FAME INDIA-II ELECTRIC VEHICLE SUBSIDY SCHEME फेम इंडिया-II इलेक्ट्रिक वाहनों पर सब्सिडी योजना

ELECTRIC VEHICLE SUBSIDY SCHEME, फेम इंडिया-II इलेक्ट्रिक वाहनों पर सब्सिडी योजना, FAME INDIA scheme ke dusare charan ki shuruaat, ELECTRIC VEHICLE SUBSIDY ki Sharten, इलेक्ट्रिक वाहनों पर सब्सिडी योजना, ELECTRIC VEHICLE SUBSIDY Amount, FAME INDIA-II ELECTRIC VEHICLE SUBSIDY Scheme ka Uddeshya

FAME INDIA-II ELECTRIC VEHICLE SUBSIDY SCHEME फेम इंडिया-II इलेक्ट्रिक वाहनों पर सब्सिडी योजना

केंद्र सरकार द्वारा बढ़ते प्रदूषण पर काबू पाने के लिए फेम इंडिया योजना की शुरुआत वर्ष 2015 में की गई थी। इस योजना के दूसरे चरण के अंतर्गत देश में इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए दो पहिया वाहनों, तीन पहिया वाहनों एवं चार पहिया वाहनों पर सब्सिडी दिए जाने की घोषणा मार्च 2019 में की गई है। योजना के दूसरे चरण को आगामी तीन वर्षों तक के लिए संचालित किया जाएगा। इसके लिए सरकार द्वारा 10,000 करोड़ रूपए के बजट को पास किया गया है।

योजना के तहत इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर सब्सिडी दिये जाने की शुरुआत अप्रैल 2019 होगी। आगामी तीन वर्षों में इलेक्ट्रिक वाहनों के चार्जिंग स्टेशन के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर का विकास किया जायगा। शहरों में हर तीन किलोमीटर की दूरी पर एवं हाईवे पर प्रत्येक 25 किलोमीटर की दूरी पर चार्जिंग स्टेशन का निर्माण किया जाने की योजना है। सरकार द्वारा इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग को प्रोत्साहन दिए जाने के मद्देनजर भारतीय वाहन निर्माण कंपनियों ने इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण पर काम करना शुरू कर दिया है। आइये जाने योजना की पूरी जानकारी।

FAME INDIA-II ELECTRIC VEHICLE SUBSIDY ki Sharten फेम इंडिया-II इलेक्ट्रिक वाहनों पर सब्सिडी की शर्तें

  • योजना के तहत इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर सब्सिडी प्राप्त करने के लिए वाहन भारतीय कंपनी में निर्मित होनी चाहिए।
  • सीएनबीसी आवाज़ के समाचार के अनुसार सब्सिडी केवल उन्हीं इलेक्ट्रिक वाहनों पर प्राप्त की जायेगी, जिनमें ट्रैकिंग डिवाइस लगी होगी। इस डिवाइस की मदद से सरकार एवं वाहन के मालिक दोनों को वाहन के प्रदर्शन की जानकारी रहेगी। इस सुविधा से सरकार को इलेक्ट्रिक वाहनों के चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर के निर्माण में सहायता प्राप्त होगी।
  • ज्ञात सूत्रों के अनुसार सब्सिडी का लाभ प्राप्त करने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों में लिथियम आयन या अन्य प्रकार की नयी तकनीक की बैटरी लगी होनी चाहिए।


FAME INDIA-II ELECTRIC VEHICLE SUBSIDY Amount फेम इंडिया-II इलेक्ट्रिक वाहनों पर सब्सिडी की रकम

  • योजना के तहत रूपए 1.5 लाख से कम कीमत वाली दो पहिया वाहनों पर रूपए 20 हज़ार सब्सिडी प्रदान की जायेगी।
  • रूपए 5 लाख की कीमत वाले तीन पहिया वाहनों पर सब्सिडी की रकम रूपए 50 हज़ार होगी।
  • रूपए 15 लाख तक की कीमत वाली इलेक्ट्रिक चार पहिया वाहनों पर सब्सिडी की रकम रूपए 1.5 लाख होगी।
  • इलेक्ट्रिक वाहन सब्सिडी योजना के तहत 10 लाख इलेक्ट्रिक दो पहिया वाहन, पाँच लाख इलेक्ट्रिक तीन पहिया वाहन, 7090 इलेक्ट्रिक बसे एवं 35 हज़ार इलेक्ट्रिक चार पहिया वाहन शामिल की जायेंगी।

FAME INDIA-II ELECTRIC VEHICLE SUBSIDY Scheme ka Uddeshya फेम इंडिया-II इलेक्ट्रिक वाहनों पर सब्सिडी योजना का उद्देश्य

  • भारत में वाहनों के धुएँ से बढ़ते प्रदूषण की समस्या पर काबू पाने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए सब्सिडी योजना का संचालन किया गया है।
  • योजना के तहत देश में वर्ष 2030 तक इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री में 40% तक वृद्धि करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
  • इस योजना के संचालन से देश भर में इलेक्ट्रिक वाहनों के चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर की स्थापना होने से एक नयी अर्थव्यवस्था का जन्म होगा। जिससे रोज़गार के अवसर में वृद्धि होगी।

योजना की अधिक जानकारी यूट्यूब विडियो में देखिये  For more information watch YouTube video.

अन्य योजनायें पढ़िए हिंदी में :

फेम इंडिया योजना 2015

यूनिवर्सल बेसिक इनकम स्कीम

सामाजिक सुरक्षा योजना 50 करोड़ कामगारों के लिए

Leave a Reply