Banking Correspondent Sakhi Yojana बैंकिंग कोरेस्पोंडेंट सखी योजना

banking correspondent sakhi yojana, bc sakhi yojana, banking correspondent sakhi yojana kya hai, banking correspondent sakhi yojana eligibility, banking correspondent sakhi yojana income, बैंकिंग कोरेस्पोंडेंट सखी योजना, banking correspondent sakhi yojana application, up govt scheme, mukhyamantri yojana, sarkari yojana, mahila rojgar yojana, employment scheme

up-bc-sahki-yojana-online-registration pics

Banking Correspondent Sakhi Yojana बैंकिंग कोरेस्पोंडेंट सखी योजना

कोरोना महामारी पर नियंत्रण के लिए देशव्यापी लॉकडाउन जारी किया गया है। इस कारण प्रवासी मजदूर अपने प्रदेश वापस लौट रहें हैं। इसी क्रम में उत्तर प्रदेश के भी प्रवासी मजदूर सैकड़ों की संख्या में वापस लौट आयें हैं। जिसके कारण प्रदेश में बेरोजगारों की संख्या में एकाएक वृद्धि हो गयी है।  बेरोजगारी की समस्या से निपटने के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा लगातार रोजगार सृजन की योजनाओं पर कार्य किया जा रहा है। योगी सरकार द्वारा प्रदेश के 5 लाख प्रतिभाशाली बेरोजगारों को रोजगार उपलब्ध करवाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस दिशा में कार्य पर अमल करते हुए प्रदेश में स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए सूक्षम , लघु एवं माध्यम उद्योग विभाग द्वारा सस्ते ब्याज की दर पर लोन जारी करने की योजना शुरू की गयी है। इस योजना के माध्यम से प्रदेश में लगभग 1 लाख रोजगार के अवसर सृजित करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके अतिरिक्त एक नयी योजना बीसी सखी महिलाओं को रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए शुरू की गयी है। इस योजना के तहत महिलायें ग्रामीण इलाकों में बैंकिंग सुविधा की जानकारी एवं सरकार द्वरा संचालित योजना की जानकारी का प्रसार करने का कार्य करेंगी। योजना के तहत प्रदेश की 58 हज़ार महिलाओं रोजगार उपलब्ध कराने का लक्ष्य निर्द्धारित किया गया है। आइये जाने बीसी सखी योजना की जानकारी।

Banking Correspondent Sakhi Yojana Features  बैंकिंग कोरेस्पोंडेंट सखी योजना विशेषताएं 

  • बैंकिंग कोरेस्पोंडेंट सखी योजना उत्तर प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों के निवासियों तक घर बैठे बैंकिंग सुविधाओं का लाभ  पहुंचाने के लिए शुरू की गयी है।
  • योजना से जुड़ी महिलायें घर -घर जाकर ग्रामीणों की बैंकिंग आवश्यकता को डिजिटल माध्यम से पूरा करेंगी।
  • बीसी सखी ग्रामीणों को बैंकिंग सुविधाये  एवं सरकारी योजनाओं का लाभ घर पर हीं मुहैया कराने का कार्य करेंगी।
  • बैंकिंग सुविधा जैसे – बैंक से पैसा निकालने और जमा करने की सुविधा, बैंक डेबिट कार्ड /क्रेडिट कार्ड जारी करना, बैंक अकाउंट खोलना आदि।
  • सरकारी योजनाओं से सम्बंधित जानकारी जैसे – सरकारी योजना में आवेदन की सुविधा, सरकार द्वारा संचालित बीमा योजनाओं की किश्त जमा करने की सुविधा आदि।
  • इसके अतिरिक्त केंद्र और राज्य सरकार द्वारा संचालित सरकारी योजनाओं की जानकारी का प्रसार करने का भी कार्य करेंगी।
  • इस योजना के तहत प्रदेश की 58 हज़ार महिलाओं को रोजगार उपलब्ध करवाने का  लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

Banking Correspondent Sakhi Yojana Eligibility  बैंकिंग कोरेस्पोंडेंट सखी योजना पात्रता 

  • इस योजना में केवल महिलायें आवेदन कर सकेंगी।
  • योजना का लाभ ग्रामीण महिलाओं को प्राप्त होगा।
  • आवेदक को न्यूनतम 10 वीं कक्षा पास होना अनिवार्य है।
  • आवेदक महिला को स्मार्ट फोन, पॉइंट ऑफ़ सेल्स डिवाइस ऑपरेट करने की जानकारी होना आवश्यक है।
  • इस योजना में बीपीएल श्रेणी की महिलायें आवेदन कर सकेंगी।

Banking Correspondent Sakhi Yojana Income कोरेस्पोंडेंट सखी योजना की आय 

  • योजना के तहत चयनित बीसी सखी को सरकार की ओर प्रति महोने न्यूनतम रु 4 हज़ार वेतन दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त बैंकिंग कार्य के आधार पर बैंकों द्वारा बैंकिंग कोरेस्पोंडेंट सखी को अतिरिक्त कमीशन भी दिया जाएगा।
  • बीसी सखी को योजना से जुड़ने के पहले 6 महीने तक हीं  सरकार वेतन देगी। इसके बाद बैंकिंग कार्य की बदले बैंक द्वारा फिक्स किये गए कमीशन की राशि हीं बीसी सखी की प्रति महीने की आय होगी।
  • योजना में चयनित प्रत्येक लाभार्थी को डिवाइस खरीदने के लिए रु 50 हज़ार की राशी प्रदान की जायेगी।

Banking Correspondent Sakhi Yojana Application  कोरेस्पोंडेंट सखी योजना आवेदन 

इस योजना में आवेदन की जानकारी अभी जारी नहीं की गयी है। अभी हाल हीं में इस योजना की घोषणा 22 मई 2020 को प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा किया गया है। योजना में आवेदन की जानकारी प्राप्त होने आपके साथ शेयर करुँगी।

अधिक जानकारी के लिए विडियो देखिये For more information watch video below:

अन्य योजनायें पढ़िए हिंदी में :

उत्तराखंड नल जल कनेक्शन ऑनलाइन आवेदन

उत्तराखंड होप पोर्टल रजिस्ट्रेशन

राजीव गाँधी किसान न्याय (न्यूनतम आय) योजना

 

101 Comments

  1. best Juno 106 plugin October 24, 2020

Leave a Reply