Important Information Related To Corona Virus कोरोना वायरस से जुड़ी प्रमुख जानकारी

Corona Virus,Corona Virus kya Hai,कोरोना वायरस,Corona Virus kaise Failta Hai,कोरोना वायरस संक्रमण, Corona Virus ke Lakshan, Corona Virus Se Bachav, N95 Mask kab Use kare, corona virus se kaise bache, corona virus ki jankari

corona virus pics

Important Information Related To Corona Virus कोरोना वायरस से जुड़ी प्रमुख जानकारी

कोरोना वायरस के संक्रमण दुनिया भर में फैलता जा रहा है। अभी तक 123 देश कोरोना वायरस के संक्रमण से प्रभावित हो चुके हैं। भारत भी कोरोना वायरस की चपेट में आ चुका है। इस वायरस के संक्रमण की शुरुआत चीन के वुहान शहर से हुई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा कोरोना वायरस को महामारी घोषित कर दिया गया है। इस प्रकार का वायरस संक्रमण पहली बार सामने आया है। अभी तक इस वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए वैक्सीन नहीं है। केवल बचाव हीं इस संक्रमण से बचने का उपाय है। अतः कोरोना वायरस को महामारी का रूप लेने से रोकने के लिए इसके लक्षण एवं बचाव के कारणों के प्रति जागरूकता फैलाना प्रत्येक नागरिक की जिम्मेदारी है। दुनिया भर में लगातार कोरोना वायरस से संक्रमित मामलों को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे अन्तर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य आपातकाल घोषित कर दिया है। जिससे कोरोना वायरस को लेकर भ्रम और डर की स्थिति पैदा होना स्वाभाविक है। किन्तु किसी भी बीमारी के उपचार की नौबत तक पहुँचने से बेहतर है उससे बचाव करना। तो आइये जाने इस नए वायरस संक्रमण से जुड़े सभी सवालों की जानकारी।

Corona Virus kya Hai  कोरोना वायरस क्या है

कोरोना वायरस एक आरएनए (RNA) वायरस है। अर्थात ये वायरस जब जीवित कोशिकाओं के संपर्क में आता है, तो कोशिकाओं में विभाजित होकर संक्रमण फैलाने लगता है। ये वायरस मनुष्यों और जानवरों को संक्रमित करने में सक्षम है। इस वायरस के सम्बन्ध में अभी ज्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं है और ना हीं  इसके संक्रमण से बचने के लिए किसी प्रकार की वक्सीन की खोज हो पाई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस नए वायरस को 2019-ncov नाम दिया है। वैज्ञानिकों के अनुसार कोरोना वायरस इंसानों के अतिरिक्त कुत्तों, मवेशियों ( दूध प्राप्त करने के लिए पाले जाने वाले पशु), मुर्गी, सूअर, बिल्ली और जंगली जानवर को संक्रमित कर सकते हैं।

Corona Virus kaise Failta Hai कोरोना वायरस कैसे फैलता है

कोरोना वायरस के फैलने की शुरुआत चीन के वुहान शहर में स्थित सीफ़ूड मार्केट से हुई है इस वायरस के संक्रमित नए मामलों के आधार पर कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्ति को छूने से भी दूसरे व्यक्ति में फ़ैलता है
ये बीमारी सिर्फ खांसी और छींक के ज़रिए लोगों में फैल सकती है इसका मतलब ये वायरस बेहद आसानी से किसी को भी संक्रामित कर सकता है। इसके अलावा यह लार के ज़रिए निकट संपर्क, चुंबन या फिर बर्तन शेयर करने से भी फैल सकता है। क्योंकि यह फेफड़ों को संक्रमित करता है, इसलिए खांँसते वक्त मुंँह से निकले वाली बूंँदें भी सामने मौजूद व्यक्ति को संक्रमित कर सकती हैं।

Corona Virus ke Lakshan   कोरोना वायरस के लक्षण

इस बीमारी के शुरूआती लक्षण सर्दी.जुखाम, कफ़ है। लगातार 14 दिनों तक खांसी, जुखाम, कफ़, साँस लेने में परेशानी, बुखार, सिर दर्द बने रहने पर संक्रमण के लक्षण दिखने लगते हैं। संक्रमण बढ़ने पर निमोनिया हो जाता है। इसके बाद संक्रमण से बचाव कर पाना मुश्किल हो जाता है।अतः उपर्युक्त लक्षण यदि चार दिन तक बनी रहे तो बिना देर किये कोरोना वायरस टेस्ट करवा लेना चाहिए।

