How to Update Date of Birth, Name and Gender in Samagra ID समग्र आईडी में जन्म तिथि,नाम और लिंग कैसे अपडेट करें

samagra id

 

How to Update Date of Birth, Name and Gender in Samagra ID समग्र आईडी में जन्म तिथि,नाम और लिंग कैसे अपडेट करें

मध्य प्रदेश में राज्य के निवासियों के आयु, लिंग, जन्म तिथि, मृत्यु, विवाह, व्यवसाय, जाति, मूल निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र,शैक्षिक योग्यता आदि से सम्बंधित जानकारी को पंजीकृत करने के लिए समग्र पोर्टल का संचालन किया गया है। इस पोर्टल पर प्रदेश के सभी परिवारों को पंजीकृत होना आवश्यक है। पंजीकृत परिवारों को एक 8 अंकों की यूनिक समग्र आईडी दी जाती है, वहीं परिवार के प्रत्येक सदस्यों को 9 अंकों की यूनिक आईडी प्रदान की जाती है।

 

समग्र आईडी का उद्देश्य प्रदेश के बीपीएल श्रेणी के परिवारों तक जनहित में जारी सरकारी योजनाओं का लाभ पहुँचाने में पारदर्शिता कायम करना है। इसके अतिरिक्त बीपीएल परिवारों की कन्याओं के विवाह, वरिष्ठ नागरिकों एवं विधवा महिलाओं को पेंशन, छात्रवृत्ति, नौकरी एवं उच्च शिक्षा में आरक्षण, राशन, आँगनबाड़ी में प्रवेश आदि से सम्बंधित सुविधाओं का लभ प्राप्त करने के लिए दस्तावेजों को सब्मिट करने की प्रक्रिया से गुजरने की आवश्यकता नहीं पड़ती है।

 

अतः समग्र आईडी में दर्ज जानकारी व्यक्ति विशेष के आधार कार्ड के अनुसार अपडेट होना आवश्यक है। आइये देखें समग्र आईडी कार्ड में जन्म तिथि, लिंग एवं  नाम कैसे अपडेट किया जा सकता है।

 

What is Samagra Family ID and Samagra Member ID? समग्र परिवार आईडी एवं समग्र सदस्य आईडी क्या है? 

समग्र पोर्टल पर राज्य के निवासी सभी परिवारों को पंजीकरण करना होता है। परिवार का पंजीकरण करने के क्रम में परिवार के सभी सदस्यों को जोड़ने के लिए प्रत्येक सदस्य का नाम, आयु, लिंग, जन्म तिथि आदि सूचनाओं को दर्ज करना होता है। इस प्रकार परिवार पंजीकरण फॉर्म भरकर सब्मिट करने पर 8 अंकों का समग्र परिवार आईडी एवं 9 अंकों का समग्र सदस्य आईडी पोर्टल पर बन जाता है। इस आईडी का उपयोग राजीकीय योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए आवश्यक डाक्यूमेंट्स का कार्य करती है।

समग्र परिवार आईडी एवं समग्र सदस्य आईडी ऑफलाइन बनवाने के लिए अपने क्षेत्र के ग्राम पंचायत /जनपद पंचायत एवं नगरीय निकाय अथवा जिला स्तर पर सम्बंधित कार्यालय से संपर्क किया जा सकता है।

 

Date of Birth, Name and Gender Update through e-KYC  ई- केवाईसी से जन्म तिथि, नाम एवं लिंग अपडेट 

ई- केवाईसी के माध्यम से समग्र आईडी में दर्ज सूचनाओं में सुधार करने के लिए आधार कार्ड नंबर से लिंक्ड मोबाइल नंबर सक्रीय होना आवश्यक है। क्योंकि सूचनाएं अपडेट की प्रक्रिया शुरू करने से पहले आधार लिंक्ड मोबाइल नंबर दर्ज कजर्न होगा। इसके बाद दर्ज किये गए मोबाइल नंबर पर ओटीपी का मैसेज प्राप्त होगा। ओटीपी सत्यापन करने के बाद समग्र आईडी में सूचनाएं अपडेट हो सकेगी।

