How To Sell Products On Amazon अमेज़न पर प्रोडक्ट्स कैसे बेचें

e-commerce business, online business, amazon india website par seller kaise bane, अमेज़न पर प्रोडक्ट्स कैसे बेचें, Sell Products On Amazon,Amazon Seller Registration Process,  Amazon Seller Delivery Option, online business idea, amazon.in par seller ka offer, amazon.in website par seller opportunity,

amazon.in seller offer pics

How To Sell Products On Amazon अमेज़न पर प्रोडक्ट्स कैसे बेचें

आजकल ई -कॉमर्स बिजनेस का चलन तेजी से बढ़ रहा है। एक अनुमान के अनुसार वर्तमान में इंडिया में ई -कॉमर्स का 16 अरब डॉलर का बिजनेस है। अगले चार वर्षों में यानी वर्ष 2024 तक ऑनलाइन मार्किट बिजनेस के चार गुना बढ़ने की उम्मीद है। इस संभावना को देखते हुए ई – कॉमर्स बिजनेस में अपनी पकड़ बनाना भविष्य में लाभदायक सिद्ध होगा। आजकल ई -कॉमर्स  क्षेत्र की फ्लिप्कार्ट और अमेज़न जैसी बड़ी कंपनियां अपने साथ जुड़कर बिजनेस करने का ऑफर दे रहीं हैं। इन्हीं बिजनेस ऑफर में से एक है अमेज़न सेलर बनकर सामान बेचने का ऑफर। यदि आपकी कपड़े, इलेक्ट्रॉनिक्स, गिफ्ट, स्टेशनरी, राशन, जूते- चप्पल आदि में से किसी भी चीज की ऑफलाइन स्टोर है, तो आपके पास अपने बिजनेस के दायरे को बढ़ाने का सुनहरा अवसर है। आप स्टोर के प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन भी बेच सकते हैं। इसके लिए आपको अपने प्रोडक्ट्स की लिस्टिंग अमेज़न इंडिया की वेबसाइट पर ऑनलाइन करनी होगी। आइये जाने अमेज़न सेलर बनने के प्रोसेस की जानकारी।

Amazon Seller Registration Process अमेज़न सेलर रजिस्ट्रेशन प्रोसेस 

  • अमेज़न इंडिया की वेबसाइट पर सेलर बनकर अपने प्रोडक्ट्स को बेचने के लिए amazon services वेबपोर्टल लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद start selling विकल्प पर क्लिक करने पर अमेज़न साइन इन पेज खुल जाएगा। यदि आपका पहले से अमेज़न इंडिया वेबसाइट पर अकाउंट बना हुआ है, तो अपने ईमेल आईडी और पासवर्ड के प्रयोग से साइन इन कर सकते हैं। यदि अकाउंट वेबसाइट पर नहीं है, तो create your amazon account विकल्प पर क्लिक करके  अकाउंट बनाना होगा। फिर वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा।
  • इसके बाद अमेज़न सेलर बनकर बिजनेस  करने के लिए फॉर्म भरना होगा। फॉर्म में अपनि कंपनी का नाम, इनकम टैक्स डिटेल्स, पैन कार्ड नंबर, जीएसटी रजिस्ट्रेशन नंबर, बैंक अकाउंट नंबर आदि सभी सुचनाये भरना होगा।
  • इसके बाद अपना सिग्नेचर अपलोड करना होगा। फिर Launch your Business विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद registration successful का मेसेज ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर पर प्राप्त होगा
  • अब आपकी कंपनी के नाम से पेज खुल कर आएगा। ये हीं आपका अमेज़न इंडिया वेबसाइट पर ऑनलाइन स्टोर होगा। इस पेज में दिए add product विकल्प पर क्लीक करके अपने प्रोडक्ट्स की फोटो अपलोड, प्रोडक्ट की कीमत, प्रोडक्ट का विवरण आदि जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • प्रोडक्ट की शिपिंग के लिए अमेज़न की मदद ले सकते हैं। आपके प्रोडक्ट का आर्डर आने पर अमेज़न इंडिया आपके ईमेल आईडी पर सूचित करेगी।
  • आर्डर डिलीवर होने के बाद कंपनी द्वारा वेबसाइट पर सामान बेचने  का चार्ज (refferal fee) काटने के बाद पैसे वीकली आपके बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर कर दिया जाएगा।

Amazon Seller Delivery Option अमेज़न सेलर के लिए  आर्डर डिलीवरी के विकल्प 

  • अमेज़न वेबसाइट पर सेलर बनने के बाद सामान की डिलीवरी कस्टमर्स के एड्रेस पर पहुँचाने के लिए कंपनी की इजी शिप या फुल्फिल्मेंट बाय अमेज़न सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।
  • easy ship विकल्प का चुनाव करने पर प्रोडक्ट की पैकिंग का काम आपको करना होगा। कंपनी आपकी प्रोडक्ट के शिपिंग में मदद करेगी।
  • Fulfillment by amazon अमेज़न विकल्प का चुनाव करने पर अपने प्रोडक्ट अमेज़न के वेयरहाउस में रख सकेंगे। इसके बाद कंपनी द्वारा आपके प्रोडक्ट का आर्डर मिलने पर आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर/ईमेल आईडी पर सूचित करेगी। इसके बाद प्रोडक्ट की डिलीवरी करने का काम भी करेगी।
  • इसके अतिरिक्त अमेज़न की मदद लिए बिना भी आप स्वयं अपने प्रोडक्ट की स्टोरेज,पैकिंग और डिलीवरी का काम कर सकते हैं। इसके लिए आपको self shipping विकल्प का चयन करना होगा।

अमेज़न सेलर रजिस्ट्रेशन प्रोसेस की ऑफिसियल वेबसाइट के लिए लिंक पर क्लिक करिए।

अधिक जानकारी के लिए विडियो देखिये For more information watch video below:

अन्य योजनायें पढ़िए हिंदी में :

अमेज़न इंडिया डिलीवरी सर्विस प्रोवाइडर्स फ्रेंचाइजी आवेदन

जम्मू कश्मीर सार्वभौमिक स्वास्थ्य बीमा योजना

आलू की खेती के लिए उन्नत बीजों का चयन

 

4 Comments

  1. Teacup pomeranians for Sale October 10, 2020
  2. Pinballs for Sale Online October 10, 2020
  3. sonsofheaven.com October 9, 2020
  4. Anuj September 18, 2020

Leave a Reply