Budget 2019-20 Se Aam Janta ko Labh बजट 2019-20 से आम जनता को लाभ

central budget, आम बजट, finance minister, Nirmala Sitaraman, महिलाओं को लाभ, बजट 2019, आम नागरिक को बजट से लाभ,income tax katauti ka labh, home loan ke interest mein rahat, naye rental income niyam, budget se aam aadmi ko kya labh hoga, बजट सेआम जनता को लाभ,Budget 2019-20

budget se aam janta ko labh image

Budget 2019-20 Se Aam Janta ko Labh बजट 2019-20 से आम जनता को लाभ

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल की पहली बजट 5 जुलाई 2019 को पेश की गयी है। इस बजट को देश की पहली पूर्णकालिक वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किया गया है। बजट में महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए मुद्रा लोन, बैंक ओवरड्राफ्ट की सुविधा की सुविधा दी गई है। इसके अतिरिक्त आम जनता के हित में भी कानून बनाने की घोषणा की गई है। स्वच्छता, बिजली, गैस कनेक्शन, हर घर नल का जल, गाँवो में पक्की सड़क आदि की सुविधा सुनिश्चित करने के लिए बजट में खास ध्यान रखा गया है। तो आइये जाने बजट 2019 से आम नागरिको को क्या लाभ मिलेगा।

महिलाओं को लाभ

  • मुद्रा योजना के अंतर्गत प्रत्येक स्वयं सहायता समूह (SHG) से जुड़ी महिला को रूपए 1,000,00 तक के ऋण प्राप्त करने की सुविधा मिलेगी।  जिससे महिलायें कुटीर उद्योग शुरू कर आर्थिक रूप से सशक्त बन सकेंगी।
  • प्रत्येक जन धन खाता धारक महिलाओं को रूपए 5,000 तक के ओवरड्राफ्ट की सुविधा का लाभ प्राप्त हो सकेगा।
  • महिलाओं को स्वरोजगार हेतु प्रोत्साहित करने के लिए स्टैंडअप योजना, स्टार्टअप योजना और मुद्रा लोन योजना में प्राथमिकता दी जायेगी।

रेंटल इनकम कानून में बदलाव

आवास और शहरी मंत्रालय के सहयोग से नयी  राष्ट्रिय शहरी किराया आवासीय निति बनायी जाएगी। जिसे देश के सभी राज्यों में लागू किया जाएगा। जिससे शहरों में लोग माकन किराए पर देने के लिए प्रोत्साहित होंगे। एक मॉडल रेंटल कानून के लागू होने पर शहरों में आवास की कमी की समस्या पर नियंत्रण पाया जा सकेगा।

आयकर रिटर्न भरना होगा आसान

नए वित्तीय वर्ष से आयकर भरने के लिए पैन कार्ड की अनिवार्यता को समाप्त कर दिया गया है। अब पैन कार्ड न होने पर केवल आधार कार्ड से हीं  इनकम टैक्स रिटर्न भरा जा सकेगा। इस नियम को लागू करने का उद्देश्य प्रशसन एवं जनता के बीच पारदर्शिता को  कायम करना है। अब से पहले आयकर रिटर्न (ITR) भरने के लिए पैन कार्ड और आधार कार्ड दोनों की आवश्यकता पड़ती थी।

आवास ऋण के ब्याज पर कर कटौती का लाभ 

देश के मध्यम वर्ग के नागरिकों को आवास ऋण के ब्याज पर 1.5 लाख की अतिरिक्त छूट प्राप्त होगी। अर्थात 31 मार्च 2020 तक 45 लाख रूपए तक के मकान खरीदने पर चुकाए गए इंटरेस्ट पर मिलने वाली 2 लाख तक की टैक्स डिडक्शन के लाभ के अतिरिक्त 1.5 लाख की छूट प्राप्त होगी। यानि अब 45 लाख तक के मकान खरीदने पर  3.5 लाख की टैक्स कटौती का लाभ प्राप्त होगा।

इलेक्ट्रिक वाहनों  लोन के ब्याज पर इनकम टैक्कस कटौती का लाभ 

पेट्रोल एवं डीजल के आयात पर निर्भरता को कम करने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग को प्रोत्साहित किया जाएगा। इसके लिए इलेक्ट्रिक वाहनों को खरीदने के लिए गए ऋण के ब्याज पर 1.5 लाख रूपए की आयकर कटौती की छूट दी जायेगी।

छोटे कारोबारियों एवं कामगारों को पेंशन का लाभ प्राप्त होगा 

1,5 करोड़ रूपए तक के व्यापार , उद्योग करने वाले कारोबारियों को पेंशन का लाभ प्राप्त होगा। पेंशन का लाभ  पीएम कर्मयोगी मानधन योजना के तहत प्रदान की जायेगी इस योजना से लगभग 3.5 करोड़ छोटे कारोबारियों के लाभान्वित होने का अनुमान है।

श्रम योगी मानधन योजना के तहत छोटे कामगारों फेरीवाले , फल , फूल, सब्जी विक्रेता , छोटे दुकानदारों को 60 वर्ष की आयु होने पर रूपए 3 हज़ार मासिक पेंशन का लाभ प्राप्त होगा।

किसानो एवं शिल्पकारों को लाभ 

वर्ष 2019-20 में खादी,शहद और बांस के 100 नए संघठन बनाये जाएंगे। राष्ट्रिय बाँस मिशन और राष्ट्रिय हनी मिशन के तहत किसानों एवं शिल्पकारों के क्लस्टर बनाकर योजना से जोड़ा जाएगा। जिससे लगभग 50 हज़ार किसानों एवं शिल्पकारों की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा।

योजना की अधिक जानकारी यूट्यूब विडियो में देखिये  For more information watch YouTube video.

अन्य योजनायें पढ़िए हिंदी में :

मोदी सरकार की पहली बजट-2019

मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना

राजस्थान किसान फसल कर्ज माफ़ी सूचि -2019

 

Leave a Reply