Uttar Pradesh Lockdown Effect Scheme यूपी लॉकडाउन प्रभावित योजना

uttar pradesh scheme, up cm free ration scheme, up advance pension scheme, up daily wages scheme, leave with pay kya hai, यूपी भत्ता योजना, मुख्यमंत्री योजना, sarkari yojana, kendriya yojana, lockdown effect scheme,

up lockdown effect sceme

Uttar Pradesh Lockdown Effect Scheme यूपी लॉकडाउन प्रभावित योजना

देश भर में कोरोना वायरस कविड 19 के संक्रमण का खतरा मंडरा रहा है। इस संक्रमण के फैलने के कारण महामारी जैसी स्थिति से बचने के लिए दिल्ली सहित ज्यादातर राज्यों में लॉकडाउन किये जाने का फैसला लिया गया है। ऐसे में केवल आपातकालीन सेवा और नित्य जरुरत की वस्तुओं की दुकाने हीं खोलने की अनुमति है। इसका  असर दिहाड़ी मजदूरों की जीविका पर न पड़े, इसके लिए राज्य सरकारों द्वारा फ्री राशन, वृद्धों को एडवांस पेंशन योजना की शुरुआत की जा रही है। इसी क्रम में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा भी 1.65 करोड़ ग़रीबों को निशुल्क राशन दिए जाने की घोषणा की गयी है। इसके अतिरिक्त 150 करोड़ की बजट से दिहाड़ी मजदूरों को रु 1000 भत्ते का एलान किया गया है। वृद्धजनों के लिए दो महीने का एडवांस पेंशन और निजी एवं सरकारी कर्मचारियों के लिए  लीव विथ पे दिए जाने के आदेश को जारि किया गया है। आइये जाने मुख्यमंत्री के इन आदेशों की जानकारी।

 Daily Wages for laborer दिहाड़ी मजदूरों को भत्ता

प्रदेश में लॉकडाउन के दौरान दिहाड़ी मजदूरों के रोजी-रोटी पर असर ना पड़े, इसके लिए मुख्यमंत्री द्वारा रु 1000 भत्ता दिए जाने की घोषणा की गयी है। दिहाड़ी मजदूर भत्ता का वितरण लेबर सेस फण्ड से किया जाएगा। भत्ता की यह रकम डायरेक्ट डेबिट ट्रान्सफर के द्वारा सीधे लाभार्थी के बैंक अकाउंट में प्रदान की जायेगी। जिन मजदूरों का बैंक खाता नहीं है, उनको किसी बैंक में अपना खाता खोलना होगा।

Advance Pension to Older Persons  वृद्धजनों को एडवांस पेंशन 

प्रदेश में जारी विभिन्न पेंशन योजना के तहत त्रैमासिक वृद्धजन पेंशन योजना के 83183 लाभार्थियों को दो महीने की एडवांस पेंशन दी जायेगी। एडवांस पेंशन अप्रैल माह में प्रदान की जायेगी। इसमें वृद्धावस्था पेंशन, विकलांग पेंशन, निराश्रित विधवा पेंशन और सशक्तिकरण पेंशन योजना के लाभार्थी शामिल होंगे।

दिहाड़ी मजदूरों को फ्री राशन  Free Ration For laborers

प्रदेश के शहरी और ग्रामीण इलाके में काम करने वाले दिहाड़ी मजदूरों को एक माह का निशुल्क राशन वितरित किया जाएगा। इस योजना का लाभ खोमचेवाले, ठेला चलाने वाले, रिक्शा चालक आदि दिहाड़ी कमाई पर आधारित लोगों को प्राप्त होगा। निशुल्क राशन का वितरण अप्रैल माह के लिए प्रदान की जायेगी। इसके लिए जिन लोगों के पास राशन कार्ड नहीं है, उनके राशन कार्ड प्राथमिकता के आधार बनाये जायेंगे।

Leave With Pay लीव विथ पे 

सभी शैक्षिणिक संस्थाएं, मॉल, जिम, स्विमिंग पूल, होटल्स आदि राज्य के आदेशानुसार बंद कर दिए गाए हैं। इसके अतिरिक्त प्राइवेट एवं सरकारी कार्यालय जिन्हें बंद करने का आदेश जारी किया गया है। इनमें कार्यरत मजदूरों एवं कर्मचारियों के लीव विथ पे का आदेश जारी किया गया है। अर्थात बंद के दौरान इन संस्थाओं में कार्यरत कर्मियों का वेतन नहीं कटेगा।

अधिक जानकारी के लिए विडियो देखिये For more information watch video below:

अन्य योजनायें पढ़िए हिंदी में :

लॉकडाउन क्या है

कोरोना वायरस टेस्ट किसे करवाना चाहिए

अस्थमा रोगियों के लिए कोरोना कितना खतरनाक है

 

Leave a Reply