Mukhyamantri Septic Tank Safai Yojana मुख्यमंत्री सेप्टिक टैंक सफाई योजना

Septic Tank Safai, Yojana, Mukhyamantri Septic Tank Safai Yojana, delhi Septic Tank Safai Yojana, सेप्टिक टैंक सफाई योजना, Septic Tank Safai Yojana ke Labh, Mukhyamantri yojana, Septic Tank Safai Yojana kya hai, kejriwal yojana, delhi govt scheme, jal safai yojana, yamuna safai yojana,

septic tank safai yojana pics

Mukhyamantri Septic Tank Safai Yojana मुख्यमंत्री सेप्टिक टैंक सफाई योजना

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल द्वारा अनाधिकृत कालोनी के सेप्टिक टैंक की सफाई करने के लिए 15 नवम्बर 2019 को योजना लॉन्च करने की घोषणा की गयी है। योजना के तहत एक फोन नंबर जारि किया जाएगा। जिस पर फोन करके सेप्टिक टैंक की की सफाई मुफ्त में करवाया जा सकेगा। दरअसल दिल्ली में 1797 अनधिकृत कालोनी है। इनमें से 430 कालोनी में  सीवर लाइन का कार्य पूरा हो चुका है। लगभग 400 कालोनी में सीवर लाइन डालने का कार्य प्रगति पर है, और 947 कालोनी में सीवर लाइन डालने में अभी समय लगेगा। दिल्ली के इन अनाधिकृत कॉलोनी के शौचालय का मल एवं कचरा सेप्टिक टैंक में जाता है। सेप्टिक टैंक भरने के बाद सफाई होने के पश्चात् मलबा यमुना में जाता है। जिससे यमुना का जल प्रदूषित होता है। यमुना के जल को दूषित होने से बचाने के लिए मुख्यमंत्री सेप्टिक टैंक सफाई योजना की शुरुआत की गयी है। योजना का संचालन दिल्ली जल बोर्ड द्वारा किया जाएगा। योजना के क्रियान्वयन के लिए दिल्ली जल बोर्ड एक एजेंसी नियुक्त करेगी। एजेंसी 80 ट्रक के माध्यम से सेप्टिक टैंक सफाई योजना के कार्य को पूरा करेगी। आइये जाने इस लेख के माध्यम से योजना की जानकारी।

Mukhyamantri Septic Tank Safai Yojana kya Hai मुख्यमंत्री सेप्टिक टैंक सफाई योजना क्या है 

दिल्ली के अनाधिकृत कालोनी के सेप्टिक टैंक की सफाई अब मुफ्त में दिल्ली सरकार करवाएगी। योजना के क्रियान्वयन के लिए दिल्ली बोर्ड एक एजेंसी नियुक्त करेगी। जो कि 80 ट्रक के साथ सेप्टिक टैंक सफाई के कार्य की शुरुआत करेगी। योजना के तहत एक फोन नंबर जारि किया जाएगा। इस नंबर पर कॉल करके अनाधिकृत कॉलोनी में रहने वाले लोग अपने सेप्टिक टैंक की सफाई करवाने के दिन और समय को फिक्स कर सकेंगे। इसके बाद निर्धारित समय पर एजेंसी द्वारा मुफ्त में सेप्टिक टैंक की सफाई का कार्य किया जाएगा। सरकारी एजेंसी द्वारा सेप्टिक टैंक के मलबे को सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट को दे दिया जाएगा। इस प्रकार दिल्ली के अनाधिकृत कॉलोनी में रहने वाले लोग अपने सेप्टिक टैंक की मुफ्त सफाई करवाने का लाभ उठा सकेंगे।

Mukhyamantri Septic Tank Safai Yojana ke Labh  मुख्यमंत्री सेप्टिक टैंक सफाई योजना के लाभ 

  • योजना के संचालन से सेप्टिक टैंक के मलबे को यमुना में जाने से रोका जा सकेगा। जिससे यमुना के जल प्रदूषण पर नियंत्रण पाया जा सकेगा।
  • इस योजना के संचालित होने पर दिल्ली के अनाधिकृत कॉलोनी में रहने वाले लोगों को सेप्टिक टैंक सफाई की मुफ्त सुविधा उपलब्ध हो सकेगी।
  • अभी तक सेप्टिक टैंक भर जाने पर निजी मजदूरों द्वारा सफाई का कार्य करवाया जाता रहा है। जिससे सफाई के दौरान मजदूरों की मौत भी होने की घटना सामने आई है। पिछले तीन वर्ष के सर्वे के आधार पर सेप्टिक टैंक सफाई के दौरान दिल्ली में 18 मजदूरों की मौत की घटना सामने आई है। योजना के संचालन से सेप्टिक टैंक की सफाई पेशेवर मजदूरों द्वारा किया जाएगा। जिससे मजदूरों के सेप्टिक टैंक सफाई के दौरान होने वाली दुर्घटना पर भी नियंत्रण पाया जा सकेगा।

अधिक जानकारी के लिए विडियो देखिये For more information watch video below:

अन्य योजनाये पढ़िए हिंदी में :

उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना

असम अरुंधति स्वर्ण योजना

ईपीएफ अकाउंट में ऑनलाइन नामांकन प्रक्रिया

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

.

Leave a Reply