UP Kaushal Satrang Scheme 2021 उत्तर प्रदेश कौशल सतरंग योजना 2021

up kaushal satrang yojana, उत्तर प्रदेश कौशल सतरंग योजना, उत्तर प्रदेश कौशल सतरंग योजना आवेदन, kaushal satrang yojana patrta, kaushal satrang yojana documents, kaushal satrang yojana implimentation, up kaushal satrang yojana online aavedan, kaushal vikas mission scheme, up govt scheme, sarkari yojana, mukhya mantri yojana, pradhan mantri yojana, berojgar yuva yojana

 

up kaushal satrang yojana pics

UP Kaushal Satrang Scheme 2021 उत्तर प्रदेश कौशल सतरंग योजना 2021

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा प्रदेश में बेरोजगारी की समस्या पर नियंत्रण पाने के उद्देश्य से कौशल सतरंग  योजना की घोषणा की गयी है। इस योजना के तहत प्रदेश के बेरोजगार युवाओं के कौशल विकास हेतु प्रशिक्षण देने के माध्यम से रोजगार प्राप्त करने के योग्य बनाया जाएगा। योजना के तहत प्रशिक्षण और रोजगार का लाभ सभी वर्गों के युवा उठा सकेंगे मुख्यमंत्री द्वारा योजना के माध्यम से 2.5 लाख युवाओं को प्रशिक्षण देकर रोजगार उपलब्ध करवाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस योजना के प्रथम चरण में राज्य में तीन प्रशिक्षण केंद्र खोले गए हैं। इनमें राष्ट्रिय आजीविका मिशन से जुड़ी महिलाओं प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

उत्तर प्रदेश प्रशासन द्वारा योजना के प्रसार एवं प्रचार के लिए वैन भेजा जाएगा। वैन में कलाकार नुक्कड़ नाटक के माध्यम से बेरोजगार युवाओं को योजना के लाभ एवं रोजगार के लिए प्रशिक्षण हेतु प्रोत्साहित करेंगे। सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत 7 उयोजना की भी घोषणा की गयी है। इस योजना में आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। फिरहाल ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया से सम्बंधित कोई सूचना जरी नहीं की गयी है। योजना का लाभ केवल बेरोजगार युवाओं को ही प्राप्त होगा। आइये जाने योजना की विस्तृत  जानकारी।

UP Kaushal Satrang Scheme ka uddeshya उत्तर प्रदेश कौशल सतरंग योजना का उद्देश्य 

योजना का उद्देश्य प्रदेश की बेरोजगारी की समस्या पर नियंत्रण पाना है। इसके लिए प्रदेश के युवाओं के कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। प्रशिक्षण पूरा होने के बाद युवाओं को सम्बंधित कौशल में निपूर्ण होने का प्रमाण पत्र प्राप्त होगा। जिसके माध्यम से प्रदेश सरकार द्वारा युवाओं को निजी एवं सरकारी कार्यालयों, औद्योगिक कारखानों आदि में रोजगार उपलब्ध करवाया जाएगा।

UP Kaushal Satrang Scheme Eligibility  उत्तर प्रदेश कौशल सतरंग योजना की पात्रता 

  •  योजना में आवेदन के लिए युवा का बेरोजगार होना आवश्यक है।
  • केवल उत्तर प्रदेश के मूल निवासी युवक /युवतियाँ ही योजना में आवेदन के पात्र होंगे।

UP Kaushal Satrang Scheme Documents  उत्तर प्रदेश कौशल सतरंग योजना डाक्यूमेंट्स 

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज़ वर्तमान की फोटो
  • बैंक अकाउंट से लिंक्ड सक्रीय मोबाइल नंबर
  • बैंक अकाउंट नंबर

UP Kaushal Satrang Schem implementation  उत्तर प्रदेश कौशल सतरंग योजना क्रियान्वयन 

कौशल सतरंग योजना के अंतर्गत सात उपयोजनाओं का संचालन करने की घोषणा की गयी है। इन योजनाओं के सम्मिलित भागीदारी से युवाओं के कौशल विकास प्रशिक्षण एवं रोजगार उपलब्ध करवाने के कार्य का संचालन किया जाएगा। ये साथ योजनाओं के नाम निम्नलिखित हैं :

  • सीएम युवा हब योजना 

युवा हब योजना के अंतर्गत 30,000 स्टार्टअप इकाई स्थापित करने का लक्ष्य रखा गया है। ताकि बेरोजगार युवाओं उनके कौशल के आधार पर नौकरी उपलब्ध हो सके।

  • जिला कौशल विकास योजना 

इस योजना के तहत राज्य के प्रत्येक जिले के डीएम के नेतृत्व में एक समिति गठित की जायेगी। इस कमिटी का कार्य जिले के बेरोजगार युवाओं के रोज़गार रजिस्ट्रेशन करना होगा।

  • मुख्यमंत्री अप्रेंटिसशिप प्रमोशन योजना 

इस योजना के अंतर्गत राज्य के किसी भी उद्योग में अप्रेंटिस करने पर युवाओं को मासिक रु 2500/- मानदेय /वेतन दिया जाएगा। योजना के तहत वेतन में  केंद्र सरकार रु 1500, राज्य सरकार 1000 और शेष रु 500 सम्बंधित संस्था द्वारा योगदान किया जायेगा।

  • तहसील स्तर पर कौशल पखवाड़ा योजना

इस योजना के अंतर्गत युवाओं को एलईडी वैन से सम्बन्धित रोज़गार के विषय में प्रशिक्षण दिया जाएगा।

  • रिकग्निशन ऑफ़ प्रायर लर्निंग/RPL 

इस योजना के अंतर्गत परम्परागत उद्योगों से जुड़े कारीगरों का प्रमाणीकरण किया जाएगा।

  • प्लेसमेंट एजेंसियों के साथ MOU साइन किया जाएगा 

इस योजना के तहत राज्य के  कानपुर आई आई टी और आई आई एम लखनऊ जैसे संस्थानों से बेरोजगार युवाओं के कौशल विकास प्रशिक्षण के लिए एमओयू साइन किया गया है।

  • प्रशिक्षण प्रदान कर रोज़गार उपलब्ध करवाना 

इस योजना के तहत युवाओं को बेसिक शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग, पशुपालन विभाग, आरोग्य मित्र आदि क्षेत्रों में प्रशिक्षण प्रदान करवाने के बाद रोजगार उपलब्ध करवाने का कार्य किया जाएगा। इसके अतिरिक्त स्कूल छोड़ चुके बच्चों को स्कूल में पुनः एडमिशन करवाने और कौशल विकास प्रशिक्षण प्रदान करवाने का कार्य किया जाएगा।

UP Kaushal Satrang Scheme online Application  उत्तर प्रदेश कौशल सतरंग योजना ऑनलाइन आवेदन

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए युवाओं को ऑनलाइन आवेदन करना होगा।
  • आवेदन का लिंक उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन वेबसाइट पर जारी किया जा सकता है।
  • अभी इस योजना में आवेदन से सम्बंधित कोई सूचना जारी नहीं की गयी है। आवेदन की अधिसूचना जारी होने पर आवेदन की प्रक्रिया अपडेट की जायेगी।

योजना की जानकारी का स्त्रोत 

अधिक जानकारी के लिए विडियो देखिये For more information watch video below:

अन्य योजनायें पढ़िए हिंदी में :

पीएम किसान सम्मान निधि 9वीं क़िस्त लेटेस्ट अपडेट

युवा: लेखकों को परामर्श योजना 2021

पीएम किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन आवेदन 2021