Corona Virus Se Bachav   कोरोना वायरस से बचाव

  • हाथ हमेशा साबुन से धुलें। सार्वजानिक स्थानों (public place) जैसे – स्टेशन, कैफ़े, ऑफिस, एटीएम आदि जगहों पर चीजों का प्रयोग करने के बाद साबुन या सैनेटाइजर के प्रयोग से हाथ साफ करना आवश्यक है।
  • सार्वजानिक स्थानों पर मास्क का प्रयोग करना आवश्यक है।
  • छींक, खाँसी आने पर टिश्यू पेपर से मुँह ढक कर रखिये। इसके बाद प्रयोग किये गए टिश्यू पेपर को ढकन बंद डस्टबीन में फेंक देना चाहिए।
  • कोई भी खाध पदार्थ को खाने से पहले हाथ साबुन से धोना आवश्यक है। इसके अतिरिक्त घर से बाहर जाते वक्त सार्वजनिक वाहनों का प्रयोग करने के बाद हाथ में सैनिटाईजर का प्रयोग करने के बाद हीं नाक, आँख, मुँह छूना चाहिए।
  • मार्केट से सामान फल, सब्जी, दूध के पैकेट आदि पानी से साफ़ करने के बाद हीं प्रयोग करें।
  • बीमार व्यक्ति के खाने के बर्तन का इस्तेमाल न करें और रोगी को छूने से बचें। क्योंकि रोग से पीड़ित होने पर संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है।
  • खाँसी, जुखाम,छींक से पीड़ित व्यक्ति से 2 मीटर की दूरी बनाकर रखें। कोरोना वायरस संक्रमण की रेंज का दायरा 2 मीटर तक का है। यानि वायरस से संक्रमित व्यक्ति से कम से कम 2 मीटर की दूरी बनाकर रखना आवश्यक है।
  • हाथ मिलाने और गले मिलने से बचें।

N95 Mask kab Use kare   एन 95 मास्क कब प्रयोग करें

  • खाँसी, जुखाम, छींक या बुखार होने पर एन 95 मास्क पहनना जरुरी है। ताकि संक्रमण फैलने से बचाव हो सके।
  • यदि बीमार व्यक्ति के संपर्क में जाना हो या संक्रमित व्यक्ति की अस्पताल में देखभाल कर रहें हो  तो एन 95 मास्क पहनना आवश्यक है।
  • सार्वजनिक वाहन में सफर करते वक्त या सार्वजनिक स्थलों में प्रवेश करने पर एन 95 मास्क पहनना जरुरी है।

अन्य उपयोगी प्रश्न :

क्या संक्रमण से बचने के लिए अल्कोहल हाथ में लगाया जा सकता है ?

नहीं, अल्कोहल, नींबू या सिरके से कोरोना वायरस संक्रमण दूर नहीं होता है। संक्रमण से बचाव के लिए मेडिकेटेड साबुन या सैनीटाईजर का हीं प्रयोग असरदार है।

क्या नॉन वेज खाना सुरक्षित है ?

नॉन वेज खाने से संक्रमण का खतरा हो सकता है। क्योंकि कोरोना वायरस जानवरों को संक्रमित करता है। वैसे  माँस खाने से संक्रमण नहीं होता है। किन्तु माँस पूरी तरह से पकाए बिना खाने से किसी भी प्रकार के संक्रमण का खतरा हो सकता है।

क्या संक्रमण से बचाव की कोई वैक्सीन या इलाज है ?

कोरोना वायरस को लेकर अभी तक कोई वैक्सीन या दवा नहीं आई है। क्योंकि यह एक नया वायरस है। यह वायरस सिंगापुर जैसे गर्म देशों में भी फैल रहा है तो इटली और साउथ कोरिया जैसे ठंडे देशों में भी। सर्दी में यह वायरस ज़्यादा समय तक रह सकता है। इससे बचाव के लिए संक्रमण से सुरक्षा के तरीके अपनाना हीं एकमात्र उपाय है। इसके अतिरिक्त रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाने के लिए आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी  का सेवन करना लाभदायक होगा।

डॉ. गुलेरिया के मुताबिक कोरोना वायरस से मौत की दर 2 से 3% ही है, यानी 98% लोग ठीक हो जाएंगे।

अधिक जानकारी के लिए विडियो देखिये For more information watch video below:

अन्य योजनायें पढ़िए हिंदी में :

अमेज़न एफिलिएट अकाउंट कैसे बनाए

मुफ्त सिलाई मशीन योजना

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना

 

 

 

 

14 Comments

  1. Abby Hernandez July 3, 2020
  2. Thorsten Steele June 29, 2020
  3. cbd oil that works 2020 June 28, 2020
  4. tinyurl.com June 27, 2020
  5. http://www.nyedupia.net/ June 26, 2020
  6. g also June 20, 2020
  7. Eliza Megan June 17, 2020
  8. SMS June 14, 2020
  9. Claudia Clement May 27, 2020

Leave a Reply