Employment Exchange for Senior Citizen Scheme सेवानिवृत्त वरिष्ठ नागरिकों के लिए एम्प्लॉयमेंट एक्सचेंज योजना

SACRED portal, SACRED portal kya hai ,एसएसीआरईडी पोर्टल, एसएसीआरईडी पोर्टल क्या है, sacred portal ka scope,  employment exchange for senior citizens scheme, rojgar karyalaya yojana, senior citizens employment scheme , sarkari yojana, kendriya yojana, pradhanmantri yojana, mukhyamantri yojana, rojgar yojana, varishth nagrik yojana

 

sacred portalEmployment Exchange for Senior Citizen Scheme सेवानिवृत वरिष्ट नागरिकों के लिए एम्प्लॉयमेंट एक्सचेंज योजना

मोदी सरकार की अध्यक्षता में देश के सक्षम वरिष्ठ नागरिकों को सेवानिवृत्ति के बाद पुनः नौकरी उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से एम्प्लॉयमेंट एक्सचेंज वेबपोर्टल लांच की जायेगी। इस पोर्टल का नाम एसएसीआरईडी (Senior Able Citizens for Re Employment in Dignity) नाम से जाना जाएगा। नौकरी के इच्छुक 60 वर्ष या उससे अधिक के नागरिक एसएसीआरईडी पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। जिससे वरिष्ठ नागरिकों को उनके काबिलियत एवं रूचि के अनुसार नौकरी प्राप्त करने में आसानी होगी।

पोर्टल को विकसित करने का उद्देश्य सक्षम वरिष्ठ नागरिकों एवं रोज़गार प्रदाताओं को एक मंच पर लाना है। जिससे वरिष्ठ नागरिकों को नौकरी ढूँढने के लिए दर -दर भटकना न पड़े। दरअसल पिछले कुछ वर्षों में स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार होने के कारण वरिष्ठ नागरिकों की जनसँख्या में वृद्धि हुयी है। वर्ष 2020 के एलएएसआई रिपोर्ट के अनुसार लगभग 50% वरिष्ठ नागरिक सेवानिवृत्ति के बाद भी सक्रिय रहते है। अतः उनके कार्य अनुभव एवं योग्यता के आधार पर रोज़गार उपलब्ध करवाने के माध्यम से सरकार उन्हें आत्मनिर्भर बनाना चाहती है। जिससे वह अपना जीवनयापन सम्मानपूर्वक कर सके। आइये देखें एसएसीआरईडी पोर्टल कैसे उपयोगी सिद्ध होगा।

Senior Able Citizens for Re Employment in Dignity Portal kya hai सक्षम वरिष्ठ नागरिकों को आत्म-सम्मान के साथ पुनः रोज़गार पोर्टल क्या है 

एसएसीआरईडी पोर्टल का संचालन सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा किया जाएगा। इस पोर्टल की शुरुआत सेवानिवृत्त वरिष्ठ सक्षम नागरिकों को रोज़गार उपलब्ध करवाना है। इस पोर्टल पर रोज़गार के इच्छुक 60 वर्ष या उससे अधिक के नागरिक रोज़गार प्राप्त करने के लिए अपना पंजीकरण कर सकेंगे। इसके अलावा रोज़गार प्रदाता कंपनियाँ भी इस पोर्टल पर पंजीकरण करेंगी।

एसएसीआरईडी पोर्टल का संचालन आरम्भ होने पर वरिष्ठ नागरिक रोज़गार प्राप्त करने के लिए अपनी शैक्षिक योग्यता सहित कार्य अनुभव का डेटा पोर्टल पर अपलोड करेंगे। इसके बाद पोर्टल पर रजिस्टर्ड रोज़गार प्रदाता कंपनियां उनके काबिलियत के आधार पर नौकरी के लिए चयन करेंगी। वरिष्ठ नागरिक पोर्टल पर लॉग इन करने के माध्यम से अपनी मनपसंद कंपनी में नौकरी का ऑफर स्वीकार कर सकेंगे।

Senior Able Citizens for Re Employment in Dignity Portal Scope  सक्षम वरिष्ठ नागरिकों को आत्म-सम्मान के साथ पुनः रोज़गार पोर्टल का विषय- क्षेत्र 

  • स्वैच्छिक संगठन पोर्टल पर वरिष्ठ नागरिकों को आवेदन करने में मदद करेंगे। इस कार्य के लिए वरिष्ठ नागरिकों को कोई शुल्क नहीं देना होगा।
  • रोज़गार कार्यालय पोर्टल रोज़गार प्राप्त करने से सम्बंधित किसी भी प्रकार की गारंटी प्रदान नहीं करेगा। यह एक मंच पर नियोक्ता और कर्मचारी को वर्चुअल मीटिंग करने और आपसी सहमति, समझ के साथ एक -दूसरे के साथ सेवाओं का आदान -प्रदान करने का निर्णय लेने का अवसर प्रदान करेगा।
  • इस पोर्टल पर कोई भी रोज़गार प्रदाता पंजीकरण करवा सकेगा। जैसे – निजी फर्म, शैक्षणिक संस्थान, कंसल्टेंसी सेवाओं के लिए सरकारी क्षेत्र और स्थानीय निकाय, मिडिया , गैर लाभकारी / गैर सरकारी संघ / सामाजिक ट्रस्ट आदि।

योजना के स्त्रोत की जानकारी के लिए लिंक पर क्लिक करें।

अधिक जानकारी के लिए विडियो देखिये For more information watch video below:

अन्य योजनायें पढ़िए हिंदी में :

आयुष्मान भारत डिजिटल हेल्थ मिशन

राशन कार्ड में परिवार के सदस्यों के नाम जोड़ना

मध्य प्रदेश “माँग के अनुसार” श्रेणी में कृषि यंत्र अनुदान हेतु आवेदन