How To Register Complaint On PENCIL Portal   पेंसिल पोर्टल पर शिकायत कैसे दर्ज करें 

PENCIL Portal, PENCIL Portal kya Hai, Process To Register Complaint On PENCIL Portal, How To Register Complaint On PENCIL Portal, Working Process Of PENCIL Portal, पेंसिल पोर्टल क्या है

pencil portal pics

How To Register Complaint On PENCIL Portal   पेंसिल पोर्टल पर शिकायत कैसे दर्ज करें 

बच्चे किसी भी समाज के लिए एक मूल्यवान संपत्ति हैं। वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार हमारे देश में 14 वर्ष से कम आयु के बच्चों की संख्या कुल आबादी का 29 प्रतिशत है। जबकि 14-18 वर्ष के बीच के बच्चों की जनसँख्या कुल आबादी का  10 प्रतिशत है। इन उम्र के बच्चों का स्थान स्कूल और खेल के मैदान में है। किन्तु कई बच्चों को दुर्भाग्य से बचपन में इन बुनियादी व्यक्तित्व विकास के अवसरों से वंचित होना पड़ता है। उन पर गरीबी के कारण काम पर बोझ पड़ जाता है। परिवार की अनियमित आय, आर्थिक मज़बूरी के कारण  शिक्षा, स्वास्थ्य सुविधाएँ एवं पौष्टिक भोजन आदि बुनियादी आवश्यकताओं  पूरा करने के लिए उन्हें श्रम करने को मजबूर होना पड़ता है। जिससे देश की संपत्ति बच्चो का दोहन होता है। इसका नकारात्मक प्रभाव समाज एवं देश को झेलना पड़ता है। हालांकि देश में बाल श्रम को रोकने के लिए कानून बने हुयें हैं। इस कानून को ज्यादा प्रभावी बनाने बनाने एवं समाज की मुख्यधारा से ऐसे बच्चों को जोड़ने के लिए केंद्र सरकार द्वारा पेंसिल पोर्टल को लांच किया गया है। आइये जाने PENCIL पोर्टल की जानकारी।

PENCIL Portal kya Hai पेंसिल पोर्टल क्या है 

समाज में बाल मजदूरी क़ानूनी रूप से गुनाह है। बच्चों से काम लेना कानूनी जूर्म है। सरकार द्वारा बाल श्रम को पूर्णतयः समाप्त करने में जनता का सहयोग प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन शिकायत पोर्टल का निर्माण किया गया है। इस पोर्टल का नाम पेन्सिल रखा गया है। पेंसिल नाम रखने का तात्पर्य है। बच्चों के हाँथ में औजार की जगह पेंसिल होनी चाहिए। इस पोर्टल के माध्यम से प्राप्त शिकायत के जरिये बाल श्रमिक बच्चों को ट्रैक किये जाने की सुविधा उपलब्ध है। ऐसे बच्चों को ऑनलाइन ट्रैक करके उन्हें सरकार द्वारा आयोजित कौशल विकास कार्यक्रम से जोड़ा जाएगा। इसके अतिरिक्त उन्हें शिक्षित किया जायगा। ताकि उनका सम्पूर्ण विकास हो सके। जिससे देश की अर्थव्यवस्था में उनका योगदान प्राप्त किया जा सके।

Working Process Of PENCIL Portal  पेंसिल पोर्टल की कार्यप्रणाली 

इस पोर्टल के माध्यम से बाल श्रम के खिलाफ शिकायत करने के लिए  इस पोर्टल पर स्वयं को रजिस्टर करना आवशयक होगा। फलस्वरूप शिकायतकर्ता की निजी जानकारी एवं किस जगह से शिकायत कर रहा है उसका मोबाइल नंबर आदि। इसके अतिरिक्त बाल श्रमिक बच्चे की फोटो, नाम एवं एड्रेस भी दर्ज करना अनिवार्य होगा। ये सारी जानकारी पोर्टल से जुड़ी सरकारी एजेंसी के पास दर्ज हो जायेगी। एजेंसी इस शिकायत के आधार पर ट्रैक करके बाल श्रमिक तक पहुँच जायेंगी। इसके पश्चात बच्चों को सरकार द्वारा संचालित शिक्षा, पोषण एवं कौशल विकास कार्यक्रम का लाभ प्रदान किया जाएगा। जिस पर देश के प्रत्येक बच्चे का अधिकार है।

Process To Register Complaint On PENCIL Portal   पेंसिल पोर्टल पर शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया 

  • बाल श्रम के खिलाफ शिकायत दर्ज करने के लिए PENCIL Portal लिंक पर क्लिक करिए।

  • इस पेज में lodge a complaint विकल्प पर क्लिक करना होगा।

  • इस पेज में बाल श्रमिक बच्चे का नाम, फोटो , एड्रेस आदि सभी जानकारी लिखना होगा।
  • इसके बाद शिकायतकर्ता को अपना नाम, मोबाइल नंबर एवं ईमेल आईडी लिखना होगा।
  • फिर submit विकल्प पर क्लिक करना होगा।

अन्य योजनाये पढ़िए हिंदी में :

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी

उत्तर प्रदेश वृद्धावस्था पेंशन योजना लिस्ट-2017-18

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2018-19

131 Comments

  1. Broderick Hanley April 21, 2021
  2. Amanda Fullarton April 21, 2021
  3. slot online joker123 April 20, 2021
  4. sabung sv388 April 13, 2021
  5. joker 123 April 13, 2021
  6. vardenafil how to take March 27, 2021
  7. blog tips February 11, 2021
  8. Wava Kampner February 1, 2021

Leave a Reply