Pradhan Mantri Gramin Digital Saksharta Abhiyan प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल सक्षरता अभियान

pmgdisha, pm gramin digital saksharta abhiyan, प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल सक्षरता अभियान, Pradhan Mantri Gramin Digital Saksharta Abhiyan Benefits, Pradhan Mantri Gramin Digital Saksharta Abhiyan eligibility, Pradhan Mantri Gramin Digital Saksharta Abhiyan documents,  application process for PMGDISHA training, pm  gramin digital saksharta abhiyan registration, pmgdisha panjikaran

pmgdisha pics

Pradhan Mantri Gramin Digital Saksharta Abhiyan प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल सक्षरता अभियान

ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान मोदी सरकार की डिजिटल इंडिया मिशन के अंतर्गत शुरू की गयी है। इस योजना को एक अभियान के रूप शुरू करने का उद्देश्य डिजिटल लेन-देन में ग्रामीण जनता की भागीदारी सुनिश्चित करना है। इस परियोजना की घोषणा वर्ष 2016-17 के केन्द्रीय बजट में वित्तमंत्री द्वारा की गयी थी। प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता मिशन दुनिया के सबसे बड़े साक्षरता अभियान में से एक है। इस कार्यक्रम के तहत वित्त वर्ष 2016-17 में 25 लाख, 2017-18 में 275 लाख तथा 2018-19 में 300 लाख लोगों को प्रशिक्षित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। इस योजना को  वर्ष  2020 तक डिजिटल साक्षरता कौशल के साथ प्रति घर कम से कम एक व्यक्ति को सशक्त बनाने की दृष्टि से शुरू किया गया है। योजना के तहत अगले दो वर्षों में 250 मिलियन जनता को डिजिटल साक्षर बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। 

 योजना का कार्यान्वयन इलेक्ट्रॉनिक्स / आईटी मंत्रालय की समग्र देखरेख में राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों के साथ उनके नामित राज्य कार्यान्वयन एजेंसियों, जिला ई-गवर्नेंस सोसायटी (डीजीएस), आदि के माध्यम से सक्रिय सहयोग से किया जाएगा। योजना के माध्यम से डिजिटल साक्षरता का सर्तिफिकेट पाने के लिए ऑनलाइन PMGDISHA वेबपोर्टल पर रजिस्टर करने के बाद प्रशिक्षण का लाभ उठाया जा सकता है। इसके अतिरिक्त अपने निकट के जन सुविधा केंद्र से भी रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी की जा सकती है। आइये जाने योजना का लाभ उठाने की ऑनलाइन प्रक्रिया की जानकारी।

Pradhan Mantri Gramin Digital Saksharta Abhiyan Benefits  प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल सक्षरता अभियान के लाभ

  • योजना के माध्यम से प्रत्येक ग्रामीण परिवार से एक सदस्य को डिजिटल साक्षर बनाना है। जिससे ग्रामीण जनता भी डिजिटल प्लेटफोर्म का उपयोग करके डिजिटल इंडिया मुहीम में अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर सकेगे।
  • पीएम ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान के तहत डिजिटल साक्षरता का प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिससे ग्रामीण परिवार के सदस्य कंप्यूटर, स्मार्टफोन, टेबलेट के माध्यम से ऑनलाइन पेमेंट करने में सफल हो सकेंगे। प्रशिक्षण के अंतर्गत डिजिटल वॉलेट्स, मोबाइल बैंकिंग, यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI), अनस्ट्रक्चर्ड सप्लीमेंट्री सर्विस डेटा (USSD) और आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम (AEPS), आदि के माध्यम से डिजिटल लेन-देन की जानकारी का प्रशिक्षण दिया जायेगा।
  • प्रशिक्षण में ऑनलाइन सरकारी योजना के लिए आवेदन, पेंशन की स्थिति जाँचना, जानकारी सर्च करने, बच्चों की ऑनलाइन शिक्षण शुल्क जमा करने आदि की जानकारी प्रदान की जायेगी।
  • डीजी लाकर के उपयोग करने की जानकारी प्रदान की जायेगी।
  • पैन कार्ड, पासपोर्ट के लिए आवेदन , रेलवे टिकेट बुकिंग, मोबाइल रिचार्ज ,बीमा के किश्त का भुगतान,वोटर आईडी, आधार कार्ड आदि का प्रिंटआउट ऑनलाइन निकलना आदि से सम्बंधित जानकारी भी प्रसिक्षण कार्यक्रम में शामिल होगी।
  • पीएम ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान के तहत प्रशिक्षण की अवधि 20 घंटे निर्धारित की गयी है। प्रशिक्षण के लिए चयनित उम्मीदवारों के नाम की सूचि ऑनलाइन वेबपोर्टल पर उपलब्ध होगी।

