Nikshay Poshan Yojana निक्षय पोषण योजना

nikshay portal, nikshay Poshan yojana,  निक्षय पोषण योजना, Nikshay Poshan Yojana Eligibility,Nikshay Poshan Yojana benefits, nikshay yojana ke labh, nikshay yojana registration, kendriya yojana, mukhyamantri yojana, sarkari yojana, revised tuberculosis control programme

nikshay portal pics

Nikshay Poshan Yojana निक्षय पोषण योजना

केंद्र सरकार द्वारा क्षय रोग (टीबी) नियंत्रण कार्यक्रम के तहत क्षय रोग से पीड़ित रोगियों को पोषण के लिए रु 500 मासिक दिए जाने की योजना शुरू किया गया है। इस योजना को रिवाइज्ड ट्यूबरक्लोसिस कण्ट्रोल प्रोग्राम के नाम से 1 अप्रैल 2018 को लागू किया गया है। दरअसल क्षय रोग में दवा के साथ -साथ पौष्टिक खाने की भी जरुरत होती है। देश भर के सरकारी अस्पतालों में टीबी की दावा मुफ्त मिलती है। सरकार बीपीएल श्रेणी के रोगियों को बिमारी ठीक करने में सहायक खाद्य पदार्थ के सेवन के लिए मदद स्वरूप रु 500 मासिक उपलब्ध करवाएगी। इसके लिए मरीज को इलाज ले रहे संस्थान में अपना पंजीकरण करवाना होगा। पंजीकृत रोगी के बैंक खाते में डायरेक्ट डेबिट ट्रान्सफर सिस्टम के द्वारा रु 500 मासिक लाभ प्रदान किया जाएगा।

गौरतलब है कि भारत  क्षय रोग के मामले में चीन के बाद दूसरे नंबर पर है। प्रत्येक वर्ष देश में लगभग 28 लाख नए मामले सामने आते हैं। जिनमें से लगभग 5 लाख क्षय रोगियों की मौत हो जाती है। क्षय रोगियों की मौत का कारण गरीब नागरिकों द्वारा पैसे के आभाव में पौष्टिक भोजन लेने में असमर्थता भी एक मूल कारण है। इसके मद्देनजर केंद्र सरकार द्वारा क्षय पोषण योजना का संचालन किया गया है। सरकार का लक्ष्य वर्ष 2025 तक क्षय रोग को देश से समाप्त करना है। आइये जाने योजना का लाभ प्राप्त करने की जानकारी।

Nikshay Poshan Yojana Eligibility  निक्षय पोषण योजना की पात्रता 

  • 1 अप्रैल 2018 से टीबी रोग के इलाज के लिए आये रोगियों को योजना का लाभ प्राप्त होगा।
  • जिन क्षय रोगियों का इलाज पहले से चल रहा होगा उन्हें योजना के लाभ 1 अप्रैल 2018 से प्राप्त होगा।
  • उन टीबी मरीजों को योजना का लाभ नहीं मिलेगा जो टीबी की जाँच के लिए रेगुलर अस्पताल नहीं आयेंगे।
  • जो क्षय रोगी इलाज अधूरा छोड़ देंगे उन्हें भी योजना का लाभ नहीं प्राप्त होगा।
  • स्वास्थ्य संस्थान में योजना के तहत पंजीकृत टीबी रोगियों को हीं लाभ प्राप्त होगा।

Nikshay Poshan Yojana Benefits  निक्षय पोषण योजना के लाभ 

  • इस योजना के तहत टीबी रोगियों का डेटाबेस तैयार किया जाता है। जिसके आधार पर रोगियों की संख्या में कमी /वृद्धि का आँकलन करने में सहायता मिलती है। जिससे क्षय रोग को देश से पूर्णतया समाप्त करने का लक्ष्य पूरा किया जा सकेगा।
  • योजना के तहत पंजीकृत क्षय रोगियों के लिए मुफ्त दवा उपलब्ध कराने के लिए आँकड़ा तय करने में मदद मिलती है।
  • योजना के तहत पंजीकृत रोगियों को इलाज में मदद के लिए पोषण सहायता राशि रु 500 प्रति माह उपलब्ध कराई जाती है।
  • निक्षय पोषण योजना को शुरू करने का उद्देश्य देश भर के टीबी रोगियों की संख्या पर नजर बनाए रखना है। जिससे समय -समय पर रोग की जाँच के लिए उन्हें सूचित किया जा सके। सरकार इस योजना के माध्यम से टीबी रोग से होने वाली मौत पर नियंत्रण पाना चाहती है।
  • योजना के तहत टीबी रोगियों को स्वास्थ्य संस्थानों में जहाँ उनका इलाज चल रहा हो पंजीकृत करवाना आवश्यक होगा।
  • इसके बाद स्वास्थ्य संस्थान निक्षय पोर्टल पर अपने -अपने संस्थान में टीबी का इलाज ले रहे रोगियों के नाम की सूचि रजिस्टर करेंगे।
  • निक्षय पोर्टल पर रजिस्टर्ड क्षय रोगियों के नाम की सूचि में जिन मरीजो का नाम होगा, उन्हें हीं योजना का लाभ रु 500 प्रति माह इलाज पूरा होने की अवधि तक प्राप्त हो सकेगा।
  • निक्षय योजना में दिए गए बैंक खाता का आधार लिंक्ड होना आवश्यक है। क्योंकि रु 500 योजना के तहत रोगी के बैंक खाते में डायरेक्ट डेबिट ट्रान्सफर सिस्टम द्वारा भेजी जायेगी।

योजना की पीडीऍफ़ फाइल देखने के लिए लिंक पर क्लिक करिए।

स्वास्थ्य संस्थान निक्षय पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के लिए वेबपोर्टल लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

योजना का हेल्पलाइन नंबर 1800116666

अधिक जानकारी के लिए विडियो देखिये For more information watch video below:

 

अन्य योजनायें पढ़िए हिंदी में :

उपभोक्ता फोरम में शिकायत कैसे दर्ज करे

वैष्णवी सुरक्षा योजना

मुख्यमंत्री आँचल अमृत योजना

 

 

 

Leave a Reply