Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana राजीव गाँधी किसान न्याय (न्यूनतम आय) योजना

nyay yojana, rajiv gandhi nyay yojana, chhattisgarh nyay yojana, chhattisgarh nyuntam aay yojana,राजीव गाँधी किसान न्याय योजना, छत्तीसगढ़ किसान न्यूनतम आय योजना, chhattisgarh yojana, kisan yojana, sarkari yojana, mukhyamantri yojana

nyay yojana pics

Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana राजीव गाँधी किसान न्याय (न्यूनतम आय) योजना  

कोरोना महामारी संकटकाल में किसानों को आर्थिक मदद पहुँचाने के लिए छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार द्वारा किसान न्याय योजना की शुरुआत की गयी है। इस योजना को राजीव गाँधी की पूर्णतिथि पर लौंच किया गया है। योजना का उद्देश्य राज्य के कुल 19 लाख किसानों को लाभान्वित करना है। गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ राज्य की एक तिहाई आबादी आदिवासी है। राज्य के ज्यादातर किसान अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के हैं। इस योजना के संचालन से किसानों के उपज की उचित कीमत सीधे उनके बैंक खाते में प्राप्त हो सकेगी। जिससे किसान कृषि कार्य से जुड़ने के लिए प्रोत्साहित होंगे।

इसके अतिरिक्त छत्तीसगढ़ राज्य के कुल क्षेत्रफल का 44 % भूभाग जंगल है। सरकार इस योजना के माध्यम से राज्य में कृषि भूमि क्षेत्रफल को बढ़ाने और धान की खेती के अतिरिक्त अन्य फसलों की उपज करने को भी बढ़ावा देगी। योजना के माध्यम से प्रदेश में कृषि कार्य में सींचाई की व्यवस्था को भी बेहतर बनाने का प्रयास किया जाएगा। इस योजना के संचालन से ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में मदद मिलेगी और किसानों की आय में भी वृद्धि होगी। आइये जाने योजना के पहले चरण की जानकारी।

Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana kya hai  राजीव गाँधी किसान न्याय (न्यूनतम आय) योजना क्या है 

छत्तीसगढ़ किसान न्याय योजना के तहत राज्य के सीमांत, लघु और बड़े किसान सभी को लाभ प्राप्त होगा। योजना का शुभारम्भ 21 मई 2020 को किया गया है। योजना के तहत रु 5700 करोड़ की राशि चार किश्तों में किसानों के बैंक खाते में ट्रान्सफर की जायेगी। किश्तों में किसानों को धनराशी ट्रान्सफर करने का उद्देश्य साल भर किसानों के हाथ में पैसे आने से कृषि बाज़ार में भी लेन -देन चलता रहेगा। जिससे अर्थव्यवस्था सुदृढ़ करने में सहायता मिलेगी।अभी किसान न्याय योजना के तहत 1500 करोड़ की धनराशी का वितरण किसानों के बैंक खातों में डायरेक्ट डेबिट ट्रान्सफर के द्वारा पहुँचाया गया है।

योजना के पहले चरण में इन फसलों को शामिल किया गया है

किसान न्याय योजना के पहले चरण में खरीफ फसलों के अतर्गत कुल्थी, कोदो, कोटकी,रामतिल, मक्का, अरहर,उड़द, मूँग, मूँगफली, धान, सोयाबीन और तिल को शामिल किया गया है। रबी की फसल के अंतर्गत गन्ना को शामिल किया गया है।

पहले चरण में भूमि के मालिक किसानों के बैंक खाते में पैसा ट्रान्सफर किया गया है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के अनुसार राज्य के भूमिहीन किसानों को योजना के दायरे में शामिल करने के लिए कार्य योजना पर कार्य किया जा रहा है। अगले दो महीने में कार्य योजना के अनुसार योजना का विस्तार किया जाएगा।

Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana Application राजीव गाँधी किसान न्याय योजना आवेदन 

अभी योजना को लौंच किया गया है। अतः योजना में आवेदन से सम्बंधित प्रक्रिया की जानकारी अभी स्पष्ट नहीं की गयी है। अभी योजना प्रारम्भिक चरण में है। आगे की जानकारी प्राप्त होते हीं लेख के माध्यम से शेयर की जायेगी।

नोट : योजना की जानकारी का स्त्रोत समाचार पत्र है।

अधिक जानकारी के लिए विडियो देखिये For more information watch video below:

अन्य योजनायें पढ़िए हिंदी में :

एसबीअई इमरजेंसी लोन आवेदन

हरियाणा सक्षम युवा योजना रजिस्ट्रेशन

किसान क्रेडिट कार्ड आवेदन

 

 

 

 

309 Comments

  1. Leroy October 25, 2020
  2. Cory October 25, 2020
  3. Toby October 25, 2020
  4. Carmen October 25, 2020
  5. Stephan October 24, 2020
  6. Mable October 24, 2020
  7. Caridad October 23, 2020
  8. Kali October 21, 2020
  9. Gustavo October 20, 2020

Leave a Reply