Mukhyamantri Sewa Sankalp Helpline Scheme मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन योजना

Sewa Sankalp, Sewa Sankalp helpline, Mukhyamantri Sewa Sankalp,  मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना, Sewa Sankalp Helpline Scheme, Online Complaint Process, helpline scheme,Himachal helpline number, sewa sankalp number, himachal pradesh yojana, mukhyamantri yojana, sarkari yojana, nagrik samasya nivaran yojana, citizen complaint number

sewa sakalp portal pics

Mukhyamantri Sewa Sankalp Helpline Scheme मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन योजना

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा प्रदेश के नागरिकों की समस्या निवारण के लिए सेवा हेल्पलाइन नंबर 110 जारि किया गया है।  इस टोल फ्री नंबर का प्रयोग करके नागरिक अपनी समस्या, शिकायते, मांग और सरकारी योजना को बेहतर बनाने के सुझाव मुख्यमंत्री तक पहुँचा सकते हैं। सरकारी विभाग के अधिकारी अपने विभाग से सम्बंधित समस्याओं के समाधान की पूरी कोशिश करेंगे। इससे आम नागरिक को अपनी समस्या से सम्बंधित शिकायत के लिये सरकारी कार्यालय जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी। टोल फ्री नंबर 110 पर कॉल करके नागरिक अपनी शिकायत सुबह 7:00 बजे से लेकर रात 10:00 बजे तक दर्ज करवा सकेंगे।

नागरिको की सुविधा के लिए सेवा सकल्प मोबाइल एप्प भी लाॅच किया गया है। इस एप्प के जरिये हिमाचल की जनता अपनी समस्याओं एवं शिकायत को आसानी से दर्ज कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त अपनी शिकायत की स्थिति को भी ट्रैक कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त सरकारी कर्मचारी भी अपनी सहूलियत अनुसार तुरंत हीं समस्या पर कार्यवाही कर सकेंगे।

मुख्यमंत्री द्वारा सेवा संकल्प ऑनलाइन वेब पोर्टल भी लांच किया गया है। जिसके माध्यम से नागरिक ऑनलाइन अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त अपनी शिकायत पर होने वाली कार्यवाही की स्थिति की जाँच भी कर सकते हैं। सेवा संकल्प वेबपोर्टल पर दर्ज शिकायतों का निवारण करने के लिए सरकारी विभागों को सेवा संकल्प सॉफ्टवेर दिया गया है। इस पोर्टल से लगभग 56 सरकारी विभाग के 6500 अधिकारियों को जोड़ा गया है। इससे पोर्टल के माध्यम आम जनता के शिकायतों के निवारण में पारदर्शिता कायम हो सकेगी। आइये जाने इस लेख के माध्यम से ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने की जानकारी।

Mukhyamantri Sewa Sankalp Procedure  मुख्यमंत्री सेवा संकल्प की कार्यप्रणाली 

  • नागरिकों द्वारा टोल फ्री नंबर द्वारा शिकायत दर्ज करने पर सेवा संकल्प में तैनात कर्मचारियों द्वारा शिकायत से सम्बंधित विभाग के अधिकारी के पास शिकायत भेज दी जायेगी। सभी विभागों के अधिकारियों को जनता की समस्याओं का निर्धारित समय -सीमा के अन्दर समस्या निवारण करना आवश्यक होगा।
  • प्रत्येक महीने मुख्यमंत्री एवं मंत्रिमंडल के सदस्य जनता से उनके शिकायत निवारण से सम्बंधित बात फ़ोन के माध्यम से करेंगे।
  • मोबाइल एप्प और वेबपोर्टल के माध्यम से नागरिकों द्वारा शिकायत दर्ज करने पर सीधे शिकायत सम्बंधित विभाग के अधिकारी के पास पहुँच जायेगी।अधिकारियों को अपने-अपने विभाग से सम्बंधित शिकायतों के दर्ज होने के 7 से 14 दिन के अन्दर निवारण करना आवश्यक होगा।

Sewa Sankalp webportal Invalid complaint  सेवा संकल्प वेबपोर्टल पर अमान्य शिकायत 

  • न्यायालय में विचाराधीन प्रकरण।
  • केंद्र /अन्य राज्य /विदेशी सरकार के खिलाफ शिकायत।
  • विभागीय पूछताछ, अधिकारियों के स्थानान्तरण सम्बन्धी मामले, सरकारी कर्मचारियों के सेवा संबधी मामले।
  • सूचना का अधिकार से सम्बंधित मामले।

Online Complaint Process   ऑनलाइन शिकायत दर्ज प्रक्रिया 

  • हिमाचल सेवा वेबपोर्टल पर ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने के लिए लिंक पर क्लिक करिए।
  • इस पेज में शिकायत/सुझाव दर्ज करें विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद ऑनलाइन नागरिकों के लिए अस्वीकरण मामले के अंतर्गत सहमत हूँ चेक बॉक्स को टिक करने के बाद सबमिट विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद शिकायत रजिस्टर फॉर्म को भरना होगा और शिकायत से सम्बंधित दस्तावेज़ अपलोड करना होगा।
  • यदि आप को मांग से समबन्धित शिकायत करना है, तो demand विकल्प पर क्लिक करके फॉर्म भरना होगा।
  • यदि कोई सुझाव देने चाहते हैं, तो suggestion विकल्प पर क्लिक करके फॉर्म भरना होगा।
  • फॉर्म भरने के बाद शिकायत /सुझाव /माँग से सम्बंधित दस्तावेज़ अपलोड करना आवश्यक होगा। इसके बाद शिकायत दर्ज करें विकल्प पर क्लिक करना होगा।

अधिक जानकारी के लिए विडियो देखिये For more information watch video below:

अन्य योजनायें पढ़िए हिंदी में :

वैष्णवी सुरक्षा योजना

निक्षय पोषण योजना

उपभोक्ता फोरम में शिकायत कैसे दर्ज करे

Leave a Reply