Sirf Naam se Aadhaar Card Download Karna सिर्फ नाम से आधार कार्ड डाउनलोड करना

Sirf Naam se Aadhaar Card Download Karna, नाम से आधार कार्ड डाउनलोड करना,नाम की सहायता से आधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड करने की प्रक्रिया, Naam Se Aadhaar Card kaise Download kare, Naam Se Aadhaar Card Download karne ki Prakriya, Aadhaar Card online Download

Sirf Naam se Aadhaar Card Download Karna सिर्फ नाम से आधार कार्ड डाउनलोड करना

डिजिटल इंडिया के दौर में इन्टरनेट की दुनिया में आधार कार्ड प्रत्येक नागरिक के विसिटिंग कार्ड का काम करता है। सरकार द्वारा नागरिकों के हित में जारि की गयीं सभी सेवाओं का लाभ घर बैठे ऑनलाइन प्राप्त करने के लिए आज आधार कार्ड होना आवश्यक हो गया है।

ऐसे में यदि आपका आधार कार्ड गायब हो गया हो तथा आपको अपने आधार कार्ड का नंबर भी याद नहीं है तब भी आपको निराश होने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि आप ऑनलाइन आधार कार्ड सिर्फ नाम की सहायता से भी डाउनलोड कर सकते हैं।

चूँकि आधार कार्ड डिजिटल जगत में आपके पहचान पत्र का काम करता है। जिसका सबसे बड़ा फायदा है किआपकी पहचान डिजिटल डाटा के रूप में ऑनलाइन सुरक्षित होती है। इसका लाभ उठाकर आप uidai वेबपोर्टल से अपने आधार कार्ड की प्रति डाउनलोड कर सकते हैं।

इसके लिए आवश्यक है कि आधार कार्ड में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर आपके पास उपलब्ध हो। क्योंकि आधार कार्ड डाउनलोड या आधार कार्ड से सम्बंधित सूचनाएं अपडेट करने के लिए वेरिफिकेशन ओटीपी का मेसेज आपके मोबाइल नंबर भेजा जाएगा।

इसी प्रकार अपने नाम के द्वारा आधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए भी मोबाइल नंबर का आधार कार्ड में अपडेट होना आवश्यक है। इस लेख के माध्यम से सिर्फ नाम से ऑनलाइन आधार कार्ड डाउनलोड करने की जानकारी शेयर कर रही हूँ

नाम की सहायता से आधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड करने की प्रक्रिया Naam Se Aadhaar Card Download karne ki Prakriya

  • इस पेज में Retrieve lost UID/EID विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इस पेज में अपना नाम, ईमेल आईडी या मोबाइल नंबर में से कोई एक लिखने के बाद सिक्यूरिटी कोड लिखना होगा। इसके बाद send OTP विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके द्वारा आधार कार्ड में दर्ज मोबाइल नंबर पर OTP (one time password) का मेसेज आएगा।
  • आपको OTP लिखने के बाद Verify OTP विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इस पेज में दिए Download Aadhaar विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इस पेज में माँगी गयी सूचनाएं भरने के बाद Request OTP विकल्प पर क्लिक करना है। इसके बाद आप आधार कार्ड की कॉपी ऑनलाइन डाउनलोड कर सकेंगे।
  • इसके अतिरिक्त आपके द्वारा आधार कार्ड में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर ओटीपी वेरिफिकेशन के बाद आपके आधार कार्ड के नम्बर का मेसेज प्राप्त होगा।
  • आधार कार्ड नंबर की सहायता से अपना आधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए login using Aadhaar विकल्प पर क्लिक करना है।

योजना की अधिक जानकारी यूट्यूब विडियो में देखिये  For more information watch YouTube video.

अन्य योजनायें पढ़िए हिंदी में :

आधार कार्ड में ईमेल आईडी अपडेट करना

आधार कार्ड में अपना मोबाइल नंबर अपडेट करना

आधार कार्ड में अपना नाम अपडेट करना

आधार कार्ड में पता ऑनलाइन अपडेट करने की प्रक्रिया 

Leave a Reply