Janani Suraksha Yojana जननी सुरक्षा योजना

Janani Suraksha Yojana, Janani Suraksha Yojana ka uddeshya, जननी सुरक्षा योजना,Janani Suraksha Yojana ki Arthik Sahayata,Janani Suraksha Yojana Aavedan ke Documents,Janani Suraksha Yojana Mein Aavedan

JANANI SURAKSHA YOJANA PICS

Janani Suraksha Yojana जननी सुरक्षा योजना

केंद्र सरकार द्वारा देश में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ की देखभाल हेतु जननी सुरक्षा योजना का संचालन किया गया है। इस योजना का उद्देश्य देश में गर्भवती महिलाओं एवं नवजात शिशुओं के पोषण हेतु आर्थिक सहायता प्रदान करना है। जिससे गर्भावस्था के दौरान जच्चा -बच्चा को कुपोषण एवं बीमारियों से सुरक्षित रखने में मदद मिल सके जननी सुरक्षा योजना के तहत गर्भवती महिलाओं के प्रसव उपरान्त केंद्र सरकार की तरफ से उनके बैंक खाते में रूपए 6000 हज़ार हस्तांतरित कर दिए जायेंगे।

केंद्र सरकार की जननी सुरक्षा योजना का संचालन 12 अप्रैल 2005 से किया गया है। इस योजना से प्रत्येक वर्ष एक करोड़ से ज्यादा गर्भवती महिलायें लाभान्वित हो रही हैं योजना का लक्ष्य गर्भावस्था के दौरान पोषण की कमी से होने वाली मृत्यु दर में कमी लाना है।  आइये जाने योजना ला लाभ प्राप्त करने की जानकारी।

Janani Suraksha Yojana ka uddeshya जननी सुरक्षा योजना का उद्देश्य 

यह योजना राष्ट्रिय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत जच्चा-बच्चा की स्वास्थ्य रक्षा के लिए संचालित किया गया है। योजना के तहत प्रसव के उपरान्त गर्भवती महिला एवं नवजात शिशु के स्वास्थ सुरक्षा हेतु रूपए 6000 महिला के बैंक खाते में हस्तांतरित कर दिए जाते हैं। योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए गर्भवती महिला को सरकारी अस्पताल में अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होता है। इसके उपरान्त गर्भावस्था से लेकर प्रसव तक की जाँच योजना के तहत निशुल्क होती है। योजना के तहत गर्भवती महिलाओं के ऑनलाइन पंजीकरण की सुविधा उपलब्ध कराने की योजना है। जिसके माध्यम से गर्भवती महिलाओं एवं नवजात शिशु के टीकाकरण की जानकारी एसएमएस द्वारा समय-समय पर प्रदान की जायेगी।

Janani Suraksha Yojana ki Arthik Sahayata  जननी सुरक्षा योजना की आर्थिक सहायता 

  • केंद्र सरकार द्वारा योजना में पंजीकृत ग्रामीण गर्भवती महिलाओं को जननी सुरक्षा योजना के तहत रूपए 1,400 दिए जाने का प्रावधान है।
  • शहरी क्षेत्र की गर्भवती महिलाओं को रूपए 1,000 की राशि उनके बैंक खाते में सीधे हस्तांतरित कर दी जाती है।
  • इसके अतिरिक्क्त प्रधानमंत्री मातृ  वंदन योजना के तहत रूपए 5,000 की आर्थिक मदद प्रदान की जाती है।
  • इस प्रकार जननी सुरक्षा योजना में पंजीकृत गर्भवती महिलाओं को कुल 6,000 की राशि प्रदान की जाती है।

Janani Suraksha Yojana Aavedan ke Documents  जननी सुरक्षा योजना में आवेदन के दस्तावेज़ 

  • गर्भवती महिला का आधार कार्ड
  • आवेदक का वोटर आईडी कार्ड /राशन कार्ड
  • सरकारी अस्पताल में प्रसव होने का का प्रमाण पत्र
  • आवेदक महिला के बैंक खाते का नंबर
  • महिला के वर्तमान की रंगीन फोटो

Janani Suraksha Yojana Mein Aavedan   जननी सुरक्षा योजना में आवेदन की प्रक्रिया 

  • गर्भवती महिलाओं को अपने क्षेत्र के सरकारी अस्पताल में योजना के तहत पंजीकरण करवाना होगा।
  • फिर सरकारी अस्पताल में प्रसव के बाद  प्रसव प्रमाण पत्र की फोटोकॉपी एवं सभी दस्तावेज़ सहित आंगनबाड़ी में जमा करना होगा।
  • इसके बाद योजना के तहत मिलने वाली रकम प्रसुतु महिला के बैंक खाते मैं राष्ट्रिय स्वास्थ मिशन द्वारा हस्तांतरित कर दिया जाएगा।
  • प्रसव के बाद पाँच वर्षों तक जच्चा -बच्चा के टीकाकरण से सम्बन्धी सूचना का एसएमएस पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त होता रहेगा। जिससे जच्चा-बच्चा के स्वास्थ्य की सुरक्षा सुनिश्चित हो सके।

अन्य योजनायें पढ़िए हिंदी में :

मधु बाबू पेंशन योजना 2019

बोरवेल प्राइस इन इंडिया

पोस्ट ऑफिस पीपीएफ खाता योजना

Leave a Reply