्छता समितियों को योजना से जोड़ा जाएगा। योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान सरकारी अस्पताल में मुफ्त जांच के अतिरिक्त  प्रसव के दौरान आने वाले खर्चे और शिशु के जन्म के बाद मुफ्त दवाइयों का खर्चा केंद्र सरकार वहन करेगी। सुरक्षित मातृत्व आश्वासन योजना के माध्यम से गर्भवती महिलाओं को सुरक्षित मातृत्व की गारंटी उपलब्ध होगी। आइये जाने इस लेख के माध्यम से योजना की जानकारी।

Surakshit Matritva Ashwasan Yojana (SUMAN) Uddeshya  सुरक्षित मातृत्व आश्वासन योजना का उद्देश्य

योजना का उद्देश्य देश की सभी गर्भवती महिलाओं को प्रसव के लिए अस्पताल में प्रशिक्षित नर्स की निगरानी में देख-भाल की सुविधा उपलब्ध करवाना है। जिससे प्रसव के दौरान माँ और शिशु सुरक्षित रहें। इस योजना के तहत नागरिक सेवा के अधिकार के अंतर्गत केंद्र सरकार सुरक्षित मातृत्व की गारंटी देगी। जिससे कोई भी गर्भवती महिला एवं नवजात शिशु आर्थिक मज़बूरी की वजह से अस्पताल में इलाज की सुविधा से वंचित न रहें। सुरक्षित मातृत्व का लाभ सभी सरकारी अस्पताल में उपलब्ध होगा। देश में गर्भवती महिला और शिशु की मृत्यु दर पर नियंत्रण पाने के लिए सरकार द्वारा योजना का संचालन किया गया है।

Surakshit Matritva Ashwasan Yojana Facilities  सुरक्षित मातृत्व आश्वासन योजना की सुविधाएं

  • बीहड़ ग्रामीण इलाकों की गर्भवती महिलाओं तक योजना का लाभ पहुँचाने के लिए ग्रामीण इलाकों में कार्यरत स्वयं सहायता समूह की कार्यकर्ता, स्वास्थ्य व स्वच्छता समितियां और एनजीओ को इस योजना से जोड़ा जाएगा।
  • सरकारी अस्पताल में गर्भावस्था के दौरान चार बार मुफ्त जाँच की सुविधा प्राप्त होगी। जिससे  माँ के साथ हीं गर्भस्थ शिशु के स्वास्थ्य की भी जानकारी मिलती रहेगी।
  • गर्भावस्था के पहले प्रसव के लिए सरकारी अस्पताल तक पहुँचने और प्रसव के बाद घर तक जाने के लिए सभी गर्भवती महिलाओं को निशुल्क एम्बुलेंस की सुविधा प्रदान की जायेगी।
  • सरकारी अस्पताल में प्रसव का सारा खर्च केंद्र सरकार वहन करेगी।
  • योजना के तहत प्रसव के बाद गर्मभवती महिला और शिशु के छः महीने तक दवाइयों का खर्च सरकार द्वारा प्रदान किया जाएगा।
  • नवजात शिशु के किसी गंभीर रोग से ग्रस्त होने पर सरकारी अस्पताल में निशुल्क उपचार की सुविधा प्राप्त होगी।
  •  देश की सभी गर्भवती महिलाओं तक योजना की सेवाएँ पहुँचाने के लिए केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा नागरिक चार्टर जारि किया गया है।
  • प्रसव के समय सरकारी अस्पताल जाने और प्रसव के बाद वापस घर आने के लिए मुफ्त एम्बुलेंस की सुविधा उपलब्ध कराई जायेगी।
  • मुफ्त एम्बुलेंस सुविधा के लिए टोल फ्री नंबर 102 अथवा  108 कॉल करना होगा।

अधिक जानकारी के लिए विडियो देखिये For more information watch video below:

अन्य योजनाये पढ़िए हिंदी में :

दिल्ली की डोरस्टेप डिलीवरी योजना

केजरीवाल की ‘फ़रिश्ते दिल्ली के’ योजना

एसबीआई डेबिट कार्ड ईएमआई सुविधा

 

Leave a Reply