National Common Mobility Card For Metro नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड फॉर मेट्रो

national common mobility card,एनसीएमसी, नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड, नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड फॉर मेट्रो, national common mobility card kya hai, national common mobility card kahan banega, national common mobility card benefits, kendriya yojana, one nation one card scheme, pradhanmantri yojana, sarkari yojana

ncmc scheme

National Common Mobility Card For Metro नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड फॉर मेट्रो

प्रधानमंत्री मोदी द्वारा 28 दिसम्बर 2020 को नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड मेट्रो के लिए शुरू किया किया गया है। इसी के साथ भारत की पहली ड्राईवरलेस मेट्रो ट्रेन का परिचालन भी शुरू किया गया है। एनसीएमसी अर्थात नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड केन्द्रीय आवास और शहरी मंत्रालय द्वारा डिजाइन किया गया है। इस कार्ड को प्रधानमंत्री मोदी द्वारा 4 मार्च 2019 को गुजरात के अहमदाबाद जिले में सबसे पहले लॉन्च किया गया था। अब 28 दिसम्बर 2020 से दिल्ली मेट्रो के लिए शुरू किया गया है।

एनसीएमसी की शुरुआत दिल्ली मेट्रो की एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन के लिए शुरू की गयी है। इस सुविधा का लाभ नयी दिल्ली से द्वारिका 21 तक 23 किलोमीटर एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन के लिए शुरू की गयी है। अब इस लाइन पर सफ़र करने वाले यात्रियों को टोकन या स्मार्ट कार्ड लेने की जरुरत नहीं होगी। नेशनल मोबिलिटी कार्ड से भी मेट्रो का सफर पूरा किया जा सकेगा।

प्रधानमंत्री  मोदी के मिशन वन नेशन वन कार्ड के अंतर्गत एनसीएमसी कार्ड की शुरुआत की गयी है। इस कार्ड के जरिये बसों एवं एअरपोर्ट के किराए का भी भुगतान किया जा सकेगा। इसके अतिरिक्त टोल, पार्किंग शुल्क भुगतान भी किया जा सकेगा। आइये जाने नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड की विस्तृत जानकारी।

National Common Mobility Card kya Hai नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड क्या है

एनसीएमसी को पायलेट प्रोजेक्ट के रूप 28 दिसम्बर 2020 से दिल्ली और कोच्ची मेट्रो रेल एवं लोकल बसों के किराये के भुगतान के लिए शुरू किया गया है। फिरहाल इस कार्ड की सुविधा का लाभ दिल्ली मेट्रो के एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन के लिए आरम्भ की गयी है। धीरे -धीरे सभी मेट्रो लाइन के लिए एनसीएमसी की सुविधा शुरू कर दी जायेगी।

नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड एक रुपे डेबिट कार्ड होगा जिसे सार्वजानिक परिवहन के किराए के भुगतान की सुविधाओं के रूप में विकसित किया जाएगा भविष्य में एनसीएमसी के जरिये टोल टैक्स, पार्किंग शुल्क के भुगतान की सुविधा से भी जोड़ने की योजना है एनसीएमसी को नेशनल पेमेंट बैंक ऑफ़ इंडिया के सहयोग से विकसित किया गया है ये प्रीपेड कार्ड के अतिरिक्त डेबिट कार्ड सह  एटीएम कार्ड की तरह उपयोग में लाया जा सकेगा वन नेशन वन कार्ड की इस व्यवस्था को पूरे  देश में लागू किये जाने की योजना है जिससे आधुनिकता और डिजिटल इंडिया के दौर में सभी सार्वजनिक लेन-देन के लिए एक हीं कार्ड का प्रयोग किया जा सके

Use of NCMC For Metro Rail मेट्रो रेल के लिए एनसीएमसी का उपयोग

नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड को मेट्रो रेल के लिए उपयोग करने में सक्षम बनाने के लिए दिल्ली मेट्रो के एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन की सभी स्वचालित किराया संग्रह फाटकों में बदलाव किया गया है। अब इस लाइन की सभी स्वचालित गेट एनसीएमसी और रुपे कार्ड, टोकन और क्यूआर कोड, दिल्ली मेट्रो कार्ड को रीड कर सकेंगी। अर्थात इनमें से किसी भी कार्ड के प्रयोग से स्वचालित फाटक खुल जायेंगी।

National Common Mobility Card Benefits नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड के लाभ

  • यह एक कांटेक्टलेस रुपे डेबिट सह एटीएम कार्ड होगा। जिससे सार्वजनिक ट्रांसपोर्ट का किराया, टोल टैक्स एवं पार्किंग शुल्क का भुगतान कर सकेंगे। इतना हीं नहीं एनसीएमसी के जरिये एटीएम से पैसा भी निकाला जा सकेगा।
  • वन नेशन वन कार्ड की तर्ज पर एनसीएमसी को देश के सभी शहरों में शुरू किया जाएगा।
  • एनसीएमसी के संचालन से कई कार्ड लेकर सफर करने की असुविधा से छुटकारा मिलेगा।
  • इस कार्ड के माध्यम से कांटेक्टलेस पेमेंट करने पर कोरोना संक्रमण के बचाव में भी मदद मिलेगी।

National Common Mobility Card kahan Banega नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड कहाँ मिलेगा

  • देश के लगभग सभी प्राइवेट और सरकारी बैंक नेशनल  कॉमन मोबिलिटी कार्ड जारी करना शुरू कर दिए हैं।
  • एनसीएमसी फीचर वाली डेबिट कार्ड के लिए बैंक से संपर्क करना होगा।
  • देश के लगभग 25 बैंक में नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड जारी कर रहें है। इस कार्ड के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए कार्ड के साथ कैश बेक का ऑफर बैंकों द्वारा दिया जा रहा है।

नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड फॉर मेट्रो योजना की जानकारी के स्त्रोत के लिए लिंक पर क्लिक करिए।

अधिक जानकारी के लिए विडियो देखिये For more information watch video below:

अन्य योजनायें पढ़िए हिंदी में :

उत्तर प्रदेश हाई सिक्यूरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट ऑनलाइन आवेदन

ग्रामीण डाक सेवक भर्ती 2020-21

डीडीए हाउसिंग स्कीम 2021

 

 

7 Comments

  1. Breeze Tec June 23, 2021
  2. ratu poker 88 June 22, 2021
  3. storno brzinol May 14, 2021
  4. zortilo nrel May 13, 2021
  5. Clayton Laruffa May 1, 2021
  6. Latisha Eliseo March 25, 2021
  7. Divyansh March 3, 2021

Leave a Reply