LIC Jeevan Amar Plan एलआईसी जीवन अमर प्लान

Jivan Amar Plan, LIC Scheme, life insurance of india plan, jeevan beema nigam, lic jeevan amar plan, pure term plan, offline beema scheme,  जीवन अमर प्लान, एलआईसी प्योर टर्म प्लान, Jivan Amar Plan features, beema yojana, Jeevan Amar Plan Death Benefits,जीवन अमर मृयु लाभ भुगतान, bhartiya jeevan beema plan, jivan amar beema yojana, lic term plan

jeevan amar plan pics

 

LIC Jeevan Amar Plan एलआईसी जीवन अमर प्लान 

भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा 5 अगस्त 2019 को जीवन अमर प्योर टर्म प्लान लांच किया गया है। एलआईसी की इस बीमा प्लान को केवल इश्योरेंस एजेंट के माध्यम से हीं लिया जा सकता है। अर्थात जीवन अमर प्लान का लाभ ऑनलाइन नहीं प्राप्त किया जा सकेगा। इस प्लान के अंतर्गत परिपक्वता लाभ नहीं प्राप्त होगा। केवल दुर्घटना मृत्यु होने पर पोलिसी धारक के उत्तराधिकारी को बीमा की राशि का लाभ प्राप्त हो सकेगा। जिसके कारण इस प्रकार के बीमा पालिसी अन्य बीमा पालिसी की तुलना में कम प्रीमियम के साथ लांच की जाती हैं।

जीवन अमर प्लान की खासियत यह है कि इसके अंतर्गत डेथ बेनेफिट्स के दो विकल्प शामिल किये गए हैं। पहला विकल्प सम एश्योर्ड लेवल और दूसरा इनक्रीजिंग सम एश्योर्ड लेवल। बीमा धारक पालिसी लेते वक्त इनमें से किसी एक विकल्प का चुनाव कर सकता है। इसके अतिरिक्त बीमा की किश्त का भुगतान करने के भी कई विकल्प शामिल किये गए हैं। आइये जाने योजना की पूरी जानकारी।

  Jivan Amar Plan features  जीवन अमर प्लान की विशेषताएं 

  • जीवन अमर प्लान को केवल ऑफलाइन एलआईसी एजेंट के माध्यम से लिया जा सकेगा। यह एक प्योर टर्म प्लान है।
  • इस प्लान के तहत धूम्रपान करने वालों को धुम्रपान न करने वालों से ज्यादा प्रीमियम देना होगा।
  • महिलाओं के लिए विशेष प्रीमियम की दर निर्धारित की गयी है।
  • जीवन अमर प्लान के अंतर्गत प्रमियम का भुगतान करने के लिए तीन विकल्प शामिल किये गए हैं। सिंगल प्रीमियम, रेगुलर प्रीमियम एवं लिमिटेड प्रीमियम पालिसी। धारक इनमें से किसी एक विकल्प का चुनाव कर सकता है।
  • नियमित और सिमित प्रीमियम विकल्प के अंतर्गत न्यूनतम प्रीमियम भुगतान की दर रु 3000 निर्धारित की गयी है। जबकि सिंगल प्रीमियम के अंतर्गत न्यूनतम प्रीमियम भुगतान की दर रु 30,000 निर्धारित की गयी है।
  • योजना के तहत प्रीमियम का भुगतान करने की अधिकतम आयु 70 वर्ष तक है। पालिसी धारक की 80 वर्ष तक की आयु का कवरेज लाभ प्राप्त होगा।
  • नियमित और सीमित प्रीमियम विकल्प का चुनाव करने पर प्रीमियम भुगतान की अवधि के दौरान पालिसी धारक की दुर्घटना मृत्यु होने की दशा में आकस्मिक मृत्यु लाभ राइडर उपलब्ध है।
  • योजना के तहत न्यूनतम बीमा की राशि 25 लाख निर्धारित की गयी है। अधिकतम बीमा की राशि की कोई सीमा फिक्स नहीं की गयी है।
  • पालिसी को न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 65 वर्ष की आयु तक लिया जा सकता है।
  • बीमा की अवधि 10 वर्ष से 40 वर्ष तक की होगी।
  • इस प्लान के तहत बीमा का लाभ प्राप्त करने के लिए सम एश्योर्ड लेवल और इनक्रीजिंग सम एश्योर्ड लेवल विकल्प उपलब्ध है।

  LIC Jeevan Amar Plan Death Benefits  एलआईसी जीवन अमर प्लान मृयु लाभ भुगतान  

योजना के तहत बीमा लेते वक्त मृत्यु लाभ भुगतान के चयन के लिए दो विकल्प मौजूद होंगे –

स्थिर बीमा राशि (sum assured)–  बीमा धारक द्वारा इस लेवल का चुनाव करने पर नॉमिनी को बीमाधारक की मृत्यु होने की दशा में एकमुश्त बीमा राशि प्रदान की जायेगी।

बढ़ती बीमित राशि (increasing sum assured)– बीमा धारक द्वारा इस विकल्प का चुनाव करने पर नॉमिनी को बीमा धारक की मृत्यु होने की दशा में किस्तों में बीमा की राशि का लाभ प्राप्त हो सकेगा। बीमा धारक द्वारा चयनित विकल्प के आधार पर नॉमिनी को 5 वर्ष , 10 वर्ष या 15 वर्ष के अंतराल में किश्तों में बीमा की राशि का लाभ प्राप्त होगा। इस विकल्प का चुनाव पालिसी धारक पालिसी लेते वक्त या बाद में भी कर सकता है।

योजना की अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए विडियो को देखिये For more information watch Youtube video below:

अन्य योजनायें पढ़िए हिंदी में :

केवल 50,000 रु से डीटीडीसी फ्रेंचाइजी बिजनेस शुरू करें

आजीविका ग्रामीण एक्सप्रेस योजना

 उ.प्र.सोलर स्टडी लैंप योजना

 

Leave a Reply