Delhi Electric Vehicle Policy 2022 दिल्ली इलेक्ट्रिक वाहन नीति 2022

electric vehicle policy,  electric vehicle policy ka uddeshya, दिल्ली इलेक्ट्रिक वाहन नीति प्रोत्साहन राशि आवेदन,delhi electric vehicle policy,  delhi electric vehicle policy feature,delhi electric vehicle policy online application, delhi govt scheme, electric vahan niiti, mukhya mantri yojana, sarkari yojana, pradhan mantri yojana, ev policy

Delhi-Electric-Vehicle-Policy

Delhi Electric Vehicle Policy 2022 दिल्ली इलेक्ट्रिक वाहन नीति 2022

केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 2023 तक कुल चार पहिया मोटर कारों एवं दो पहिया इलेक्ट्रिक वाहनों के 30 % की बिक्री का लक्ष्य रखा गया है। लक्ष्य की पूर्ति के लिए कई योजनाये जैसे – राष्ट्रिय इलेक्ट्रिक मोबिलिटी मिशन योजना,फास्टर एडॉप्शन एंड मैन्युफैक्चरिंग इलेक्ट्रिक व्हीकल इन इंडिया जैसी पहल की शुरुआत की गयी है।

केंद्र सरकार के लक्ष्य को पूरा करने में कदम से कदम मिलाने की पहल में मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल द्वारा राज्य में  दिल्ली वाहन नीति  2022 का संचालन किया गया है। मुख्यमंत्री द्वारा दिल्ली में वर्ष 2020 से इलेक्ट्रिक वाहन नीति को लागू किया जा चूका है। इस नीति के तहत दिल्ली निवासियों को अपनी प्राइवेट चार पहिया वाहनों, दो पहिया मोटर वाहनों, मालवाहक वाहनों, सार्वजानिक वाहनों एवं राइड हेलिंग सेवा कंपनियों की साझा वाहनों को इलेक्ट्रिक वाहनों में बदलने पर जोर दिया गया है। योजना को सफल बनाने के लिए राज्य के निवासियों को इलेक्ट्रिक वाहनों को खरीद पर सब्सिडी देने का प्रावधान किया गया है। आइये जाने योजना की विस्तृत जानकारी।

Delhi Electric Vehicle Policy ka uddeshya  दिल्ली इलेक्ट्रिक वाहन नीति का उद्देश्य

  • दिल्ली में वायु प्रदुषण पर नियंत्रण पाने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों को परिवहन के साधन के रूप में उपयोग करने को बढ़ावा देना एवं इलेक्ट्रिक वाहन के निर्माण को गति प्रदान करना है।
  • वर्ष 2024 तक नए इलेक्ट्रिक वाहनों के पंजीकरण में 25 % तक वृद्धि करना, जिससे परिवहन से निकलने वाले धुएँ से होने वाले वायु प्रदूषण में सुधार हो सके।
  • इस निति के संचालन से राज्य में इलेक्ट्रिक वाहनों के ड्राइविंग, बिक्री, वित्तपोषण, सर्विसिंग और चार्जिंग से सम्बंधित क्षेत्र में नौकरियों का सृजन होगा।

