How to Check List Of Ineligible Farmers Of Bihar Kisan Yojana बिहार किसान योजना के अयोग्य किसानों की सूचि कैसे देखें

बिहार किसान योजना के अयोग्य किसानों की सूचि, bihar kisan yojana ki ayogya kisanon ki list, Check List Of Ineligible Farmers Of Bihar Kisan Yojana, bihar kisan yojana, kisan samman nidhi yojana ki apatr kisan list, bihar govt yojana, bihar kisan samman nidhi yojana, kendriya yojana, sarkari yojana, pradhanmantri yojana, kisan yojana,

bihar kisan yojana ki ayogyta suchi pics

How to Check List Of Ineligible Farmers Of Bihar Kisan Yojana बिहार किसान योजना के अयोग्य किसानों की सूचि कैसे देखें

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत वार्षिक रु 6000 की किश्त प्राप्त करने के लिए योजना की पात्रता के मानक तय किये गए हैं। किन्तु दस्तावेजों के जाँच करने पर योजना के फर्जीवाड़े का खुलासा हुआ है। जिस पर मोदी सरकार अपात्र किसानों द्वारा योजना का लाभ उठाने के दोषी पाए जाने पर सख्त करवाई करने का कदम उठाने जा रही है। फर्जी किसानों द्वारा योजना की अब तक की किश्त के लाभ की रकम वापस करना अनिवार्य होगा। वर्ना सरकार द्वारा आर्थिक दंड का प्रावधान भी किया जा सकता है। इससे बचने के लिए सभी अपात्र किसानों को किसान सम्मान निधि योजना के तहत प्राप्त धनराशी को जल्दी -जल्दी वापस करना होगा।

बिहार सरकार द्वारा किसान योजना में रजिस्टर्ड अपात्र किसानों की सूचि जारी कर दी गयी है। अतः बिहार के किसान प्रत्यक्ष लाभ अंतरण, कृषि विभाग, बिहार वेबपोर्टल पर जाकर सूचि में नाम की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और अब तक प्राप्त लाभ की राशि वापस कर सकते हैं। तो आइये जाने बिहार किसान योजना की अयोग्यता सूचि में नाम देखने की जानकारी।

List Of Ineligible Farmers Of Bihar Kisan Yojana बिहार किसान योजना के अयोग्य किसानों की सूचि

  • किसान सम्मान निधि योजना की अयोग्यता सूचि में अपना नाम देखने के लिए प्रत्यक्ष लाभ अंतरण,कृषि विभाग, बिहार वेबपोर्टल लिंक पर क्लिक करिए।
  • इस पेज में आवेदन की स्थिति, आवेदन प्रिंट विकल्प के अंतर्गत PM- Kisan आयकर अयोग्य किसान विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद डिस्ट्रिक्ट, ब्लाक, पंचायत, विलेज का चयन करने के बाद search विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद योजना के लाभार्थी अयोग्य किसानो के नाम की लिस्ट खुल जायेगी।
  • इसके आलावा पीएम किसान सम्मान निधि योजना का रजिस्ट्रेशन नंबर या रजिस्ट्रेशन फॉर्म में दर्ज किया गया मोबाइल नंबर डालने के बाद search विकल्प पर क्लिक कर सकते हैं। इसके बाद किसान योजना के लाभार्थी किसानो के नाम की सूचि खुल कर आ जायेगी।
  • इन दोनों में से किसी एक विकल्प के माध्यम से केवल बिहार राज्य के किसान अपना नाम योजना की अयोग्यता सूचि में जाँच सकते हैं। क्योकि किसान योजना के लाभार्थी किसान की अयोग्यता सूचि बिहार राज्य सरकार द्वारा राज्य के कृषि पोर्टल पर जारी की गयी है।
  • बिहार राज्य के किसान योजना के लाभार्थी सूचि में नाम होने पर अब तक प्राप्त योजना की किश्त वापस करना होगा।
  • इसके लिए जिस बैंक में आपका किसान सम्मान निधि योजना का खाता हो वहाँ जाना होगा। बैंक अधिकारी से योजना के बैंक खाते में अब तक प्राप्त किश्त की रकम जमा करने की जानकारी देनी होगी। इस प्रकार आपके द्वारा जमा की गयी राशि सरकार के कृषि मंत्रालय के खाते में वापस पहुँच जायेगी।
  • इसके अतिरिक्त ऑनलाइन bharatkosh.gov.in वेबपोर्टल के माध्यम से भारत सरकार के खाते में पैसा वापस कर सकते हैं।

भारत कोष वेबपोर्टल से ऑनलाइन पैसा वापस करने के लिए लिंक पर क्लिक करिए।

अधिक जानकारी के लिए विडियो देखिये For more information watch video below:

अन्य योजनायें पढ़िए हिंदी में :

पीएम किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2021 में नाम जाँचना

किसान सम्मान निधि योजना के नियम 2021

सरल जीवन बीमा पालिसी की विशेषताएँ

 

 

One Response

  1. Divyansh March 3, 2021

Leave a Reply