National Youth Parliament Scheme 2020 राष्ट्रीय युवा संसद योजना 2020

nyps, National Youth Parliament Scheme 2020, राष्ट्रीय युवा संसद योजना, nyps uddeshya,National Youth Parliament Scheme karyanvayan,Schedule of the Youth Parliament Programme,National Youth Parliament Scheme Registration, kendriya yojana, sansad karya mantralaya yojana, students scheme, yuva sansad karyakram yojana

nyps pics

National Youth Parliament Scheme 2020 राष्ट्रीय युवा संसद योजना 2020

युवा संसद कार्यक्रम को बढ़ावा देने के लिए संसदीय कार्य मंत्रालय द्वारा राष्ट्रिय युवा संसद योजना पोर्टल का निर्माण किया गया है। इस पोर्टल को 26 नवम्बर 2019 को भारतीय संविधान की स्थापना दिवस के 70 वीं वर्षगाँठ के अवसर पर लॉन्च किया गया है। इस पोर्टल में ई-प्रशिक्षण के लिए ट्यूटोरियल, साहित्य, प्रशिक्षण वीडियो आदि के रूप में विभिन्न ई-प्रशिक्षण मोड्यूल को शामिल किया गया है। राष्ट्रिय युवा संसद योजना पोर्टल के माध्यम से देश के सभी मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान युवा संसद कार्यक्रम में भाग लेने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कर सकेंगे। युवा संसद कार्यक्रम में पंजीकरण करने वाले विद्यालय के प्रिंसिपल द्वारा चयनित विद्यार्थी युवा संसद किशोर सभा और महाविद्यालय के डीन द्वारा चयनित विद्यार्थी तरुण सभा के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे। इसके बाद संस्थान अपने शैक्षिक परिसर में युवा संसद कार्यक्रम आयोजित कर सकेंगे। पोर्टल के द्वारा संसद कार्य मंत्रालय ऑनलाइन युवा संसद कार्यक्रम का कार्यान्वयन और निगरानी करेगी।

युवा संसद कार्यक्रम में 24 देशों के 44 प्रतिनिधि भाग लेंगे। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के अनुसार  ‘लोकतंत्र में सभी को अपना विचार रखने का अधिकार है। ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से देश के युवा राष्ट्रिय और अन्तराष्ट्रीय मुद्दों पर अपने विचार व्यक्त कर सकेंगे।’ योजना में पंजीकरण 26 नवम्बर 2019 के सुबह 11 बजे से लेकर 31 दिसम्बर 2019 के शाम 5 बजे तक करवाया जा सकेगा। तो आइये जाने nyps पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण कैसे किया जा सकता है।

National Youth Parliament Scheme Uddeshya  राष्ट्रीय युवा संसद योजना का उद्देश्य 

  • युवा संसद के वेब पोर्टल का उद्देश्य लोकतंत्र की जड़ों को मजबूत करना है।
  • देश के भावी पथ प्रदर्शक (युवाओं) में अनुशासन की स्वस्थ आदतें और दूसरों के दृष्टिकोण को सुनने और सहन करने के धैर्य का विकास करना है।
  • छात्र समुदाय को संसद की प्रथाओं और प्रक्रियाओं के बारे में जानने में सक्षम बनाना है।

National Youth Parliament Scheme karyanvayan  राष्ट्रीय युवा संसद योजना का कार्यान्वयन 

