IRCTC Vikalp Yojana Terms And Conditions आइआरसीटीसी विकल्प योजना नियम एवं शर्तें

IRCTC Vikalp Yojana, आइआरसीटीसी विकल्प योजना नियम एवं शर्तें, IRCTC Vikalp Yojana kya Hai, Vikalp Yojana Terms And Conditions, Vikalp Yojana

Railway-Vikalp-scheme pics

IRCTC Vikalp Yojana Terms And Conditions आइआरसीटीसी विकल्प योजना नियम एवं शर्तें

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन लिमिटेड द्वारा ऑनलाइन बुकिंग वेटिंग रेल टिकेट वाले यात्रियों के लिए विकल्प योजना का संचालन किया गया है। दरअसल गर्मियों की छुटियों, पर्वों आदि के अवसर पर रेल से सफ़र करने वाले यात्रियों की तादाद में एक निश्चित समय -सीमा तक वृद्धि हो जाती है। जिसके कारण समय से एक महीने पूर्व यात्रियों द्वारा रेल टिकेट बुक करने पर भी टिकेट की स्थिति वेटिंग में हीं प्राप्त होती है। जो यात्रा की तिथि तक भी कन्फर्म नहीं हो पाती है। परिणामस्वरूप यात्री रेल से सफ़र करने से वंचित रह जाते है। क्योंकि ऑनलाइन बुक वेटिंग रेल टिकेट यात्रा के लिए मानी नहीं होता है। यात्रियों की इस असुविधा के निदान हेतु आईआरसीटीसी द्वारा विकल्प योजना की शुरुआत की गई है। योजना के तहत अब ऑनलाइन रेल टिकेट बुक करने पर टिकेट की स्थिति वेटिंग आने पर भी यात्री रेल का सफ़र कर सकेंगे। विकल्प योजना के लागू होने से पूर्व वेटिंग ई-टिकेट वाले यात्रियों का रेल टिकेट मानी नहीं होता था। जबकि रेलवे काउंटर से बुक हुए वेटिंग टिकेट वाले यात्रियों का टिकेट यात्रा के लिए मानी होता था।आइये जाने योजना की पूरी जानकारी।

IRCTC Vikalp Yojana kya Hai आइआरसीटीसी विकल्प योजना क्या है 

  • आईआरसीटीसी की विकल्प योजना प्रारम्भिक चरण में दिल्ली -लखनऊ और दिल्ली जम्मू सेक्टर में प्रारम्भ की गई है। योजना को मेल /एक्सप्रेस ट्रेनों की सामान्य श्रेणी के वेटिंग टिकेट पर लागू किया जाएगा।
  • योजना के तहत ऑनलाइन रेल टिकेट बुकिंग स्थिति वेटिंग आने पर यात्रियों के पास विकल्प श्रेणी के तहत टिकेट बुक करने की सुविधा उपलब्ध होगी। जिसके तहत वेटिंग टिकेट को उसी रूट पर जाने वाली दूसरी सुपरफ़ास्ट ट्रेन में कन्फर्म सीट प्रदान कर दी जाएगी।
  • वैकल्पिक ट्रेन में कन्फर्म टिकेट एक हीं पीएनआर (पैसेंजर नेम रिकॉर्ड) वाले सभी यात्रियों को सामान श्रेणी में सीट उपलब्ध कराई जायेगी अथवा किसी भी यात्री को नहीं।
  • वेटिंग टिकेट होने पर ऑनलाइन टिकेट बुकिंग के वक्त विकल्प श्रेणी का चयन करने पर उसी रुट पर चलने वाली गाड़ियों  वाले यात्रियों को दूसरे ट्रेन में कन्फर्म टिकेट होने पर उनके द्वारा बुक किये गए। ट्रेन के वेटिंग टिकेट लिस्ट में उनका नाम प्रदर्शित नहीं होगा।
  • योजना के तहत दूसरे ट्रेन में कन्फर्म टिकेट होने पर यात्री का बोर्डिंग स्टेशन एवं गंतव्य स्टेशन में बदलाव किया जा सकता है। इसके लिए यात्रियों को यात्रा से पूर्व अपनी पीएनआर की चेकिंग करना आवश्यक होगा।
  • जिस ट्रेन में यात्री द्वारा टिकेट बुक किया गया होगा। उसके निर्धारित्त प्रस्थान समय से 72 घंटे के अन्दर उपलब्ध वैकल्पिक ट्रेन में हीं यात्रियों को स्थान की उपलब्धता के आधार पर कन्फर्म टिकेट प्रदान किया जाएगा। अतः योजना के तहत ऑनलाइन टिकेट बुक करने पर यात्रा से पूर्व पीएनआर नंबर ऑनलाइन चेक करना आवश्यक होगा। यात्री स्टेशन पर पूछताछ काउंटर या 139 पर कॉल करके भी पीएनआर जी स्थिति की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Vikalp Yojana Terms And Conditions  विकल्प योजना नियम एवं शर्तें

  • योजना के तहत बुकिंग करने पर ट्रेन के विकल्प का चुनाव का आप्शन उपलब्ध होगा। यात्री द्वारा चयनित ट्रेन में सीट की उपलब्धता होने की स्थिति में कन्फर्म टिकेट प्राप्त हो सकेगा। यात्री द्वारा टिकेट कैंसिल करने के लिए ऑनलाइन टीडीआर  (टिकेट डिपाजिट रिसीप्ट) सेवा के माध्यम से किया जा सकेगा।
  • वैकल्पिक ट्रेन टिकेट प्राप्त होने पर उसमें किसी प्रकार का बदलाव नहीं किया जा सकेगा। रेल विभाग द्वारा वैकल्पिक टिकेट अपग्रेडेशन एक बार हीं किया जाएगा। अपग्रेडेशन के तहत दूसरे ट्रेन के  टिकेट  किराया कम या अधिक होने पर पैसा वापस या देना नहीं होगा।
  • किन्हीं विशेष परिस्थितियों में योजना के तहत प्राप्त कन्फर्म टिकेट आईआरसीटीसी द्वारा रद्द भी किया जा सकता है। इसके लिए ट्रेन के प्रस्थान समय से पूर्व वैकल्पिक ट्रेन में ट्रांस्फर्ड यात्रियों की सूचि में अपना नाम जाँचना आवश्यक होगा।
  • अब रेलवे स्टेशन पर कन्फर्म टिकेट लिस्ट, वेटिंग टिकेट लिस्ट के अतिरिक्त वैकल्पिक ट्रेन में हस्तांतरित यात्रियों की टिकेट लिस्ट भी  चिपकाई जायेगी।
  • एक बार वैकल्पिक ट्रेन में टिकेट कन्फर्म होने के बाद यात्री पूर्व में बुक किये हुए ट्रेन में उसी टिकेट के आधार पर सीट नहीं प्राप्त कर सकेगा।

विकल्प योजना के तहत बुक किये गए ऑनलाइन टिकेट के पीएनआर नंबर चेक करने के लिए लिंक का प्रयोग करिए।

आइआरसीटीसी विकल्प योजना की अधिक जानकारी के लिए लिंक का प्रयोग करिए।

अन्य योजनायें पढ़िए हिंदी में :

यूपी बायोगैस संयंत्र सब्सिडी योजना

शत्रु सम्पत्तीअधिनियम 2017

झारखंड राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन और राशन कार्ड लिस्ट 2019 में नाम जाँचना

 

 

Leave a Reply