Online Application For Fastag फास्टैग के लिए ऑनलाइन आवेदन

Fastag application, Online Application For Fastag, SMS Service For Fastag,फास्टैगऑनलाइन आवेदन, Fastag Application Documents,Fastag Fees And Charges,Fastag Online Application Link, kendriya yojana, rajyamarg evam parivahan mantralya yojana

fastag online application pics

Online Application For Fastag फास्टैग के लिए ऑनलाइन आवेदन

केंद्र सरकार द्वारा 1 दिसंबर 2019 से वाहनों के लिए फ़ास्ट टैग अनिवार्य कर दिया गया है। यदि आपके वहन पर फ़ास्टैग नहीं लगा होगा। तो आपको दोगुना टोल टैक्स देना पड़ेगा। दोस्तों फ़ास्टैग के लिए आप घर बैठे बैंक की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बैंकों द्वारा फ़ास्टैग बनवाने के एसएमएस एवं मिस्ड कॉल सेवा भी शुरू किया गयी है। आपको केवल बैंक द्वारा जारि किये गए नंबर पर मिस्ड कॉल या एसएमएस करना होगा। इसके बाद बैंक के एक्जीक्यूटिव आपके द्वारा दिए एड्रेस पर आकर आपसे फॉर्म भरवाएंगे। इसके बाद 2 या तीन दिन के अन्दर डाक द्वारा फ़ास्ट टैग आपके द्वारा फॉर्म में दर्ज किये एड्रेस पर पहुँच जाएगा। दोस्तों फ़ास्टैग के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवश्यक नहीं है कि उस बैंक में आपका अकाउंट हो। आप किसी भी बैंक से ऑनलाइन या ऑफलाइन फ़ास्टैग खरीद सकते हैं। इसके अतिरिक्त फ़ास्ट टैग को किसी भी सरकारी /निजी बैंक, नेशनल हाईवे टोल प्लाजा पर फ़ास्टैग टोल बूथ से ऑफलाइन भी खरीद सकते हैं। तो दोस्तों फ़ास्ट टैग घर बैठे कैसे खरीदा जा सकता है इसकी जानकारी इस लेख के माध्यम से मैं आपके साथ शेयर करुँगी।

Fastag Application Documents  फ़ास्टैग आवेदन के दस्तावेज़ 

  • वहन मालिक के केवाईसी दस्तावेज़ जैसे – पैन कार्ड /आधार कार्ड /ड्राइविंग लाइसेंस / वोटर आईडी कार्ड आदि।
  • वाहन का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट
  • वहन मालिक का पासपोर्ट साइज़ फोटो

Fastag Fees And Charges  फ़ास्टैग फीस एंड चार्जेज 

बैंकों द्वारा फ़ास्ट टैग में शामिल होने की फीस के रूप में रु 100 चार्ज किया जाता है। इसके बाद वाहनों के प्रकार के अनुसार अलग -अलग रंग के फ़ास्ट टैग जारि करने लिए रु 200 से रु 500 तक टैग डिपाजिट फीस के रूप में लिया जाता है। जो निम्न प्रकार से हैं –

वाहन

टैग कलर

टैग डिपाजिट फीस( रू)

कार / जीपी / वैन

वायलेट

200

मिनी लाइट कमर्शियल व्हीकल

वायलेट

200

लाइट कमर्शियल व्हीकल / मिनी बस

ऑरेंज

300

बस 3 एक्सल

येलो (पीला)

400

ट्रक 3 एक्सल

येलो (पीला)

500

ट्रेक्टर / ट्रेक्टर विथ ट्रेलर/ ट्रक 4/5/6 एक्सल

पिंक

500

बस 2 एक्सल/ट्रक 2एक्सल

ग्रीन

400

ट्रक 7 एक्सल और उससे ज्यादा एक्सल के

ब्लू

500

अर्थ मूविंग / हैवी कंस्ट्रक्शन मशीनरी

ब्लैक

500

Fastag Online Application Link फ़ास्टैग ऑनलाइन आवेदन लिंक 

फ़ास्टैग के लिए ऑनलाइन आवेदन किसी भी सरकारी अथवा बड़े निजी बैंक की वेबसाइट से किया जा सकता है। इसके लिए उस बैंक में आपका पहले से बैंक खता होना आवश्यक नहीं है।

  • ICICI बैंक से  फ़ास्टैग      के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए लिंक पर क्लिक करिए।
  • HDFC बैंक से फ़ास्टैग  के लिए आवेदन करने के लिए लिंक पर क्लिक करिए।
  • SBI बैंक से फ़ास्टैग के लिए आवेदन करने के लिए लिंक पर क्लिक करिए।
  • PAYTM से फ़ास्टैग के लिए आवेदन करने के लिए लिंक पर क्लिक करिए।

इनमें से किसी भी लिंक का प्रयोग करके फ़ास्ट टैग के लिए ऑनलाइन आवेदन करने पर फॉर्म में दर्ज किये गए एड्रेस पर कोरियर के माध्यम से फ़ास्ट टैग आपको प्राप्त हो जाएगा।

SMS Service For Fastag  एसएमएस द्वारा फ़ास्टैग बनवाना 

बैंकों द्वारा फ़ास्ट टैग खरीदने के लिए मिस्ड कॉल और एसएमएस की सुविधा भी जारि की गयी है। आईसीआईसीआई बैंक से एसएमएस द्वारा फ़ास्ट टैग बनवाने के लिए 5676766 नंबर पर मेसेज इस प्रकार भेजना होगा – ITOLL (SPACE) PINCODE (SPACE) NAME लिखने के बाद 5676766 पर SEND करना होगा। यदि आपका Pin code 250110 है और आपका नाम Ram Yadav है। तो आपको मेसेज में लिखना होगा –    lTOLL 250110 Ram Yadav और 5676766 नंबर लिखने के बाद send विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसे बाद बैंक के कर्मचारी आपके बताये गए एड्रेस पर आपसे मिल कर फ़ास्ट टैग का आवेदन फॉर्म भरवाएंगे और आवश्यक डाक्यूमेंट्स कू संलग्न करने के बाद बैंक में सबमिट करेंगे। आवेदन फॉर्म जमा होने के 2-3 दिन के अन्दर फ़ास्ट टैग आपके द्वारा फॉर्म में दर्ज किये गए एड्रेस पर कोरियर द्वारा पहुँच जाएगा।

अधिक जानकारी के लिए विडियो देखिये For more information watch video below:

अन्य योजनायें पढ़िए हिंदी में :

फास्टैग कहाँ से खरीदे

मुख्यमंत्री सेप्टिक टैंक सफाई योजना

उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना

 

Leave a Reply