  • देश के सभी मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान जो युवा संसद कार्यक्रम में भाग लेना चाहते हैं। उन्हें ऑनलाइन nyps portal पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद हीं अपने संस्थान में युवा संसद कार्यक्रम का आयोजन कर सकेंगे।
  • योजना के तहत युवा संसद कार्यक्रम में विद्यालय के 9-12 वीं कक्षा तक के विद्यार्थी किशोर सभा के अंतर्गत भाग ले सकेंगे। महावद्यालय के ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट विद्यार्थी तरुण सभा के अंतर्गत भाग ले सकेंगे।
  • युवा संसद में चर्चा के लिए चुने जाने वाले विषय जहाँ तक संभव हो गैर-विवादास्पद होना चाहिए। युवा संसद में उठाए गए मामले कल्याणकारी गतिविधियों, देश की रक्षा, सामाजिक न्याय, सामाजिक सुधार, आर्थिक विकास, सांप्रदायिक सद्भाव, शिक्षा, से  संबंधित होने चाहिए।
  • प्रतिभागी शैक्षिक संस्थाएं योजना के प्रभावी क्रियान्वयन एवं युवा संसद कार्यक्रम के प्रदर्शन की देखरेख के लिए मुख्य अतिथि के रूप में एक सांसद / पूर्व सांसद / विधायक / पूर्व विधायक / एमएलसी / पूर्व एमएलसी को आमंत्रित कर सकती हैं।
  • संस्थान द्वारा युवा संसद कार्यक्रम की रिपोर्ट एवं विडियो /फोटो नेशनल यूथ पार्लियामेंट (nyps) पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा।
  • इसके बाद संसद कार्य मंत्रालय द्वारा युवा संसद कार्यक्रम की रिपोर्ट, विडियो/फोटो की जाँच और सत्यापन करने के बाद कार्यक्रम में निर्धारित नियमों के अनुरूप पाए जाने पर प्रतिभागी विद्यार्थियों को सर्टिफिकेट ऑफ़ पार्टिसिपेशन का डिज़िटल प्रमाण पत्र और संस्थान के प्रिंसिपल को डिज़िटल प्रशंसा प्रमाण पत्र दिया जाएगा।
  • संस्थान के प्रिसिपल को ऑनलाइन वेब पोर्टल पर लाग इन करने के बाद डिज़िटल प्रमाण पत्र डाउनलोड करके प्रिंट आउट निकलना होगा और संस्थान के प्रतिभागी विद्यार्थियों में वितरित करना होगा।

Schedule of the Youth Parliament Programme  युवा संसद कार्यक्रम की सूची

कार्यक्रम सूचि

National Youth Parliament Scheme Registration  राष्ट्रीय युवा संसद योजना के लिए रजिस्ट्रेशन 

  • योजना में पंजीकरण के लिए nyps portal लिंक पर क्लिक करिए।
  • इसके बाद लॉग इन विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • फिर new registration विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद रजिस्ट्रेशन फॉर्म में शिक्षण संस्थान से सम्बंधित सभी सूचनाएं भरने के बाद submit विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद दर्ज किये गए मोबाइल नंबर पर ओटीपी का मेसेज प्राप्त होगा ओटीपी लिखने के बाद verify विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जायेगी। फिर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर /ईमेल आईडी पर प्राप्त यूजर आईडी और पासवर्ड की सहायता से पोर्टल पर लॉग इन करने के बाद पासवर्ड बदलना होगा।
  • इसके बाद नए पासवर्ड और यूजर आईडी की सहायता से लॉग इन करने के बाद आप युवा संसद कार्यक्रम की रिपोर्ट , विडियो /फोटो आदि जाँच के लिए अपलोड कर सकेंगे और संस्थान के डैशबोर्ड के माध्यम से सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकेगे।

योजना में रजिस्ट्रेशन, विडियो /फोटो, रिपोर्ट एवं स्टूडेंट्स डिटेल और सर्टिफिकेट डाउनलोड करने की जानकारी के लिए user guide लिंक पर क्लिक करिए।

योजना के दिशा निर्देश की जानकारी के लिए लिंक पर क्लिक करिए।

योजना से सम्बंधित सहायता प्राप्त करने के लिए contact us लिंक पर क्लिक करिए।

अधिक जानकारी के लिए विडियो देखिये For more information watch video below:

अन्य योजनाएं पढ़िए हिंदी में :

जीरो एफआईआर क्या है

खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2020 रजिस्ट्रेशन

राष्ट्रिय शिक्षुता प्रशिक्षण योजना

 

 

Leave a Reply