PASSENGER NAME CHANGE IN IRCTC E-TICKET ऑनलाइन आरक्षित रेल टिकेट में अपना नाम कैसे बदले

PASSENGER NAME CHANGE IN IRCTC E-TICKET, RAIL TICKET MEIN NAME CHANGE KE TERMS AND CONDITIONS, RAIL TICKET MEIN NAME CHANGE KE LIYE DOCUMENTS, NAME CHANGING PROCESS OF E-TICKET, BOARDING STATION CHANGING PROCESS OF E-TICKET, ऑनलाइन आरक्षित रेल टिकेट में अपना नाम कैसे बदले

नाम बदलने की प्रक्रिया ई -टिकेट में pics

PASSENGER NAME CHANGE IN IRCTC E-TICKET ऑनलाइन आरक्षित रेल टिकेट में अपना नाम कैसे बदले

आजकल रेल यात्रा करने के लिए टिकेट पंद्रह दिन या एक हफ्ते पहले बुक करना पड़ता है। वर्ना कन्फर्म टिकेट नहीं मिलती है। ऐसे में यदि किन्हीं विशेष परिस्थितियों में यात्रा पर आपको अपनी जगह परिवार के किसी दूसरे सदस्य को भेजना पड़े। तो अब आपको  टिकेट को कैंसिल करवाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। आप उसी टिकेट में नाम बदलवा सकते है। इसके अतिरिक्त यदि आप कनफर्म्ड रेल टिकेट में बोर्डिंग स्टेशन का नाम बदलना चाहते हों। तो अब यह भी संभव है।  जी हाँ! हाल हीं में इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (irctc) की वेबसाइट द्वारा ये सुविधा जारि की गई है । अब यात्री द्वारा आई आरसीटीसी की वेबसाइट से ऑनलाइन बुक की हुई टिकेट में लिखे नाम एवं बोर्डिंग स्टेशन के नाम को भी बदला जा सकता है। प्राप्त जानकारी के अनुसार यात्रा से 24 घंटे पूर्व नाम बदलवाने लिए लिखित प्रार्थना पत्र अपने निकटतम रेलवे रिजर्वेशन काउंटर पर देना होगा। आइये जाने ऑनलाइन बुक किये गए रेल टिकेट में अपना नाम एवं  स्टेशन बदलने की पूरी प्रक्रिया क्या है?

रेल टिकेट में नाम बदलने के नियम एवं शर्तें  RAIL TICKET MEIN NAME CHANGE KE TERMS AND CONDITIONS

  • ऑनलाइन आरक्षित टिकेट में नाम बदलवाने सुविधा उपलब्ध की गई है।
  • कनफर्म्ड रेल टिकेट में अपने नाम की जगह पर परिवार के सदस्यों का हीं नाम बदलवा कर लिखा जा सकता है। जैसे -माता- पिता, पत्नी-पत्नी, भाई -बहन, बेटी -बेटा।
  • ट्रेन खुलने के समय से 24 घंटे पहले रेल्वेव टिकेट बुकिंग काउंटर पर लिखित आवेदन पत्र देने पर हीं नाम बदलवाने की सुविधा प्राप्त हो सकेगी।
  • यदि कोई सरकारी कर्मचारी अपने स्थान पर किसी दुसरे कर्मचारी को कार्यालय के काम से भेजना चाहता है। तो ऐसी दशा में उसे अपने अधिकारी द्वारा आदेशित लिखित प्रार्थना पत्र के प्रमाण की आवश्यकता होगी।

रेल टिकेट में नाम बदलने के लिए दस्तावेज़   RAIL TICKET MEIN NAME CHANGE KE LIYE DOCUMENTS

  • ई -टिकेट की फोटोकॉपी की आवश्यकता होगी।
  • नाम अंकित करवाने के लिए वैकल्पिक यात्री की ओरिजिनल पहचान पत्र एवं उसकी फोटोकॉपी होना आवश्यक होगा।
  • सभी  डाक्यूमेंट्स के साथ अपने निकट के रेलवे टिकेट बुकिंग काउंटर पर नाम बदलने के लिए लिखित में प्रार्थना पत्र देना होगा।
  • चीफ टिकेट बुकिंग ऑफिसर के नाम से प्रार्थना पत्र लिखा जाएगा।

रेल टिकेट में नाम बदलने की प्रक्रिया NAME CHANGING PROCESS OF E-TICKET

  • आपको बुक किये हुए कनफर्म्ड रेल टिकेट में नाम बदलवाने के लिए ट्रेन के प्रस्थान के समय से 24 घंटे पहले लिखित आवेदन पत्र के साथ आवश्यक दस्तावेज़ संलग्न करके अपने निकटतम रेलवे टिकेट बुकिंग काउंटर पर देना होगा।
  • रेलवे टिकेट काउंटर पर मौजूद कर्मचारी द्वारा आपके ई -टिकेट एवं डाक्यूमेंट्स की जाँच करने के बाद रेलवे के नियम एवं शर्तों के अनुसार टिकेट में लिखे नाम को बदल दिया जाएगा।
  • अपने कनफर्म्ड रेल टिकेट में नाम या बोर्डिंग स्टेशन बदलने के लिए आवेदन आईआरसीटीसी द्व्रारा एक बार की यात्रा के लिए हीं स्वीकार किया जाएगा।

रेल टिकेट में बोर्डिंग स्टेशन बदलने की प्रक्रिया  BOARDING STATION CHANGING PROCESS OF E-TICKET

  • यदि आप बोर्डिंग स्टेशन को बदलना चाहते है तो आपका रेल टिकेट ऑनलाइन बुक होना चाहिए।
  • इसके लिए भी  ट्रेन के खुलने से 24 घंटे पूर्व अपने निकटम रेलवे स्टेशन पर जाकर बोर्डिंग स्टेशन में बदालव करवाया जा सकता है।

अन्य योजनायें पढ़िए हिंदी में :

ई-नाम योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

फेम इंडिया-II इलेक्ट्रिक वाहनों पर सब्सिडी योजना

पोस्ट ऑफिस इन्टरनेट बैंकिंग सर्विस का प्रयोग कैसे करें

 

 

 

 

Leave a Reply