Delhi Electric Vehicle Policy Feature  दिल्ली इलेक्ट्रिक वाहन नीति की विशेषता

  • इलेक्ट्रिक वाहन नीति 2020 से अगले तीन वर्षों तक के लिए मान्य होगी
  • नीति के तहत दी जाने वाली वित्तीय प्रोत्साहन केंद्र सरकार के फेम इंडिया -11 की वित्तीय प्रोत्साहन के अतिरिक्त होगी।
  • इलेक्ट्रिक वाहनों की ख़रीद पर , स्क्रैपिंग प्रोत्साहन  एवं वाहनों के लिए बैंक ऋण पर ब्याज में सब्सिडी वित्तीय प्रोत्साहन प्रदान किया जाएगा।
  • इलेक्ट्रिक वाहनों के रोड टैक्स एवं पंजीकरण शुल्क में छूट दी जायेगी।
  • चार्जिंग स्टेशनों और स्वैपेबल बैटरी स्टेशनों के व्यापक नेटवर्क की स्थापना और इसके सार्वजनिक स्वामित्व वाले डेटाबेस का विकास किया जाएगा।
  • इलेक्ट्रिक वाहनों की चार्जिंग, रिपेयरिंग, बैटरी मेंटेनन्स आदि से सम्बंधित प्रशिक्षण कार्यक्रम एवं कौशल विकास केंद्रों की शुरुआत की जाएगी।
  • राज्य इलेक्ट्रिक वाहन बोर्ड के गठन, एक समर्पित ईवी सेल की स्थापना, और इलेक्ट्रिक वाहनों के लाभों और नीति के प्रमुख तत्वों के बारे में जागरूकता पैदा करने पर केंद्रित एक गहन सार्वजनिक आउटरीच कार्यक्रम विकसित किया जाएगा।
  • इलेक्ट्रिक वाहनों की बैटरी क्षमता 5,000 किलोवाट प्रति घंटा के आधार पर सब्सिडी की रकम रु 30,000 निर्धारित की गयी है।
  • पहले 1,000 ई -कारों की खरीद पर रु 10,000 प्रति किलोवाट के आधार पर सब्सिडी प्रदान की जायेगी। चार पहिया मोटर वाहनों पर सब्सिडी की सीमा पूरी हो जाने के कारण दिल्ली में ई -कारों पर सब्सिडी बंद कर दी गयी है।
  • डिलीवरी आधारित तथा राइड हेलिंग सेवा प्रदाता कंपनियों को 31 मार्च 2023 तक दिल्ली में संचालित 50 % अपने  वाहनों को इलेक्ट्रिक वाहनों में बदलना आवश्यक होगा। इच्छुक कम्पनियाँ  अपने ईंधन चलित वाहनों को इलेक्ट्रिक वाहनों में बदलने के लिए दिल्ली वित्त निगम से वित्तपोषण प्राप्त कर सकेंगी।
  • नए इलेक्ट्रिक ऑटो रिक्शा की खरीद पर रु 30,000 प्रोत्साहन राशि प्राप्त होगी
  • दिल्ली ई -ऑटो रिक्शा की परमीट पर कोई उच्चतम सीमा निर्धारित नहीं होगी। क्योंकि इन वाहनों से प्रदूषण शून्य होगा।
  • नीति के अनुसार अगले तीन वर्षों में खरीदी जाने वाली दिल्ली परिवहन निगम की बसों की कुल संख्या की आधी बसें इलेक्ट्रिक बसें होंगी।

Delhi Electric Vehicle Policy Subsidy Application  दिल्ली इलेक्ट्रिक वाहन नीति प्रोत्साहन राशि आवेदन

  • इलेक्ट्रिक वाहन नीति प्रोत्साहन राशि के लिए आवेदन हेतु स्विच दिल्ली वेबपोर्टल लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद होम पेज में दिए लिंक incentives login पर क्लिक करना होगा।
  • फिर लॉगइन आईडी के प्रयोग से पोर्टल पर लॉगइन करने के बाद इलेक्ट्रिक वाहन सब्सिडी फॉर्म को भर कर आवेदन किया जा सकेगा।

दिल्ली इलेक्ट्रिक वाहन नीति पीडीएफ डाउनलोड लिंक।

दिल्ली इलेक्ट्रिक वाहन नीति ऑफिसियल वेबसाइट लिंक।

दिल्ली के अंदर इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन का पता  करने का लिंक।

दिल्ली इलेक्ट्रिक वाहन नीति से सम्बंधित समस्या के समाधान के लिए नीचे दिए पते पर संपर्क किया जा सकता है:

परिवहन विभाग

5/9, हिल रोड के नीचे, सिविल लाइन्स, लुडलो कैसल के पास

दिल्ली 110 054

E delhievcell@gmail.com / switchdelhi.ev@gmail.com

P +91 11 2398 0166

अधिक जानकारी के लिए विडियो देखिये  For more information watch video below:

अन्य योजनाएं पढ़िए हिंदी में :

हरियाणा कन्यादान योजना 2022

बिहार बीज अनुदान योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन

मुख्यमंत्री मधु विकास योजना आवेदन प्रक्रिया