vaishnavi Suraksha Yojana वैष्णवी सुरक्षा योजना

vaishnavi Suraksha, वैष्णवी सुरक्षा योजना , UK vaishnavi Suraksha Yojana Benefits, उत्तराखंड वैष्णवी सुरक्षा योजना,vaishnavi Suraksha Yojana Application , vaishnavi suraksha yojana aavedan, uttarakhand yojana, uk govt scheme, mukhyamantri yojana, sarkari yojana, vaishnavi yojana, beti bachao yojana

Vaishnavi-Suraksha-Yojana-in-Uttarakhand pics

 

vaishnavi Suraksha Yojana वैष्णवी सुरक्षा योजना

देश में पुरुष एवं महिला लिंगानुपात में समानता लाने के प्रयासों के क्रम में उत्तराखंड राज्य में वैष्णवी सुरक्षा योजना शुरू की गयी है। इस योजना को केंद्र सरकार की बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ योजना के अंतर्गत शुरू किया गया है। इस योजना का संचालन प्रदेश की महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा संचालित किया गया है। योजना का लाभ प्रदेश के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के बीपीएल श्रेणी के परिवार प्राप्त कर सकेंगे। योजना के तहत बेटी के जन्म पर वैष्णवी सुरक्षा किट माता को प्रदान किये जाने का प्रावधान है। बेटी के जन्म की सूचना प्रदेश सरकार तक पहुंचाने के लिए वैष्णवी टोल फ्री नंबर शुरू किये जाने पर काम किया जा रहा है। ताकि माता – पिता बेटी के जन्म की सूचना पहुंचाने में सुविधा हो। इसके अतिरिक्त बेटी के साथ हीं उसके माता -पिता को भी कई योजनाओ का लाभ प्रदान किया जाएगा। वैष्णवी योजना के तहत बेटी की जन्म की सूचना मिलने पर शिशु के टीकारण और अन्य चिकित्सीय सुविधा प्रादान किये जाने का प्रावधान किया गया है। आइये जाने इस लेख के माध्यम से योजना की पूरी जानकारी।

UK vaishnavi Suraksha Yojana Benefits उत्तराखंड वैष्णवी सुरक्षा योजना के लाभ 

  • योजना के तहत बेटी के जन्म की सूचना राज्य के महिला एवं बाल विकास विभाग तक पहुँचने के बाद आंगनबाड़ी या एएनएम कार्यकर्ता वैष्णवी किट लाभार्थी परिवार को प्रदान करते हैं। जिसमें नवजात  शिशु के उपयोग की चीजे होती है। इसके अतिरिक्त बच्ची के नए कपड़े भी प्रदान किया जाता है।
  • लाभार्थी परिवार प्रदेश सरकार और जिला अधिकारी की तरफ से बधाई सन्देश भेजा जाता है
  • लाभार्थी माता -पिता को वैष्णवी कार्ड दिया जाता है। ये कार्ड कई योजनाओं से लिंक्ड होती है। जिसके माध्यम से  बच्ची के टीकाकरण और अन्य चिकित्सीय सुविधा का लाभ प्रदान किया जाता है।
  • लाभार्थी माता -पिता को बीमा कवर की सुविधा उपलब्ध करायी जाती है।
  • प्राधिकरण की ओर से नवजात बच्ची को विशेष पहचान संख्या प्रदान की जाती है।

Uttarakhand vaishnavi Suraksha Yojana Application   उत्तराखंड वैष्णवी सुरक्षा योजना आवेदन 

  • योजना के तहत बेटी के जन्म होने पर परिवार के सदस्यों के साथ माता एवं बच्ची की सेल्फी खींचनी होगी। फिर इस फोटो को अपने निकट के आंगनबाड़ी केंद्र पर देना होगा।
  • सूचना प्राप्त होने के 24 घंटे के अन्दर आंगनबाड़ी या एएनएम कार्यकर्ता लाभार्थी परिवार से संपर्क करते हैं।
  • इसके बाद कार्यकर्ता लाभार्थी परिवार के साथ बच्ची सहित एक सेल्फी फिर से लेते हैं और इस फोटो को योजना के नोडल अधिकारी तक पहुंचाते हैं।
  • इसके बाद आंगनबाड़ी अथवा एएनएम कार्यकर्ता लाभार्थी परिवार को वैष्णवी किट और बच्ची के नए कपड़े प्रदान करते हैं। इसके साथ हीं मुख्यमंत्री और जिलाधिकारी की तरफ से  बधाई सन्देश पत्र भी भेजा जाता है।
  • योजना के तहत जल्दी हीं  वैष्णवी सुरक्षा टोल फ्री नंबर जारि किये जाने की योजना पर कार्य किया जा रहा है। जिससे बेटी के जन्म की सूचना घर बैठे फोन कॉल के माध्यम से पहुंचायी जा सकेगी।

अधिक जानकारी के लिए विडियो देखिये For more information watch video below:

अन्य योजनायें पढ़िए हिंदी में :

राष्ट्रिय खेलों के प्रतिभागीयों को सरकारी नौकरी योजना

आधार कार्ड में सुधार के नए नियम

वस्त्र क्षेत्र में क्षमता निर्माण की समर्थ योजना

 

 

 

271 Comments

  1. sbobet April 17, 2021
  2. DevOps Tools April 17, 2021
  3. 토토사이트 April 15, 2021
  4. lapak303.com April 13, 2021
  5. tax savings April 12, 2021
  6. Sarlat April 11, 2021
  7. Florian April 8, 2021
  8. 0mniartist April 8, 2021

Leave a Reply