Mukhyamantri Samagra Gram Vikas Yojana मुख्यमंत्री समग्र गाम विकास योजना

samagra gram vikas yojana, मुख्यमंत्री समग्र गाम विकास योजना, समग्र गाम विकास योजना, mukhyamantri samagra gram vikas yojana kya hai, mukhyamantri samagra gram vikas yojana feature,sarkari yojana, uttar pradesh govt scheme, mukhyamantri yojana, kendriya yojana,gram vikas yojana,

Mukhyamantri Samagra Gram Vikas Yojana मुख्यमंत्री समग्र गाम विकास योजना pics

Mukhyamantri Samagra Gram Vikas Yojana मुख्यमंत्री समग्र गाम विकास योजना 

उत्तर प्रदेश में  बसपा सरकार की अम्बेडकर ग्राम विकास योजना और सपा सरकार की लोहिया समग्र ग्राम विकास योजना पूर्व में संचालित की गयी थी। इसी तर्ज पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा समग्र ग्राम विकास योजना “शहीद” शुरू की गयी है। गौरतलब है कि भाजपा सरकार के राज्य में आने के बाद सपा की लोहिया समग्र ग्राम योजना बंद कर दी गयी थी। राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा 24 जनवरी 2018 को समग्र ग्राम विकास योजना की शुरुआत की गयी है। योजना के तहत प्रदेश के सभी पिछड़े गाँवों के विकास पर बल दिया जाएगा। किन्तु सबसे पहले शहीदों के गाँव के विकास की योजना बनायी जायेगी। इन गाँवों के विकास के लिए राज्य के 17 विभागों द्वारा 24 परियोजनाओं का संचालन किया जाएगा। जिसमें पक्के आवास, सड़क, पानी, बिजली, विद्यालय, अस्पताल, राशन कार्ड, बैंकिंग सुविधा, इन्टरनेट की सुविधा आदि शामिल की गयी हैं। इसके अतिरिक्त गाँवों की महिलाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए बागवानी, पशुपालन, कढ़ाई, बुनाई, सिलाई, हेंडीक्राफ्ट, दोना,पत्तल आदि के निर्माण कार्य के प्रशिक्षण की व्यवस्था की जायेगी। जिससे गाँव में रोजगार के अवसर का सृजन हो सके। आइये जाने योजना की विस्तृत जानकारी।

Mukhyamantri Samagra Gram Vikas Yojana kya Hai  मुख्यमंत्री समग्र गाम विकास योजना क्या है 

  • योजना के तहत राज्य के पिछड़े गाँवों को चयनित करके राजस्व ग्राम का दर्जा दिया गया है। इन सभी गाँवों के बुनियादी सुविधाओं को उपलब्ध करवाने के लिए राज्य के 17 विभागों के सहयोग से 24 कार्यक्रम क्रियान्वित की जायेगी।
  • योजना के तहत राजस्व ग्राम का दर्जा प्राप्त गाँवों में आधारभूत सुविधाएं जैसे – बिजली, सड़क, नल का जल, राशन कार्ड, पक्के आवास, इन्टनेट की उपलब्धता, परिवहन सुविधा, विद्यालय, आंगनबाड़ी केंद्र आदि का विकसित किये जायेंगे।
  • देश की रक्षा में शहीद हुए सैनिकों एवं अर्धसैनिक बालों के सैनिकों के सम्मान में राज्य में स्थित उनके गाँव का नाम शहीद गाँव रखा जाएगा। इन गाँवों में बनने वाले संपर्क मार्ग का नाम गौरव पथ रखा जाएगा। इसके अतिरिक्त ग्राम विकास विभाग इन गावों में ‘तोरण द्वार’ और शहीद की मूर्ति भी स्थापित करेगी।

Mukhyamantri Samagra Gram Vikas Yojana Features  मुख्यमंत्री समग्र गाम विकास योजना के मुख्य बिंदु 

  • योजना के तहत चयनित राजस्व गाँवों में रोजगार के अवसर सृजित करने के लिए महिलाओं के स्वयं सहायता समूह का निर्माण किया जाएगा। जो गाँवों की महिलाओं स्वावलंबी बनाने के लिए दोना -पत्तल, हेंडीक्राफ्ट, सिलाई, कढ़ाई, बुनाई, सब्जी उगाना, बागवानी, पशुपालन आदि कार्यों का प्रशिक्षण देने का काम करेंगी।
  • प्रदेश के सीमावर्ती क्षेत्र (अंतर्राष्ट्रीय /अंतराज्यीय) में बसे गाँव और आदिवासी जनजातीय गाँवों को विकसित करने के लिए योजनायें संचालित की जायेंगी। इन जनजातीय वर्गों में वन्टंगिया, मुसहर, थारू बाहुल्य पिछड़ी बस्तियों में पेय जल, बिजली, पक्के आवास, विद्यालय, संपर्क मार्ग, नाली निर्माण आदि विकसित किये जायेंगे।
  • समग्र ग्राम विकास योजना के तहत भौगोलिक संरचना के कारण विषम परिस्थियों से घिरे अति पिछड़े गाँवों को भी विकास की मुख्याधारा में शामिल किया जाएगा।

मुख्यमंत्री समग्र गाम विकास योजना की पीडीएफ फाइल देखने के लिए लिंक पर क्लिक करिए।

अधिक जानकारी के लिए विडियो देखिये For more information watch video below:

अन्य योजनायें पढ़िए हिंदी में :

उत्तराखंड रहबर योजना

नयी राष्ट्रिय शिक्षा निति 2020

आधार पीवीसी कार्ड ऑनलाइन आवेदन

 

 

One Response

  1. sonia October 30, 2020

Leave a Reply