LIC Tech Term Plan एलआईसी की ऑनलाइन टेक टर्म प्लान

LIC Tech Term Plan, भारतीय जीवन बीमा पालिसी, Bima policy, pure term bima policy, insurance policy, tech term insurance,life insurance policy, online term insurance policy, LIC Tech Term Plan Features, टेक टर्म प्लान की विशेषताएं एवं शर्तें, Tech Term Plan Purchase Age Limit,      LIC Claim Amount, Non Medical life insurance policy, Insurance Cover Amount And Premium,

lic tech term plan pics

LIC Tech Term Plan एलआईसी की ऑनलाइन टेक टर्म प्लान

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) द्वारा नयी ऑनलाइन टेक टर्म पालिसी लांच की गयी है। इस प्लान की बिक्री 1 सितम्बर 2019 से शुरू हो चुकी है। यह एक प्योर प्रोटेक्शन ऑनलाइन टर्म जीवन बीमा पालिसी है। अर्थात टेक टर्म प्लान लेने पर बीमाधारक की मृत्यु होने पर पालिसी की रकम उसके नॉमिनी को मिलती है, और यदि बीमाधारक व्यक्ति जीवन बीमा प्लान की परिपक्वता पीरियड पूरा होने के बाद भी जीवित रहता है। तो किसी प्रकार की रकम उसे न हीं उसके परिवार को मिलती है।

भारतीय जीवन बीमा निगम की टेक टर्म पालिसी का नंबर 854 है तथा इसका यूनिक आइडेंटिटी नंबर (UIN) 512N333V01 है। इस प्लान को केवल ऑनलाइन खरीदा जा सकता है। ये प्लान ऑफलाइन अर्थात एलाईसी ऑफिस या एजेंट से प्राप्त नहीं किया जा सकेगा। एलआईसी टेक टर्म प्लान ऑनलाइन खरीदने के लिए LIC online plans लिंक पर क्लिक करिए।

एलआईसी की टेक टर्म प्लान होल्डर को सेक्शन 80 C के तहत इनकम टैक्स में छूट प्राप्त होगी। इस प्लान को लेने वाले व्यक्ति की किसी भी कारण से यदि मृत्यु हो जाती है। तो बीमा की रकम का लाभ उसके परिवार को प्राप्त होगा। किन्तु यदि बिमा पालिसी लेने के पहले वर्ष के अन्दर बिमाधारक की आत्महत्या करने के कारण मृत्यु हो जाती है। तो बीमा का लाभ उसके परिवार को नहीं प्राप्त होगा। तो आइये जाने टेक टर्म बीमा पालिसी की विशेषताएं एवं शर्ते क्या हैं ?

LIC Tech Term Plan Features एलआईसी टेक टर्म प्लान की विशेषताएं

टेक टर्म प्लान खरीदने की आयु सीमा Tech Term Plan Purchase Age Limit

  • इस प्लान को 18-65 वर्ष तक के व्यक्ति खरीद सकते है।
  • पालिसी का टर्म 10-40 वर्ष तक है।
  • पालिसी परिपक्वता की अवधि अधिकतम 80 वर्ष है।

नॉन मेडिकल स्कीम Non Medical Scheme

बिना मेडिकल टेस्ट करवाए इस पालिसी को खरीदा जा सकता हैं किन्तु इसके लिए कुछ शर्तें हैं :

  • पालिसी खरीदने वाले की उम्र 18-35 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • प्लान खरीदने वाले की वार्षिक आय रु 3 लाख से अधिक होनी चाहिए।
  • इस आयु वर्ग के व्यक्तियों को टेक टर्म पालिसी का न्यूनतम रु 75 लाख का सम अश्योर्ड प्लान खरीदना होगा।
  • यदि पालिसी खरीदने वाले की उम्र 36-45 वर्ष के बीच है। तो ऐसे व्यक्ति न्यूनतम रु 50 लाख के सम अश्योर्ड प्लान खरीद सकेंगे।
  • इस आयु सीमा के व्यक्ति को टेक टर्म प्लान ख़रीदन के लिए कोई मेडिकल हिस्ट्री नहीं होना चाहिए। इसके अतिरिक्त स्मोकिंग न करते हों तभी इस प्लान को खरीद सकेंगे।

बीमा कवर की राशि एवं प्रीमियम Insurance Cover Amount And Premium

  • टेक टर्म पालिसी के अंतर्गत न्यनतम रु 50 लाख का सम अश्योर्ड प्लान खरीदा जा सकता है। अधिकतम सम अश्योर्ड की कोई सीमा निर्धारित नहीं की गयी है।
  • बिमा धारक प्रीमियम भुगतान के लिए अर्धवार्षिक और वार्षिक विकल्प में से चुनाव कर सकेगा। यानी अपनी सहूलियत के अनुसार बीमा का प्रीमियम 6 महीने पर या 12 महीने पर जमा करने का विकल्प पालिसी होल्डर के पास होगा।
  • टेक टर्म पालिसी के तहत नॉन स्मोकर बीमाधारक व्यक्ति की तुलना में स्मोकर्स को बीमा का प्रीमियम अधिक देना होगा।
  • स्त्रियों की तुलना में पुरुषों को बिमा का ज्यादा प्रीमियम देना होगा।
  • टेक टर्म पालिसी के अंतर्गत एक्सिडेंटल बेनिफिट राइडर प्लान भी शामिल है। जिसे ज्यादा प्रीमियम का भुगतान करने के द्वारा पालिसी में जोड़ा जा सकता है।

एलआईसी क्लेम की राशि  LIC Claim Amount

पालिसी होल्डर की मृत्यु के बाद नॉमिनी बीमा की राशि दो विकल्पों के अंतर्गत प्राप्त कर सकता है :

  • नॉमिनी क्लेम की  राशि  एक मुश्त ले सकता है या चाहे तो किश्तों में ले सकता है।
  • यदि नॉमिनी बीमा की क्लेम अमाउंट किश्तों में लेने के विकल्प का चयन करता है। तो किश्त 5 वर्ष ,10 वर्ष या 15 वर्ष का होगा
  • नॉमिनी क्लेम की राशि को किश्तों में लेने के लिए मासिक, तिमाही,छमाही अथवा वार्षिक आधार पर प्राप्त करने के विकल्प का चयन कर सकता है।

अधिक जानकारी के लिए विडियो देखिये For more information watch video below:

अन्य योजनायें पढ़िए हिंदी में :

शॉप 101 ऐप से ऑनलाइन कैसे कमाएं

राजस्थान काँटेदार तारबंदी योजना

सीएससी के लिए जियो टैग इमेज कैसे बनाए

Leave a Reply