Service Available Through ATM एटीएम के जरिये उपलब्ध सेवाएँ

atm, atm service, एटीएम सर्विस, एटीएम के जरिये उपलब्ध सेवाएँ, service available in atm, booking train tickets from atm, bill payment service form atm,lic installment payment service from atm, cash transfer form atm, income tax payment service from atm, fixed deposit service from atm, banking facility from atm, atm facility

atm services pics

Service Available Through ATM एटीएम के जरिये उपलब्ध सेवाएँ

दोस्तों एटीएम से पैसे निकालने के अतिरिक्त अन्य सेवाओं का लाभ भी उठाया जा सकता है। इन सेवाओं में रेलवे टिकेट बुक करना, लोन के लिए आवेदन करना , टैक्स का भुगतान करना,बीमा पालिसी की किश्त भुगतान की सुविधा , कैश ट्रान्सफर करने की सुविधा, फिक्स्ड डिपाजिट करने की सुविधा, बिल भुगतान करने की सुविधा का लाभ उठाया जा सकता है। इस लेख के माध्यम से एटीएम की सात प्रकार की सेवाओं की जानकारी आपके साथ शेयर करुँगी।

Booking Train Tickets from ATM एटीएम से रेल टिकेट बुक करना 

रेलवे प्लेटफार्म पर मौजूद स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया की कुछ एटीएम पर ट्रेन टिकेट बुकिंग की सुविधा उपलब्ध होती है। एटीएम के जरिये  लम्बी दूरी की टिकेट बुकिंग की सेवा का लाभ उठाया जा सकता है।

Bill Payments Service  बिल के भुगतान की सेवा  

एटीएम के जरिये टेलीफोन बिल, बिजली का बिल, गैस के बिल का भुगतान किया जा सकता है। एटीएम की इन सेवाओं का लाभ उठाने के लिए एटीएम कार्ड से सम्बंधित बैंक की वेबसाइट पर कस्टमर को रजिस्टर करना होता है।

Insurance Installment Payment Service बीमा किस्त का भुगतान की सेवा 

एटीएम के जरिये एलआईसी की पालिसी, एचडीएफसी लाइफ, एसबीआई लाइफ जैसी कंपनियों के बीमा की किश्त का भुगतान किया जा सकता है। इसके लिए एटीएम मशीन में बिल पे विकल्प के अतर्गत बीमा कंपनी के नाम का चयन करना होगा। इसके बाद एलआईसी नंबर लिखना होगा। अब आपना डेट ऑफ़ बर्थ, मोबाइल नंबर लिखना होगा। इसके बाद बीमा की किश्त की राशि लिखना होगा। फिर कन्फर्म विकल्प का चयन करना होगा। इसके बाद सबमिट विकल्प का चयन करना होगा। इस प्रकार आपके बैंक अकाउंट से बीमा की किश्त की राशि का भुगतान हो जाएगा।

Loan Application Service  ऋण के लिए आवेदन की सेवा 

कई बैंक अपने ग्राहकों को पूर्व अनुमोदित (प्री एप्रूव्ड) ऋण की सुविधा प्रदान करते हैं। इस प्रकार के पर्सनल लोन के आवेदन के लिए बैंक जाना हीं एक विकल्प नहीं है। अब कई बैंक अपने एटीएम के जरिये भी प्री एप्रूव्ड लोन केआवेदन की सुविधा प्रदान करते हैं।

Fixed Deposit Service सावधि जमा (फिक्स्ड डिपाजिट) सेवा 

एटीएम के जरिये फिक्स्ड डिपाजिट (FD) की राशि भी जमा की जा सकती है। इसके लिए आपको एटीएम मशीन में हीं फिक्स्ड डिपाजिट की अवधि और सावधि जमा की रकम का चयन करने की सुविधा उपलब्ध होगी।

Cash Transfer Service कैश ट्रान्सफर करने की सेवा 

अपने बैंक अकाउंट से दूसरे बंक अकाउंट में फण्ड ट्रान्सफर भी एटीएम के जरिये किया जा सकता है। इस सेवा का प्रयोग एटीएम के जरिये करने के लिए आपको बैंक जाकर जिस बैंक अकाउंट में रकम ट्रान्सफर करना है, उसे रजिस्टर करना होगा। एक बार रजिस्टर करने के बाद अब जब चाहे अपने बैंक अकाउंट से एटीएम के जरिये उस बैंक अकाउंट में रकम ट्रान्सफर कर सकेंगे। एटीएम के जरिये एक बार में अधिकतम रु 40,000 ट्रान्सफर किया जा सकता है।

Income Tax Payment Service आयकर भुगतान की सेवा 

कई बैंक अपने एटीएम के जरिये आयकर भुगतान की सुविधा देते हैं। इस सेवा का लाभ उठाने के लिए आपको अपने बैंक की वेबसाइट या बैंक में जाकर इस सेवा के लिए रजिस्टर करना होगा। इसके बाद हीं आप आयकर का भुगतान एटीएम के जरिये कर सकेंगे। एटीएम से आयकर का भुगतान करने के दौरान जब आपके बैंक अकाउंट से आयकर की रकम कट जायेगी, तो आपके अकाउंट से लिंक्ड मोबाइल नंबर पर सिआईएन नंबर (कस्टमर आइटिटी नंबर) का मेसेज आएगा। इस नंबर की सहायता से अपने बैंक की वेबसाइट से ऑनलाइन चालान की प्रिंटआउट निकाल सकेंगे।

अधिक जानकारी के लिए विडियो देखिये For more information watch video below:

अन्य योजनायें पढ़िए हिंदी में :

 

Leave a Reply