PM Cares for Children Scheme पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन स्कीम

पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन, pm cares for children scheme, पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन योजना 2022,  pm cares for children scheme eligibility, pm cares for children scheme features, pm cares for children scheme benefits, orphan children scheme, pm care fund, pm cares for children scheme registration date, kendriya yojana, sarkari yojana, pradhanmantri yojana, mukhyamantri yojana

 

 

PM Cares for Children Scheme पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन स्कीम

 

केंद्र सरकार द्वारा कोरोना महामारी काल में अपने माता /पिता /अभिभावक को कोविड -19 संक्रमण के कारण खोने वाले अनाथ बच्चों के लिए पीएम केयर्स योजना का संचालन किया गया है। इस योजना को शुरू करने का उद्देश्य महामारी की कहर से अनाथ हुए बच्चों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना है। योजना का लाभ उठाने के लिए सभी केंद्र शासित प्रदेशों और राज्यों को पात्र बच्चों को चिन्हित करने एवं उनका रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन PM CARES for Children वेबपोर्टल पर करने का आदेश जारी किया गया था। बच्चों के रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 28 फरवरी 2022 तक निर्धारित की गयी है।

 

गौरतलब है कि इस योजना में महामारी काल 11 मार्च 2020 से लेकर 22 फरवरी 2022 तक की समय सीमा के अंतराल में कोरोना संक्रमण से अनाथ हुए बच्चों को शामिल किया जाएगा। ऐसे बच्चों की देख -भाल एवं सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सुप्रीम कोर्ट द्वारा सभी प्रदेशों और केंद्र शासित राज्यों के जिलाधिकारी को बाल स्वराज पोर्टल पर पात्र बच्चों के नाम का विवरण दर्ज करने का आदेश जारी किया गया है। यह योजना पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन वेबपोर्टल पर योजना के तहत नामांकित सभी बच्चों की आयु 23 वर्ष पूरी होने तक जारी रहेगा। हालाँकि बच्चों के रजिस्ट्रेशन की ऑनलाइन सुविधा बंद कर दी गयी है।आइये जाने इस योजना की पूरी जानकारी।    

PM Cares for Children Scheme kya hai  पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन स्कीम क्या है 

योजना का उद्देश्य कोविड महामारी काल में कोरोना संक्रमण के कारण अपने माता -पिता या अभिभावक को खोने के कारण अनाथ हो चुके बच्चों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के माध्यम से आत्मनिर्भर बनाना है। ऐसे अनाथ बच्चों को शिक्षा, स्वास्थ्य बीमा, जीवनयापन के लिए पीएम केयर्स फंड से प्रति बच्चे के लिए रु 10 लाख का फंड निर्धारित किया गया है। सरकार के पीएम केयर्स फंड के माध्यम से योजना के तहत निर्धारित रु 10 लाख के फंड में से बच्चों को 18 वर्ष की आयु से मासिक वजीफा और 23 वर्ष की आयु पूरी होने पर एक मुश्त  लगभग 10 लाख रूपये की राशि आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से प्रदान करने का प्रावधान सुनिश्चित किया गया है।  

PM Cares for Children Scheme Eligibility  पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन स्कीम पात्रता 

  • कोविड -19 महामारी के कारण, 11.03.2020 से लेकर 28.2.2022 तक की अवधि को वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन द्वारा  महामारी के रूप में घोषित किया है।अतः योजना में रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि भी इसी आधार पर पहले 31 दिसंबर 2021 से बढ़ा कर 28 फरवरी 2022 कर दिया गया।
  • 11.03.2020 से लेकर 28.2.2022  तक की अवधि के अंदर कोरोना संक्रमण के कारण अनाथ हुए बच्चे योजना की निर्धारित नीचे दिए शर्तों के अनुसार लाभ के अधिकारी होंगे।
  • ऐसे बच्चे जो अपने माता -पिता, कानूनी माता-पिता या अभिभावक, दत्तक माता -पिता को खो चुके हों
  • बच्चे की आयु अनाथ होने के वक्त 18 वर्ष से कम हो।

 

PM Cares for Children Scheme features  पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन स्कीम की विशेषताएँ 

बच्चों के लिए निर्धारित फंड 

  • प्रत्येक अनाथ बच्चे के लिए रु 10 लाख का फंड आवंटित किया जायेगा।
  • इस फंड का उपयोग बच्चे के 18 से 23 वर्ष पूरे होने तक व्यक्तिगत आवश्यकताओं एवं उच्च शिक्षा पूरी करने के लिए छात्रवृत्ति के लिए मासिक वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए किया जाएगा।
  • फिर 23 वर्ष की आयु पूरी करने पर बच्चों को लगभग रु 10 लाख आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से        व्यवसायिक कार्य के लिए दिया जाएगा।

4 से 17 वर्ष के बच्चों की शिक्षा का खर्च 

  • छोटे बच्चों की शिक्षा के लिए केंद्रीय विद्यालयों अथवा सैनिक स्कूलों में एडमिशन करवाया जायेगा। इन बच्चों के उच्चतर माध्यमिक कक्षा तक शिक्षा, स्कूल ड्रेस, रहने, खाने का खर्च योजना के तहत वाहन किया जाएगा।
  • ऐसे बच्चों के उच्च शिक्षा के ट्यूशन फीस और उच्च शिक्षा की फीस के बराबर शैक्षिणिक शुल्क छात्रवृत्ति के रूप में प्रदान किया जाएगा। शैक्षणिक ऋण का भुगतान पीएम केयर्स फंड द्वारा किय जाएगा।

स्वास्थ्य बीमा का लाभ 

  • योजना के पात्र सभी बच्चों की स्वास्थ्य सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए आयुष्मान बी भारत योजना के तहत नामांकित किय जाएगा। जिसमें प्रत्येक बच्चे को रु 5 लाख के स्वास्थ्य बीमा को कवर किया जाएगा।
  • पात्र बच्चों के 18 वर्ष पुरे होने तक स्वास्थ्य बीमा के प्रीमियम की किश्त का भुगतान पीएम केयर्स फंड द्वारा किया जाएगा।

 

 

पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन स्कीम ऑफिसियल वेबसाइट लिंक   

 

 

पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन स्कीम पीडीएफ डाउनलोड लिंक     

 

 

अधिक जानकारी के लिए विडियो देखिये  For more information watch video below:      

 

 

 

 

 

अन्य योजनायें पढ़िए होंदी में :  

 

 

राजस्थान पुलिस मित्र योजना ऑनलाइन आवेदन 2022

 

 

 

राजस्थान आस्था योजना आवेदन 2022    

 

 

 

मुख्यमंत्री लघु उद्योग प्रोत्साहन योजना 2022