आजीविका ग्रामीण एक्सप्रेस योजना Aajivika Gramin Express Yojana

आजीविका ग्रामीण एक्सप्रेस योजना, Gramin Express Yojana, AGEY Interest free loan, gramin parivahan sewa, gramin vikas yojana, kendriya yojana, state govt scheme, rajya parivahan suvidha,Aajivika Gramin Express scheme,State for operation of AGEY,Aajivika Gramin Express Yojana ke Labh,राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन,NRLM Scheme, gramin yojana, aajivika mission, parivahan yojana, rozgar yojana

aajivika gramin express yojana pics

आजीविका ग्रामीण एक्सप्रेस योजना Aajivika Gramin Express Yojana

केंद्र सरकार द्वारा राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (NRLM) के तहत आजीविका ग्रामीण एक्सप्रेस योजना को संचालित करने की योजना बनाई गयी है। योजना के तहत देश के अति पिछड़े ग्रामीण इलाकों को परिवहन सेवा से जोड़ा जाएगा। जिससे बीहड़ ग्रामीण इलाकों के निवासियों को स्वास्थ्य, शिक्षा एवं बाजार की सुविधा आसानी से उपलब्ध हो सके।आजीविका ग्रामीण एक्सप्रेस परियिजना को लांच करने की घोषणा केन्द्रीय ग्रामीण विकास, पंचायती राज एवं कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर द्वारा संसद में किया गया है। योजना का क्रियान्वयन राष्ट्रिय ग्रामीणआजीविका मिशन के तहत पंजीकृत स्वयं सहायता समूह के माध्यम से किया जाएगा। इसके लिए स्वयं सहायता सामूह के सदस्यों को आजीविका ग्रामीण एक्सप्रेस योजना के तहत वाहन खरीदने के लिए रूपए  6.50 लाख तक के ब्याज मुक्त ऋण प्रदान किये जायेंगे। जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में कार्यरत स्वयं सहायता समूह के सदस्यों को रोज़गार प्राप्त होगा और ग्रामीण इलाके में सस्ती परिवहन सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। आइये जाने योजना की पूरी जानकारी।

आजीविका ग्रामीण एक्सप्रेस योजना ब्याजमुक्त ऋण Aajivika Gramin Express Yojana Interest Free Loan

  • राष्ट्रिय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत समुदाय आधारित संगठन के समुदाय निवेश कोष का उपयोग स्वयं सहायता समूह के सदस्यों को वाहन खरीदने के लिए ब्याजमुक्त ऋण उपलब्ध करवाने के लिए किया जाएगा।
  • समुदाय निवेश कोष से वाहन खरीदने के लिए ब्याज मुक्त लोन की अधिकतम राशि रूपए 6.50 लाख तक प्राप्त हो सकेगी। इस रकम से स्वयं सहायता समूह के सदस्य को ई- रिक्शा, तीन पहिया वाहन या चार पहिया वाहन में कोई एक खरीदना होगा।
  • वैकल्पिक तौर पर वाहन के स्वामित्व का अधिकार समुदाय आधारित संगठन के पास होगा। संघठन द्वारा स्वयं सहायता समूह के सदस्यों को वाहन पट्टे (leash) पर वाहन चलाने को दिया जाएगा और वाहन चालक को पट्टे का किराया सीबीओ को देना होगा।

एजीईवाई के संचालन के लिए चयनित प्रदेश  Selected State for operation of AGEY

  • आजीविका ग्रामीण एक्सप्रेस योजना का संचालन प्रथम चरण में देश के 250 ब्लॉक्स में लागू किया जाएगा।
  • प्रत्येक ब्लाक को 6 वाहन चलाने के लिए दिए जायेंगे।
  • प्रथम चरण में योजना के तहत 8 राज्यों में आंध्रप्रदेश, झारखंड, तमिलनाडू, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र और उत्तराखंड के 52 ब्लोको में योजना के संचालन की स्वीकृति दी गयी है।
  • योजना के संचालन हेतु  कुल 16.06 करोड़ रूपए खर्च करने का प्रावधान किया गया है। जिसमें से 10.16 करोड़ केंद्र सरकार द्वारा औ शेष राशि राज्य सरकार द्वारा निवेश किया जाएगा।

आजीविका ग्रामीण एक्सप्रेस योजना से लाभ  Aajivika Gramin Express Yojana ke Labh

  • योजना के संचालन से देश के दूर -दराज के पिछड़े ग्रामीण क्षेत्रों के नागरिकों को सस्ते और आरामदायक परिवहन सुविधा उपलब्ध हो सकेगी।
  • ग्रामीण इलाको में परिवहन की सुविधा होने पर ग्रामवासियों को स्वास्थ्य, शिक्षा एवं बाजार की सुविधा प्राप्त करना सुलभ हो सकेगा।
  • ग्रामीण इलाको के स्वयं सहायता समूह के सदस्यों को रोज़गार प्राप्त होगा। जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा।
  • पिछड़े इलाकों को में परिवहन के साधन उपलब्ध होने से ग्रामीण इलाको का विकास होगा।

योजना की अधिक जानकारी के लिए आजीविका ग्रामीण एक्सप्रेस योजना लिंक पर क्लिक करिए।

योजना की अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए विडियो को देखिये For more information watch Youtube video below:

अन्य योजनाये पढ़िए हिंदी में :

उ.प्र.सोलर स्टडी लैंप योजना

दिल्ली की सीसीटीवी कैमरा इंस्टालेशन योजना

विकल्प पोर्टल पर महिलाओं के खिलाफ अपराध की रिपोर्ट

 

 

Leave a Reply