Announcement of new schemes of new education policy नयी शिक्षा नीति की नयी योजनओं की घोषणा

new education policy, new education policy program,  nai shiksha niti karykram, nayi shiksha niti ki naiy yojana, नयी शिक्षा निति 2020, नयी शिक्षा निति की नए कार्यक्रम, kendriya yojana, pradhanmantri yojana, education policy 2020, education policy ki yojanayen, sarkari yojana shiksha niti,

new-education-policy

Announcement of new schemes of new education policy नयी शिक्षा नीति की नयी योजनओं की घोषणा

प्रधानमंत्री  मोदी द्वारा राष्ट्रिय  नयी शिक्षा नीति 2020 के एक वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर 29 जुलाई 2021 को कई नयी योजनाओं की घोषणा की गयी है। ये सभी योजनायें नयी शिक्षा नीति को सफल बनाने के साथ ही भारत को शिक्षा के क्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय पटल पर नयी पहचान दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। प्रधानमंत्री द्वारा इस अवसर पर शिक्षा निति के तहत दो महत्वपूर्ण घोषणा की। अब गाँवों के विद्यालयों में भी प्ले स्कूल कक्षा की शुरुआत होगी और दूसरी महतवपूर्ण योजना के तहत अब 11 भारतीय क्षेत्रीय भाषाओं में इंजीनियरिंग के कोर्स की पढ़ाई की जा सकेगी। इसके लिए इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम के अनुवाद की टूल विकसित की जा चुकी है।

इन योजनाओं में विद्या प्रवेश, साइन लैंग्वेज को एक विषय का दर्जा दिया जायेग , निष्ठा 2.0, सफल, आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस कार्यक्रम, एकेडमिक बैंक ऑफ़ क्रेडिट, क्षेत्रीय भाषाओं में प्रथम वर्ष के इंजिनीयरिंग कार्यक्रम, उच्च शिक्षा के अंतर्राष्ट्रीयकरण के लिए गाइडलाइंस, नेशनल डिजिटल एजुकेशन आर्किटेक्चर एवं नेशनल एजुकेशन टेक्नोलॉजी फोरम शामिल हैं। आइये जाने इन योजनाओं की जानकारी।

New Schemes of New Education Policy   नयी शिक्षा निति 2021 की नयी योजनायें  

विद्या प्रवेश 

राष्ट्रिय शैक्षिक अनुसन्धान और प्रशिक्षण परिषद् (NCERT) द्वारा बच्चों के लिए तीन महीने का प्रिप्रेशन मोड्यूल विधा प्रवेश तैयार किया गया है। इस पाठ्यक्रम के अंतर्गत रंग, आकार, संख्या,अक्षर सीखने के लिए विभिन्न गतिविधियाँ शामिल होंगी। जिससे सभी वर्गों के बच्चों के शिक्षा की नीव मजबूत करने क सामान अवसर मिल सकेगा। प्ले स्कूल की कक्षाएं पहले केवल शहरी स्कूलों तक हीं सिमित थी। अब इसे यूनिवर्सल कार्यक्रम के रूप में लागू किया जाएगा। राज्य सरकार भी प्ले स्कूल कंसेप्ट को अपने राज्य की जरूरतों के हिसाब से लागू कर सकेंगी।

सांकेतिक भाषा को विषय का दर्जा 

प्रधानमंत्री मोदी के अनुसार देश में लगभग 3 लाख से ज्यादा बच्चों की तादाद ऐसी है जिन्हें चीजों को समझने के लिए सांकेतिक भाषा की आवश्यकता पड़ती है। ऐसे बच्चों की सुविधा कक्षा 1 से 12  तक शैक्षिक कार्यक्रम के 1200से अधिक  वीडियोज साइन लैंग्वेज में तैयार किया गया है। ये वीडियोज दीक्षा पोर्टल पर अपलोड किये जा चुके हैं। ऐसे बच्चों की सुविधा के लिए अब साइन लैंग्वेज को एक विषय के तौर पर पाठ्यक्रम में लागू किया जाएगा।

निष्ठा 2.0 माध्यमिक विद्यालयों के प्रशिक्षण कार्यक्रम 

इस कार्यक्रम के तहत माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षकों ट्रेनिंग दी जायेगी। ताकि बच्चों की प्रतिभा को परखने और विकसित करने, डिजिटल प्लेटफार्म एवं नयी तकनिकी के उपयोग से अध्यापन कार्य करने में शिक्षक योग्य बन सके।

सफल कार्यक्रम

सीबीएसई (सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन) के कक्षा 3, 5 और 8 के विद्यार्थियों के लिए सफल कार्यक्रम तैयार किया गया है। इस कार्यक्रम के तहत बच्चों के कोर कॉन्सेप्ट, एप्लीकेशन बेस्ड क्वेश्चन, हायर ऑर्डर थिंकिंग स्किल्स के आधार पर उनकी योग्यता का आँकलन किया जाएगा।

स्थानीय भाषाओं में इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम 

इंजीनियरिंग प्रथम वर्ष के पाठ्यक्रम को भारत के 11 स्थानीय भाषाओं में अनुवाद के लिए एआई (आर्टिफीसियल इंटेलीजेंस) बेस्ड सॉफ्टवेर तैयार किया गया है। इस सॉफ्टवेयर की मदद से 11 स्थानीय भाषाओं में इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम तैयार किया गया है।

आर्टिफीसियल इंटेलीजेंस कार्यक्रम 

शिक्षा मंत्रालय, सीबीएसई और इंटेल के सम्मलित सहयोग से एआई फॉर आल कार्यक्रम शुरू किया गया है। इस कार्यक्रम को 11 स्थानीय भाषाओं में तैयार किया गया है। इस पाठ्यक्रम को 4 घंटे में पूरा किया जा सकता है।

एकेडमिक बैंक ऑफ़ क्रेडिट 

ये एक डिजिटल बैंक की तरह काम करेगा। इसे छात्र एकेडमिक बैंक ऑफ़ क्रेडिट के नाम से डिजिटल प्लेटफार्म पर खोल सकेंगे। इसमें शैक्षिक उपलब्धियों को सेव करना होगा। इस एकेडमिक क्रेडिट का प्रयोग छात्र शैक्षिक संस्थानों में प्रवेश लेते वक्त कर सकेंगे। इस कार्यक्रम के लिए यूजीसी (यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन) द्वारा मल्टीप्ल एंट्री एवं मल्टीप्ल एग्जिट की गाइडलाइन जारी की गयी है।

योजना की जानकारी के स्त्रोत के लिए लिंक पर क्लिक करें।

अधिक जानकारी के लिए विडियो देखिये For more information watch video below:

अन्य योजनायें पढ़िए हिंदी में :

उत्तर प्रदेश कौशल सतरंग योजना 2021

पीएम किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन आवेदन 2021

पीएम किसान सम्मान निधि 9वीं क़िस्त लेटेस्ट अपडेट