Samarth Scheme for Capacity Building in Textile Sector वस्त्र क्षेत्र में क्षमता निर्माण की समर्थ योजना

Samarth Yojana, Capacity Building in Textile Sector scheme, Samarth Yojana Ka Uddeshya, Samarth Yojana Registration, Samarth Yojana Benefits,Samarth Yojana helpline number, Samarth Yojana course list,वस्त्र क्षेत्र में क्षमता निर्माण योजना , समर्थ योजना , kaushal vikas yojana, skill development scheme, pradhan mantri yojana, mukhyamantri yojana, vastra mantralaya yojana, textile department scheme

samarth yojana pics

Samarth Scheme for Capacity Building in Textile Sector वस्त्र क्षेत्र में क्षमता निर्माण की समर्थ योजना

केन्द्रीय वस्त्र मंत्रालय द्वारा वस्त्र उद्योग के क्षेत्र में कार्य कुशल जनशक्ति के निर्माण के उद्देश्य से समर्थ योजना की शुरुआत की गयी है। समर्थ योजना के अंतर्गत गारमेंट, निटिंग, प्रोसेसिंग, मैनमेड और सिंथेटिक फाइबर और अन्य असंगठित वस्‍त्र  क्षेत्र जैसे – जूट, रेशम, हैंडलूम, हस्तशिल्प और कालीन जैसे पारंपरिक क्षेत्रों में कुशल श्रमिकों तैयार करने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा। योजना के तहत  3 साल की अवधि  वर्ष 2017-2020 के दौरान 10 लाख लोगों को प्रशिक्षित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिसमें से 9 लाख लोगों को संगठित क्षेत्र के वस्त्र उद्योग की मांग के अनुसार और 1 लाख लोगों को  पारंपरिक क्षेत्र से जुड़े टेक्सटाइल उद्योग की माँग के अनुसार प्रशिक्षित किये जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। वस्त्र उद्योग के क्षेत्र में समर्थ जनशक्ति के निर्माण के लिए केंद्र और 18 राज्यों की सरकार के बीच मेमोरंडम ऑफ़ अंडरस्टैंडिंग (MOU) पर हस्ताक्षर किया गया है। इन सभी राज्यों में समर्थ योजना के तहत प्रशिक्षण केंद्र चलाये जायेंगे। जिनमें मुफ्त प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षित लोगों को नौकरी उपलब्ध करवाई जायेगी। प्रशिक्षण की अवधि उनके द्वारा चुने गए विषय के आधार पर निर्धारित की गयी है। यदि आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं। तो आइये जाने इस योजना की जानकारी।

Samarth Yojana Ka Uddeshya  समर्थ योजना का उद्देश्य 

  •  योजना के तहत प्रशिक्षण के माध्यम से वस्त्र उद्योग के लिए तकनिकी कौशल से दक्ष जनशक्ति का निर्माण करना है।
  • गारमेंट, निटिंग, प्रोसेसिंग, मैनमेड और सिंथेटिक फाइबर और अन्य असंगठित वस्‍त्र  क्षेत्र जैसे – जूट, रेशम, हैंडलूम, हस्तशिल्प और कालीन जैसे पारंपरिक क्षेत्रों के लिए कुशल कारीगर तैयार करना है।
  • प्रशिक्षित लोगों को उद्योगों में प्लेसमेंट का अवसर प्रदान किया जाएगा। जिससे वस्त्र उद्योग में कुशल कारीगरों की कमी को पूरा करने में मदद मिलेगी।
  • इस योजना में प्रशिक्षण लेने के बाद कौशल प्रमाण पत्र दिया जाएगा। जिसके आधार पर स्वरोजगार के लिए बैंक ऋण भी लिया जा सकेगा।
  • सरकार द्वारा इस योजना का लाभ  18 राज्यों (अरुणाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, केरल, मिजोरम, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, असम, मध्य प्रदेश, त्रिपुरा, कर्नाटक, ओडिशा, मणिपुर, हरियाणा, मेघालय, झारखंड और उत्तराखंड) के सभी वर्गों के बेरोजगार लोग उठा सकेंगे।

Samarth Yojana Benefits  समर्थ योजना के लाभ 

  • देश के ग्रामीण इलाकों में वस्त्रों की सिलाई और बुनाई के कार्य से लगभग 75 प्रतिशत महिलायें जुड़ी हुईं हैं।। इस कारण योजना के तहत इस क्षेत्र में महिलाओं की ज्यादा भागीदारी पर जोर दिया जाएगा।
  • योजना में प्रशिक्षण का मुफ्त लाभ दिया दिया जाएगा।
  • प्रशिक्षण के अंत में अभ्यार्थियों का पाठ्यक्रम से सम्बंधित कौशल का मूल्यांकन किया जाएगा।  मुल्यांकन के आधार पर ए, बी,सी श्रेणी का प्रमाण पत्र दिया जाएगा।
  • यह प्रमाण पत्र स्वरोजगार के लिए बैंक ऋण एवं उद्योगों में रोज़गार प्राप्त करने के लिए दस्तावेज़ के रूप में मान्य होगा।
  • योजना के तहत 70% सफल प्रशिक्षुओं की प्लेसमेंट विभिन्न वस्त्र उद्योगों में कराई जायेगी। इन उद्योगों में सरकार द्वारा निर्धारित न्यूनतम वेतन आधारित रोज़गार होना आवश्यक होगा।
  • प्रशिक्षण एजेंसियों को प्रशिक्षण पूरा होने के बाद अभ्यर्थियों का प्लेसमेंट सुनिश्चित करना आवश्यक होगा। प्लेसमेंट किये गए अभार्थियों को वैतनिक रोज़गार न्यूनतम 3 महीने तक का होना आवश्यक होगा।
  • पारंपरिक क्षेत्र जैसे हस्तकला, रेशम, जूट, हैंडलूम में प्रशिक्षित 50 प्रतिशत अभ्यार्थिओं का प्लेसमेंट करवाना आवश्यक होगा।

Samarth Yojana Registration समर्थ योजना मे पंजीकरण 

  • योजना में पंजीकरण से सम्बंधित जानकारी samarth-textile.gov.in वेबसाइट के माध्यम से प्राप्त की जा सकेगी।
  • फिरहाल ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया अभी बंद है। योजना से सम्बंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए 8 भाषाओं में हेल्पलाइन नंबर उपलब्ध है।
  • योजना से सम्बंधित सहायता प्राप्त करने के लिए helpline number और ईमेल आईडी का प्रयोग किया जा सकता है –

Samarth Helpline Number: 1800-258-7150
Email: nmcc-mot@nic.in

योजना के दिशा -निर्देश की  पीडीएफ फाइल देखने के लिए समर्थ योजना लिंक पर क्लिक करिए।

योजना के अंतर्गत लिस्टेड कोर्स की जानकारी के लिए लिंक पर क्लिक करिए।

अधिक जानकारी के लिए विडियो देखिये For more information watch video below:

https://youtu.be/lu17SjUtnpM

अन्य योजनायें पढ़िए हिंदी में :

डेयरी प्रौद्योगिकी में करियर

उत्तराखंड फिल्म निति 2019

दीनदयाल उपाध्याय गृह आवास विकास योजना

 

Leave a Reply