  • ई- केवाईसी के माध्यम से समग्र आईडी में जन्म तिथि, नाम एवं लिंग अपडेट करने के लिए समग्र पोर्टल लिंक पर क्लिक करें।
  • पोर्टल पर दिए समग्र प्रोफाइल अपडेट शीर्षक के अंतर्गत ई- केवाईसी से जन्म तिथि, नाम एवं लिंग अपडेट करें विकल्प पर क्लिक करें।
  • इसके बाद फॉर्म में अपना (सदस्य) का समग्र आईडी एवं आधार लिंक्ड मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करें।
  • इसके बाद सदस्य की जानकारी देखें और दर्ज मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजने के लिए अनुरोध करें विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब मोबाइल नंबर पर ओटीपी का मैसेज प्राप्त होगा ओटीपी दर्ज करने और कोड लिखने के बाद प्रमाणित करें और आधार ई- केवाईसी प्रारम्भ करें विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब समग्र आईडी विवरण फॉर्म खुल जाएगा सुधार की प्रक्रिया शुरू करने के लिए आधार कार्ड नंबर दर्ज करें और ओटीपी बेस्ड वेरिफिकेशन विकल्प का चयन करें।
  •  अब सदस्य समग्र आईडी फॉर्म में नाम, लिंग एवं नाम के विकल्पों में सुधार करने के बाद अपडेट विकल्प पर क्लिक करें।
  • इस प्रकार आपके समग्र आईडी में अपडेट की प्रक्रिया 24 -48 घंटे के अंदर पूरी हो जायेगी।

 

योजना की जानकारी का स्त्रोत : समग्र पोर्टल 

 

अधिक जानकारी के लिए विडियो देखिये  For more information watch video below:

 

 

 

अन्य लेख पढ़िए हिंदी में :

 

पीएम किसान योजनाआधार विफलता रिकॉर्ड में सुधार

राजस्थान : तारबंदी अनुदान योजना 2022 -23

 

 

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न :

 

समग्र आईडी नंबर कितने प्रकार का होता है?

समग्र आईडी नंबर दो प्रकार का होता है – परिवार समग्र आईडी और सदस्य समग्र आईडी।

 

परिवार समग्र आईडी और सदस्य समग्र आईडी में क्या अंतर है?

समग्र परिवार आईडी में एक परिवार के सभी सदस्यों की जन्म तिथि, लिंग, नाम, शैक्षिक योग्यता, मोबाइल नंबर जैसी सूचनाएं दर्ज होती हैं। जबकि सदस्य समग्र आईडी में केवल सदस्य से सम्बंधित विवरण दर्ज होता है।

परिवार समग्र आईडी 8 अंकों का यूनिक आईडी होता है। जबकि समग्र सदस्य आईडी एक 9 अंकों का यूनिक आईडी होता है।

एक परिवार के सदस्य अपनी यूनिक समग्र सदस्य आईडी का प्रयोग करने के माध्यम से व्यक्तिगत रूप से राजीकीय योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। परिवार आईडी का प्रयोग राशन प्राप्त करने, जनगणना आदि के लिए प्रयोग किया जाता है।

 

ऑनलाइन समग्र आईडी पंजीकरण कैसे किया जा सकता है?

समग्र सामाजिक सुरक्षा मिशन, मध्य प्रदेश पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन समग्र आईडी पंजीकरण किया जा सकता है।

 

ई- केवाईसी के माध्यम से समग्र आईडी में जन्म तिथि, नाम एवं लिंग अपडेट करने के लिए कौन -कौन सी डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता होती है?

ई- केवाईसी के माध्यम से समग्र आईडी में जन्म तिथि, नाम एवं लिंग अपडेट करने के लिए आधार कार्ड नंबर और आधार कार्ड से लिंक्ड मोबाइल नंबर की आवश्यकता पड़ती है। आधार कार्ड लिंक्ड मोबाइल नंबर सक्रीय न होने की दशा में सीएससी केंद्र से समग्र आईडी अपडेट करवाने की दशा में मूल निवास प्रमाण पत्र/ राशन कार्ड,आधार कार्ड /वोटर आईडी/ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, आय प्रमाण पत्र दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

 

परिवार समग्र आईडी पंजीकरण के लिए कौन से दस्तावेज की आवश्यकता होती है?

परिवार समग्र आईडी पंजीकरण के लिए आवश्यक दस्तावेज में जन्म तिथि के लिए दसवीं कक्षा की अंकतालिका, परिवार के वार्षिक आय का प्रमाण पत्र, सभी सदस्यों का आधार कार्ड, मोबाइल नंबर,मूल निवास प्रमाण पत्र/ राशन कार्ड,आधार कार्ड /वोटर आईडी/ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, विकलांग सदस्य के विकलांगता का प्रमाण पत्र, विधवा महिला के पति की मृत्यु का प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है।

 

 

समग्र आईडी, samagra id, samagra id card, samagra id card update, samagra id mein suchanaye update process, samagra id portal, date of birth update in samagra id card, gender update, name update, mp govt scheme, mukhyamantri yojana,samagra samajik suraksha yojana, pradhanmantri yojana, state govt scheme, sarkari yojana,