Rajasthan Jan Aadhar card Yojana राजस्थान जन आधार कार्ड योजना

Jan Aadhar card, rajasthan Jan Aadhar card yojana,Jan Aadhar card Registration, jan aadhar card patrta, राजस्थान जन आधार कार्ड,jan aadhar card documents, rajasthan govt scheme, sarkari yojana, mukhyamantri yojana, jan kalyan yojana,welfare scheme

jan aadhar card yojana pics

Rajasthan Jan Aadhar card Yojana राजस्थान जन आधार कार्ड योजना

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा जन आधार कार्ड योजना शुरू किये जाने की घोषणा की गयी है। इस योजना को राजस्थान में चल रहे भामाशाह कार्ड योजना की जगह शुरू किया जाएगा। जन आधार कार्ड योजना 1 अप्रैल 2020 से प्रदेश में लागू कर दी जायेगी। पूर्व से चली आ रही भामाशाह कार्ड योजना की वैधता 31 मार्च 2020 तक होगी। इसके बाद भामाशाह कार्ड निरस्त हो जायेगी। जन आधार कार्ड  योजना को लागू करने का उद्देश्य प्रदेश के सभी नागरिको को सरकारी योजना का लाभ सरल एवं पारदर्शी तरीके से उपलब्ध करवाना है। इस योजना के क्रियान्वयन के लिए राजस्थान जन आधार प्राधिकरण का गठन किया जाएगा।

जन आधार कार्ड के जरिये प्रदेश के प्रत्येक परिवार को एक कार्ड,एक नंबर,एक पहचान प्रदान की जायेगी। यह कार्ड परिवार के सदस्यों के पहचान एवं निवास प्रमाण पत्र के रूप में मान्य होगी। किसी भी सरकारी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए दस्तावेज़ के रूप जन आधार कार्ड होना आवश्यक होगा। स्टेट रेजिडेंट डेटा रिपोजिटरी में पंजीकृत परिवार परिवारों को जन आधार कार्ड के लिए पंजीकरण नहीं करवाना होगा। उनको जन आधार संख्या मोबाइल नंबर पर वौइस कॉल मेसेज के माध्यम से प्राप्त होगी। पंजीकृत परिवारों को जन आधार कार्ड अपने निकट के ई-मित्र केंद्र या ई-मित्र प्लस सेण्टर पर जाकर अपना जन आधार संख्या बताना होगा और कार्ड डाउनलोड करवा कर प्राप्त करना होगा। प्रदेश के जिन नागरिकों के पास भामाशाह कार्ड नहीं है। उन्हें जन आधार कार्ड बनवाने के लिए पंजीयन करवाना होगा। तो आइये जाने जन आधार कार्ड योजना में पंजीकरण की जानकारी।

Rajasthan Jan Aadhar card Eligibility राजस्थान जन आधार कार्ड की पात्रता 

  • राजस्थान राज्य का मूल निवासी होना आवश्यक होगा।
  • जन आधार कार्ड में व्यस्क महिला को परिवार की मुखिया बनाया जाएगा।
  • यदि किसी परिवार में 18 वर्ष या उससे अधिक आयु की महिला नहीं है। तो 21 वर्ष या उससे अधिक आयु के पुरुष को मुखिया बनाया सकेगा।
  • यदि किसी परिवार में 18 वर्ष या उससे अधिक आयु के पुरुष और महिला दोनों नहीं हैं। तो ऐसे परिवार के अधिकतम आयु का कोई भी सदस्य मखिया बन सकेगा

Rajasthan Jan Aadhar card Documents राजस्थान जन आधार कार्ड के दस्तावेज़ 

  • पहचान प्रमाण पत्र के रूप में आधार कार्ड /पैन कार्ड /वोटर आईडी कार्ड /राशन कार्ड।
  • निवास प्रमाण पत्र के रूप में पानी का बिल /बिजली का बिल / बैंक पासबुक के पहले पेज की फोटोकॉपी।
  • बैंक खाते का विवरण।
  • आवेदक मुखिया का रंगीन पासपोर्ट साइज़ फोटो।

Rajasthan Jan Aadhar card Registration राजस्थान जन आधार कार्ड पंजीकरण 

  • योजना के तहत ऑनलाइन जन आधार कार्ड पंजीयन के लिए अभी तक कोई वेब पोर्टल लांच नहीं किया गया है। योजना 1 अप्रैल 2020 से लागू की जायेगी।
  • अब तक की जानकारी के अनुसार पंजीकरण के लिए परिवार के मुखिया को ईमित्र केंद्र /ईप्लस केंद्र पर जाना होगा।
  • ई-मित्र के कर्मचारी द्वारा राजस्थान जन आधार पोर्टल पर दस्तावेज़ अपलोड करने के साथ हीं पंजीकरण फॉर्म भर कर पंजीकरण किया जाएगा। इसके बाद आवेदन संख्या की रिसीप्ट आपको दी जायेगी।
  • इसके बाद दस्तावेजों के सत्यापन के बाद फॉर्म में दर्ज किये गए आपके मोबाइल नंबर पर 10 अंकों का जन आधार नंबर मेसेज वोईस कॉल के माध्यम से आपको प्राप्त होगा।
  • जन आधार नंबर प्राप्त होने के बाद आवेदन संख्या के माध्यम से अपने निकट के ई -मित्र केंद्र पर जाकर जन आधार कार्ड डाउनलोड करके प्राप्त किया जा सकेगा।

अधिक जानकारी के लिए विडियो देखिये For more information watch video below:

अन्य योजनायें पढ़िए हिंदी में :

उत्तर प्रदेश श्रमिक पंजीकरण

रिवैम्पड गोल्ड डिपाजिट स्कीम

राजस्थान ज्ञान संकल्प पोर्टल

 

 

Leave a Reply