DDA SC/ST Housing Scheme 2019 डीडीए SC / ST आवास योजना 2019

DDA SC/ST Housing Scheme, SC / ST आवास योजना,दिल्ली, डीडीए SC / ST स्कीम,  DDA SC/ST Housing Scheme Reservation , डीडीए SC / ST आवास योजना में आरक्षण,शहीदों की विधवाओं को आवास योजना मेंआरक्षण,  sainik ki widow ko Reservation, viklang jan ko DDA scheme reservation, DDA SC/ST Special Housing Scheme

dda sc/st scheme pics

DDA SC/ST Housing Scheme 2019 डीडीए SC / ST आवास योजना 2019

दिल्ली विकास प्राधिकरण की बैठक में 14 जून 2019 को अनुसचित जाति, अनुसूचित जनजाति, शहीदों की विधवाओं एवं विकलांग जन के लिए विशेषआवासीय योजना की घोषणा की गई है। योजना के तहत इन श्रेणियों में आने वाले दिल्ली के निवासियों को डीडीए के आवासीय फ्लैट्स में आरक्षण दिया जाएगा। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। दिल्ली विकास प्राधिकरण द्वारा कुल 1500 फ्लैट आरक्षण के अंतर्गत आवंटित किये जायेगे। जिसमें से 500 फ्लैट एससी /एसटी वर्ग के लिए और 1,000 फ्लैट शहीदों के विधवाओं के लिए आरक्षित होंगे। इन आरक्षित फ्लैट्स का आवंटन लकी ड्रा के माध्यम से किया जाएगा। योजना के तहत विकलांग जनों को फ्लैट की कीमत में नगद भुगतान के बजाय किश्तो में भुगतान की छूट मिलेगी। इस योजना के तहत फ्लैट्स का आवंटन दिल्ली विकास प्राधिकरण के पुरानी योजना के बचे फ्लैट्स में से किया जाएगा। आइये जाने डीडीए हाउसिंग स्कीम जानकारी।

DDA SC/ST Housing Scheme Reservation  डीडीए SC / ST आवास योजना में आरक्षण

दिल्ली विकास प्राधिकरण की बैठक में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति ,शहीदों की विधवाओं और विकलांगों के लिए विशेष आवासीय योजना को शुरू करने का फैसला लिया गया है। योजना के अंतर्गत डीडीए की पुरानी योजना की बची हुई 1500 फ्लैट्स को आरक्षण के आधार पर आवंटित किया जाएगा। आरक्षण का लाभ प्राप्त करने के लिए योजना में आवेदन करना होगा। इसके बाद डीडीए द्वारा लकी ड्रा के माध्यम से आवेदकों का चयन किया जाएगा। जिसके आधार पर आरक्षण का लाभ निम्न वर्गों को प्राप्त होगा –

एससी /एसटी आरक्षण  SC/ST Reservation

योजना के तहत दिल्ली के मूल निवासी अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के आवेदकों के लिए 500 फ्लैट्स आरक्षित होंगे। इन फ्लैट्स में दिल्ली विकास प्राधिकरण के एचआईजी (higher income group), एमआईजी (medium income group), एलआईजी (lower income group) एवं ईडब्ल्यूएस (economically weaker section) श्रेणी के फ्लैट्स शामिल किये जायेंगे। इन फ्लैट्स की कीमत का नगद भुगतान करना होगा।

शहीदों की विधवाओं को आरक्षण  sainik ki widow ko Reservation

  • योजना के तहत युद्ध में शहीद हुए सैनिको की विधवाओं, युद्ध में घायल और विकलांग हुए सैनिको के लिए 1,000 फ्लैट्स आरक्षित किये जायेंगे। इन श्रेणी के आवेदकों को फ्लैट की कीमत का 50% रकम नगद भुगतान करना होगा।
  • इस श्रेणी में चयनित लाभार्थियों को नरेला सेक्टर जी -2, जी-8 और रोहिणी के सेक्टर 34, 35 में एक बेडरूम फ्लैट आवंटित किये जायेंगे। जिसकी वर्तमान कीमत रूपए 15 लाख रूपए है। जबकि लाभार्थियों को फ्लैट्स की आधी कीमत यानि रूपए 7 लाख नगद भुगतान करना होगा।
  • योजना के शर्त अनुसार  प्राप्त किये गए फ्लैट्स को 10 वर्षों तक बेचा नहीं जा सकेगा और न हीं किसी के नाम ट्रान्सफर किया जा सकेगा।
  • इस प्रॉपर्टी को 10 वर्षो तक लीज होल्ड माना जाएगा।

विकलांग जनों को लाभ viklang jan ko DDA scheme reservation

योजना के तहत विकलांग लाभार्थियों को फ्लैट की कीमत का भुगतान नगद करना आवश्यक नहीं होगा। इस श्रेणी के लाभार्थीयो को फ्लैट्स की कीमत का भुगतान किश्तों में या नगद करने की छूट होगी।

योजना की अधिक जानकारी यूट्यूब विडियो में देखिये  For more information watch YouTube video.

अन्य योजनाये पढ़िए हिंदी में :

हरियाणा की सोलर इन्वर्टर चार्जर सब्सिडी योजना

दिल्ली सरकार की लाडली योजना

मुख्यमंत्री ग्रामीण पेयजल निश्चय योजना

 

 

 

 

Leave a Reply