Eligibility for Pradhan Mantri Gramin Digital Saksharta Abhiyan Training   प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल सक्षरता अभियान प्रशिक्षण की पात्रता

  • प्रशिक्षण में प्रव्रेश के लिए आयु सीमा 14-60 वर्ष निर्धारित की गयी है।
  • प्रत्येक घर का एक सदस्य प्रशिक्षण का लाभ प्राप्त कर सकेगा।
  • जिन लोगों के पास स्मार्टफोन नहीं है, अन्त्योदय परिवार के सदस्य एवं कालेज ड्राप आउट युवाओं को प्रशिक्षण की चयन प्रक्रिया में प्राथमिकता दी जायेगी।
  • योजना के तहत प्रशिक्षण के लिए चयन में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अल्पसंख्यक, गरीबी रेखा से नीचे के परिवार, महिलाओं एवं विकलांग जन को प्राथमिकता दी जायेगी।
  •  9-12 वीं कक्षा में पढ़ने वाले विद्यार्थी जिनके विद्यालय में कंप्यूटर विषय नहीं है, उन्हें भी योजना के तहत प्रशिक्षण का लाभ प्राप्त हो सकेगा।

Documents for Pradhan Mantri Gramin Digital Saksharta Abhiyan Training   प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल सक्षरता अभियान प्रशिक्षण की पात्रता

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज़ वर्तमान का फोटो
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र

Application Process for PMGDISHA Training   प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल सक्षरता अभियान प्रशिक्षण आवेदन

  • योजना के ऑनलाइन आवेदन के लिए PMGDISHA वेब पोर्टल लिंक पर क्लिक करिए।
  • इस पेज में DIRECT CANDIDATE click here विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब register विकल्प पर क्लिक करने के बाद फॉर्म में सभी सूचनाएं भरना होगा।
  • इसके बाद ADD विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आगे की सुचनाये भरने के माध्यम से योजना में  प्रशिक्षण के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी करनी होगी। इसके बाद योजना में प्रशिक्षण के लिए चयनित होने की जानकारी योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाँची जा सकेगी।
  • इसके बाद ईमेल आईडी और पासवर्ड की सहायता से लॉग इन करने के बाद योजना में ऑनलाइन प्रशिक्षण का लाभ उठा सकेंगे।

अधिक जानकारी के लिए विडियो देखिये For more information watch video below:

अन्य योजनायें पढ़िए हिंदी में :

स्वामी विवेकानंद एतिहासिक पर्यटन यात्रा योजना

चाय सुट्टा बार फ्रैंचाइज़ी

गोबर धन योजना ऑनलाइन आवेदन

21 Comments

  1. Darrell Panduro June 3, 2021
  2. Danita Feerick June 1, 2021
  3. Roberto Yaggi May 31, 2021
  4. Royce Chefalo May 30, 2021
  5. Alvin Terherst May 29, 2021
  6. Daryl Mcmurdie May 28, 2021
  7. Carlos Okajima May 22, 2021
  8. Norberto Wielgasz May 21, 2021
  9. Mauro Hawse May 20, 2021
  10. Pierre Riddell May 19, 2021
  11. Keturah Hooghkirk May 18, 2021
  12. Guillermina Rolls May 17, 2021
  13. zortilo nrel May 17, 2021
  14. Willia Weinreich May 17, 2021
  15. storno brzinol May 15, 2021
  16. Shon Bloschichak May 12, 2021
  17. Lavelle Bridger May 11, 2021
  18. zortilonrel May 10, 2021
  19. Stephaine Bonne May 1, 2021
  20. दिव्यांश April 8, 2021
  21. Malcolm Getto March 24, 2021

Leave a Reply