Haryana Yuva Naukari Protsahan Yojana हरियाणा युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना

yuva naukari protsahan,Haryana yuva naukari protsahan yojana,युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना, yuva naukari protsahan yojana features, yuva rozgar yojana, haryana yuva yojana, Haryana govt scheme, audyogik unit protsahan yojana, mukhyamantri yojana,

haryana yuva naukari yojana pics

Haryana Yuva Naukari Protsahan Yojana हरियाणा युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा वर्ष 2019 में युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना की घोषणा की गयी है। योजना का उद्देश्य हरियाणा के प्रत्येक युवा को नौकरी उपलब्ध करवाना है। योजना के तहत प्रदेश में चल रहे उद्योगों में हरियाणा के युवाओं को नौकरी में प्राथमिकता देने वाले उद्योगों को प्रोत्साहन राशि दिए जाने की घोषणा की गयी है। हरियाणा में लगभग 1 लाख 20 हज़ार सूक्ष्म एवं लघु उद्योग हैं और बड़े एवं माध्यम उद्योगों की संख्या 2415 है। हरियाणा सरकार युवाओं को बड़े और माध्यम उद्योगों में नौकरी दिलाने पर जोर देगी। योजना के दिशा-निर्देश जल्द हीं जारी किये जाने की योजना है। इसके लिए प्रदेश की सभी औधोगिक ईकाइयों के लिए आदेश जारि किये गए हैं कि हरियाणा के सक्षम युवाओं को 75 प्रतिशत नौकरी दी जाए। हरियाणा सरकार प्रदेश के सरकारी विभागों के अतिरिक्त निजी औधोगिक इकाइयों में भी युवाओं को नौकरी देने में प्राथमिकता दिए जाने के नियम को लागू करने पर विचार कर रही है। तो आइये जाने योजना की अब तक की जानकारी।

Haryana Yuva Naukari Protsahan Yojana Features  हरियाणा युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना की विशेषतायें

  • योजना के तहत हरियाणा के मूल निवासी युवाओं को प्रदेश की औद्योगिक इकाइयों में नौकरी प्राप्त करने में प्राथमिकता दी जायेगी।
  • युवाओं को उनकी शैक्षिक योग्यता एवं कार्यकौशल के आधार पर नौकरी प्रदान की जायेगी।
  •  योजना के तहत प्रदेश में चल रहीं ग्रुप ए और ग्रुप बी  के अंतर्गत आने वाले बड़े एवं माध्यम उद्योगों में युवाओं की योग्यता के आधार पर नौकरी में प्राथमिकता दी जायेगी।
  • योजना के तहत जो औधोगिक इकाईयां हरियाणवी युवाओं को नौकरी देंगी। उन्हें प्रदेश सरकार की ओर से प्रोत्साहन राशि प्रदान की जायेगी। औद्योगिक इकाइयों को रु 3000 मासिक 3 वर्ष की अवधि तक  प्रत्येक युवा को नौकरी देने पर प्रोत्साहन राशि प्रदान की जायेगी। यानि प्रत्येक युवा के पीछे सरकार रु 1 लाख 8 हज़ार प्रोत्साहन राशि औद्योगिक इकाइयों को देगी।
  • योजना के क्रियान्वयन के लिए औधोगिक इकाइयों की प्रोत्साहन राशि योजना की प्लानिंग की जा रही है। इसके अतिरिक्त प्रदेश के युवा को नौकरी में प्राथमिकता देने वाली इकाइयों को सरकार की और से अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराने की योजना पर भी विचार किया जा रहा है।
  • योजना के तहत जल्द हीं ऑनलाइन वेबपोर्टल को लॉन्च किया जाएगा। जिस पर प्रदेश की सभी औद्योगिक इकाइयां अपने रिक्त पदों से सम्बंधित  जानकारी अपलोड करेंगी इस पोर्टल के माध्यम से युवा ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।
  • सरकार की इस योजना से ज्यादा से ज्यादा औद्योगिक इकाइयां प्रदेश के युवाओं को नौकरी देने के लिए प्रोत्साहित होंगी। जिससे मुख्यमंत्री के प्रत्येक युवा को रोज़गार उपलब्ध कराने का सपना साकार हो सकेगा।

अधिक जानकारी के लिए विडियो देखिये For more information watch video below:

अन्य योजनायें पढ़िए हिंदी में :

एटीएम से डेबिट कार्ड पिन कैसे बनाए

म.प्र. युवा वैज्ञानिक एवं आईटी रोज़गार ऋण योजना

राजस्थान जन आधार कार्ड योजना

 

Leave a Reply