How To Earn Money From Google Adsense गूगल एडसेंस से पैसा कैसे कमायें

online paisa kaise kamaaye, online business idea, earn money form google adsense, गूगल एडसेंस से पैसा कैसे कमायें, google adsense kya hai, google adsense kaise kam karta hai, गूगल एडसेंस की कार्य प्रणाली, google adsense mode of operation, business ideas, online money making method, google adsense

google adsense se paisa kaise kamaaye pics

How To Earn Money From Google Adsense गूगल एडसेंस से पैसा कैसे कमायें

दोस्तों आजकल ऑनलाइन घर बैठे पैस कमाने के विकल्प मौजूद हैं। डिजिटल इंडिया के दौर में सभी प्रकार की सेवाओं से सम्बंधित जानकारी इन्टरनेट पर उपलब्ध है। वहीँ घर बैठे इन्टरनेट की सहायता से बिना किसी सर्टिफिकेट के पैसा कमाया जा सकता है। ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए आपको हिंदी या इंलिश भाषा का ज्ञान और टाइपिंग की जानकारी होना आवश्यक है। इसके साथ हीं कंप्यूटर का बेसिक नॉलेज जैसे – वर्ड , एक्सेल, डिजिटल मार्केटिंग, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (sco), सोशल मीडिया नेटवर्किंग आदि की जानकारी होने पर आसानी से पैसा कमा सकते हैं। इसके अतिरिक्त गूगल एडसेंस से पैसा कमाया जा सकता है। इसके लिए आपके पास अपना वेबसाइट या ब्लॉग होनी चाहिए। जिसे गूगल एडसेंस से जोड़ कर लाखों रुपये कमाया जा सकता है। आइये जाने गूगल एडसेंस क्या है और इससे जुड़कर पैसा कैसे कमाया जा सकता है?

Google Adsense kya Hai गूगल एडसेंस क्या है 

गूगल एडसेंस एक विज्ञापन प्रोग्राम है। इस प्रोग्राम को गूगल द्वारा शुरू किया गया है। इस प्रोग्राम का मकसद कंपनियों के प्रोडक्ट का विज्ञापन ऑनलाइन प्लेटफार्म पर दिखाने के माध्यम से पैसा कमाना है। कंपनियों के विज्ञापन दिखाने के लिए गूगल एडसेंस ऑनलाइन वेबसाइट या ब्लॉग का प्रयोग करती है। गूगल एडसेंस प्रोग्राम से जुड़ने के लिए आपके वेबसाइट या ब्लॉग पर ट्रैफिक ज्यादा होनी चाहिए। यानि ज्यादा से ज्यादा लोगों की वेबसाइट/ब्लॉग पर पहुँच होनी चाहिए। गूगल एडसेंस प्रोग्रमसे जुड़ने के लिए गूगल एडसेंस अकाउंट बनाना होता है। फिर आपका एडसेंस अकाउंट अनुमोदित होने के बाद वेबसाइट या ब्लॉग पर आपके द्वारा चुने गए प्रोडक्ट्स के प्रकार से सम्बंधित प्रोडक्ट्स के विज्ञापन दिखने लगते हैं। जब कोई आपके वेबसाइट पर दिखने वाले विज्ञापन पर क्लीक करता है तो गूगल एडसेंस प्रोग्राम के नियम एवं शर्तों के आधार पर फिक्स्ड अमाउंट आपके बैंक खाते में ट्रान्सफर की जाती है।

  Google Adsense  Mode of Operation  गूगल एडसेंस की कार्य प्रणाली 

दोस्तों आजकल डिजिटल मार्केटिंग का चलन बढ़ गया है। लोग ऑनलाइन शौपिंग करना पसंद करने लगे हैं। ऐसे में बड़ी -बड़ी कंपनियां अपने प्रोडक्ट्स के विज्ञापन के लिए ऑनलाइन प्लेटफार्म का प्रयोग करती हैं। गूगल डिजिटल मार्केटिंग का सबसे बड़ा एडवरटाइजमेंट नेटवर्क है। जिसके कारण कंपनियां गूगल को अपने प्रोडक्ट के विज्ञापन के प्राचार के लिए पैसा देना पसंद करती हैं। गूगल ऑनलाइन वेबसाइट, यूट्यूब और ब्लोग्स पर कंपनियों के प्रोडक्ट्स के विज्ञापन को दिखाने के लिए प्रयोग करती है। गूगल अपने गूगल एडसेंस प्रोग्राम से ज्यादा ट्रैफिक की पहुँच वाली वेबसाइट, यूट्यूब चैनल और ब्लोग्स को जोड़कर कंपनियों के प्रोडक्ट्स के विज्ञापन दिखाने के कार्य को पूरा करती है। जब कोई विजिटर आपके ब्लॉग /वेबसाइट /यूट्यूब चैनल पर दिख रहे विज्ञापन पर क्लीक करता है। तो गूगल द्वारा इसके बदले में आपको कमीशन प्रदान किया जाता है कमीशन की ये रकम विज्ञापनदाता द्वारा गूगल को दिए गए अमाउंट का 64 % होता है। इस प्रकार गूगल एडसेंस प्रोग्राम से जुड़कर ऑनलाइन पैसा कमाया जा सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए विडियो देखिये For more information watch video below:

अन्य योजनायें पढ़िए हिंदी में :

कोरोना वायरस राष्ट्रिय आपदा सेवा

कोविड 19 रोगी का पीएमजेएवाई योजना में मुफ्त इलाज

कोरोना वायरस संक्रमण के लक्षण कैसे पहचाने

 

Leave a Reply